Archive | July 29th, 2015

वी-गार्ड ने लखनऊ में लाॅन्च की वाटर हीटर की नई रेंज -उत्तर भारतीय बाजार विस्तार करने की योजना-

Posted on 29 July 2015 by admin

भारत के अग्रणी उपभोक्ता इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्राॅनिक्स ब्रांड वी-गार्ड इंडस्ट्रीज लि0 ने आज लखनऊ में इंस्टेंट और स्टोरेज वाटर हीटर की अपनी नई पेशकश लाॅन्च करने की घोषणा की है। इसी के साथ कंपनी देश के सबसे तेज विकसित होते बाजारों में से एक, इस क्षेत्र में अपनी स्थिति को अधिक मजबूत करने का लक्ष्य रखती है।
लखनऊ में ब्रांडेड इलेक्ट्रिक वाटर हीटर बाजार लगभग 8 से 9 करोड़ रुपए का है। वी-गार्ड का मानना है कि कई पहलुओं के साथ होने के कारण से लखनऊ का इलेक्ट्रिक वाटर हीटर बाजार विकास की भरपूर संभावनाएं देता है।
लखनऊ में नए वाटर हीटर के लाॅन्च के मौके पर अपनी राय देते हुए वी-गार्ड इंडस्ट्रीज लि0, उत्तर जोन के क्षेत्रीय प्रबंधक-मार्केटिंग, श्री आदित्य सिंह ने कहा कि, ’’भारत में इलेक्ट्रिक वाटर हीटर बाजार प्रतिवर्ष 15-20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। नए वाटर हीटर माॅडलों के लाॅन्च से बाजार में वी-गार्ड की स्थिति और मजबूत होगी। दक्षिण भारत (तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक) की हमारे व्यवसाय में 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है। लखनऊ भी हमारे ब्रांड के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है। हम विकास गति को बनाए रखने के लिए इस बाजार में अपनी गतिविधियां जारी रखेंगे।’’
इस सीजन में वी-गार्ड अत्यधिक उन्नत और स्टाइलिश रूप से डिजाइन किए गए वाटर हीटर्स के 4 नए माॅडल्स लाने जा रहा है। पेबल डीजी-इसमें शामिल होगा इंटेलिजेंट शेड्यूलर, टच कंट्रोल, सुन सकने वाल अलार्म संकेत और साथ में वायरलेस रिमोट कंट्रोल, अंदर के टैंक के लिए एक विशेष एंटी-क्रैक सुरक्षा और इसकी कीमत रु. 12,100 होगी। स्टीमर इपीएसी-इसमें होगी एबीएस आउटर बाॅडी, किसी भी प्रकार के पानी के लिए उपयुक्त इंजीनियर पाॅलिमर कोटेड टैंक, 5 स्टार रेटिंग के साथ 8 किग्रा0/वर्ग सेमी0 की दबाव सहन क्षमता, और इसकी कीमत है रु. 9000-15 लीटर और रु. 10,500-25 लीटर। आईरिस-इसमें है इंजीनियर्ड पाॅलिमर आउटर बाॅडी और 6.5 किग्रा0/वर्ग सेमी0 तक की दबाव सहन क्षमता, आइरिस की कीमत है 5000 रुपए। क्रिस्टल प्लस एन - जंग रोधी एबीएस से बना है, खारे पानी के लिए उपयुक्त शीशे जैसा इनेमल कोटेड अंदरूनी टैंक, 5 स्टार रेटिंग के साथ 8 किग्रा0/वर्ग सेमी0 तक की दबाव सहन क्षमता, उच्च गुणवत्ता इनकोलाॅय 840 हीटिंग एलिमेंट और इसकी कीमत है रु. 8000-6 लीटर, रु. 8500-10 लीटर, रू. 10,000-15 लीटर और रु. 10,500-25 लीटर।
वाटर हीटर्स की हमारी विस्तृत रेंज सुविधाजनक और सुंदर तरीके से डिजाइन की गई है जो बिजली के किफायती इस्तेमाल के लिए 5 स्टार रेटिंग के साथ आती है, और इस तरह उत्पाद का जीवन काल भी बढ़ता है। इस लाॅन्च के साथ, वी-गार्ड ने भारत के वाटर हीटर बाजार में अपनी स्थिति को अधिक मजबूत किया है। वर्तमान में, वी-गाॅर्ड इलेक्ट्रिक वाटर हीटर लखनऊ के सभी बाजारों में उपलब्ध है। अगले कुछ सालों में कंपनी लखनऊ में मार्केट लीडर बनने के लिए अपनी उपस्थिति में वृद्धि करने की योजना रखती है।
पेबल डीजी 15 लीटर में, स्टीमर इपीएसी 15 और 25 लीटर में, आइरिस 3 लीटर में, क्रिस्टल प्लस एन 6 लीटर, 10 लीटर, 15 लीटर और 25 लीटर में उपलब्ध होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य मंत्री श्री शंखलाल माॅझी एवं श्री विशम्भर प्रसाद निषाद, सांसद ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि

Posted on 29 July 2015 by admin

राज्य मंत्री श्री शंखलाल माॅझी एवं श्री विशम्भर प्रसाद निषाद, सांसद ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि निषाद, मल्लाह, कश्यप, बिन्द आदि जातियों द्वारा नई दिल्ली के जंतर-मंतर पर 29 जुलाई, 2015 को प्रस्तावित धरना प्रदर्शन पूर्व राष्ट्रपति ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम के निधन के कारण निरस्त कर दिया गया हैै।
स्मरणीय है कि यह धरना  उक्त जातियों को अनुसूचित जाति का दर्जा दिए जाने की माॅग को लेकर प्रस्तावित था। समाजवादी पार्टी ने इस दिशा में पहल की थी और प्रदेश की समाजवादी सरकार इस संबंध में केन्द्र सरकार को मंत्रिमण्डल का प्रस्ताव भी भेज चुकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

धानुका ऐग्रिटेक द्वारा जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय में विक्रेताओं के लिए कृषि विस्तार सेवाओं में डिप्लोमा की पेशकश

Posted on 29 July 2015 by admin

धानुका एग्रिटेक लिमिटेड, भारत की एक अग्रणी कृषिरसायन फाॅर्मुलेशन कंपनी, ने हाल में सार्वजनिक निजी साझेदारी में कृषि विस्तार सेवाओं पर एक कोर्स की पेशकश की है। इस कोर्स  (पाठ्यक्रम) को गुजरात में जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय के सहयोग में लाॅन्च किया गया, जोकि कृषि -इनपुट डीलरों एवं वितरकों को लाभान्वित करेगा। एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स द्वारा कृषि इनपुट एवं सेवाओं और नई तकनीकों के लिए प्रशिक्षण पर फोकस किया जायेगा। इस कोर्स को आनंद कृषि विश्वविद्यालय, आनंद और नवसारी कृषि विश्वविद्यालय, नवासारी में पेश किया गया है।

कृषि विस्तार कोर्स इग्नू (इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी) के नियमों के अनुसार तैयार किया गया है। इसे दूरस्थ शिक्षा अध्ययन मोड में पेश किया जाता है। इसकी अवधि एक वर्ष की होगी और इसे आठ माॅड्यूल में विभक्त किया जायेगा जिसमें लागू विषयों को विभिन्न संकायों के वैज्ञानिकों द्वारा पढ़ाया जायेगा।

इस अवसर पर श्री राहुल धानुका, निदेशक (विपणन), धानुका एग्रिटेक लि., डाॅ. राधा कृष्णन, निदेशक, आइसीएआर, मूंगफली शोध की निदेशक, जूनागढ़; प्रो. एम.सी. वार्षणेय, वाइस चांसलर, कामधेनु यूनिवर्सिटी, गांधीनगर; श्री पी.के.कनोडिया, प्रेसिडेंट, धानुका एग्रिटेक लि., डाॅ. डी.जे.कोशिया, एडवायजर (आरऐंडडी), धानुका एग्रिटेक लि., जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय और कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद थे। इसके साथ ही जूनागढ़ और आसपास के क्षेत्रों के 150 वितरकों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

इस मौके पर श्री राहुल धानुका, निदेशक (विपणन), धानुका एग्रिटेक लि. ने कहा, ‘‘कृषि समुदाय की भलाई के लिए जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय से सहयोग करना बेहद गर्व की बात है। कृषि उत्पादकता के लिहाज से भारत दूसरा सबसे बड़ा देश है और इनपुट डीलर किसानों के लिए सूचना का प्रमुख स्रोत हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें उद्योग में नवीनतम जानकारियों और तकनीकी प्रगति का पूरा ज्ञान हो। हमारी विशेषज्ञता और व्यावहारिक अनुभव की बदौलत हमें पूरा भरोसा है कि हम इस कोर्स को विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में मूल्यवान पेशकश बनायेंगे।‘‘

डाॅ. ए. आर. पाठक, वाइस चांसलर, जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय ने कहा, ‘‘इन दिनों कृषि ज्ञान आधारित बन चुकी है और किसानों को सही ज्ञान देना बहुत आवश्यक हो गया है। हमें खुशी है कि धानुका एग्रिटेक लि. ने आगे आकर एक नये कोर्स की पेशकश करने में हमारी मदद की। इसके लिए हम उनके आभारी हैं। यह प्रयास निश्चित रूप से दीर्घकालिक अवधि में हमारी सहायता करेंगे।‘‘

धानुका एग्रिटेक भारतीय भौगोलिक क्षेत्र में किसानों के लिए विश्वस्तरीय कृषि-समाधान लाने में हमेशा अग्रदूत रहा है। देश में लगभग 3 लाख कृषि इनपुट डीलरों का विस्तृत नेटवर्क है, जोकि कृषक समुदाय को ‘‘ कृषि संबंधी जानकारी‘‘ देने का महत्वपूर्ण स्रोत हैं। ऐसा अनुमान है कि विशिष्ट प्रशिक्षण प्राप्त कर वे भविष्य में पेशेवर कृषि सूचना प्रदाता बन सकते हैं और ‘‘मार्केट लेड एक्सटेंशन‘‘ (बाजार-प्रवर्तित विस्तार) को वास्तविकता में परिवर्तित कर सकते हैं।  इससे भारतीय कृषि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण परिवर्तन को बढ़ावा मिलेगा।

कंपनी के पास उत्पादों की विविधीकृत श्रृंखला है। हमारे पोर्टफोलियो में 85 उत्पाद हैं, जोकि सभी फसलों में लगभग सभी समस्याओं के लिए समाधान उपलब्ध कराते हैं।

मेसर्स धानुका ऐग्रिटेक लिमिटेड के विषय में:
मेसर्स धानुका ऐग्रिटेक लिमिटेड बेहतर फसल, बेहतर खेती और बेहतर जिंदगी प्राप्त करने में किसानों की मदद के लिए कृषि इनपुट उत्पादों की व्यापक श्रृंखला का उत्पादन करती है।  भारत के सभी बड़े राज्यों में विपणन कार्यालयों के जरिए कंपनी की अखिल भारतीय उपस्थिति है। देश भर में 8,000 से अधिक वितरकों और डीलरों का नेटवर्क है, जो 75,000 से अधिक रिटेलर्स को बिक्री करता है और एक करोड़ से ज्यादा किसानों तक पहुंच बनाता है। कंपनी के 4 अमेरिकी और 4 जापानी कंपनियों के साथ गठबंधन भी हैं।
धानुका एग्रिटेक के देशभर में 30 कार्यालयों के अतिरिक्त 45 वेयरहाउस हैं एवं 200 से अधिक रजिस्टर्ड उत्पादों के साथ ब्रांडेड बिक्री में भारत के प्रथम पांच कंपनियों में से एक है। धानुका एग्रिटेक ब्रांडेड बिक्री के रूप में लोकप्रिय भारत की शीर्ष पांच कंपनियों में शामिल है। 200 से अधिक पंजीयन एवं 500 ऐक्टिव एसकेयू के साथ कंपनी की बाजार में विशालतम पैठ है। वर्तमान समय में धानुका प्रगतिशील किसानों का सबसे पसंदीदा ब्रांड है। व्यापक विपणन नेटवर्क जोकि भारत के आंतरिक इलाकों में भी प्रवेश कर चुका है, कृषि की बढ़ी आय, ऐग्रो-केमिकल की लागत-लाभ दुविधा के विषय में अधिक जागरुकता, विविध उत्पाद श्रृंखला एवं सभी फसलों में लगभग सभी समस्याओं के समाधान, नवोन्मेषी बाजार रणनीतियां तथा अंतर्राष्ट्रीय तकनीकी गठबंधन कंपनी के प्रमुख विकास संचालक हैं। कंपनी अपनी साझेदारी के माध्यम से प्रतिवर्ष नए उत्पादों की पेशकश करती है और भारतीय किसानों के लिए निरंतर नई तकनीक लाने के लिए प्रयासरत है।
धानुका एग्रिटेक लिमिटेड को वर्ष 2010, 2011, और 2013 में फोब्र्स मैगजीन द्वारा तीन बार ‘200 बेस्ट अंडर ए बिलियन कंपनीज इन एशिया पेसिफिक‘ में शामिल किया गया है।  कंपनी ने अपने नवीनतम लस्टर उत्पाद के बेहतरीन नवाचार के लिए इंक इंडिया इनोवेटिव 100 अवार्ड: 2013 प्राप्त किया था। कंपनी को वित्त वर्ष 2010-11, वित्त वर्ष 2011-12 लगातार दो वर्षों के लिए ‘1,500 करोड़ रूपये के अंतर्गत भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाले ‘इंक इंडिया 500‘ भी दिया गया था।
कंपनी को हाल में भारत की उत्कृष्ट कंपनियों की प्रतिष्ठित सूचीः इंक इंडिया-हाॅल आॅफ फेम-2014 में भी जगह दी गई है। इसे अक्टूबर 2014 में बेस्ट कंट्रीब्यूषन टु अकेडिमिया के लिए फिक्की केमिकल्स एवं पेट्रोकेमिकल्स अवार्ड भी प्राप्त हुआ है।
कंपनी ने इंक इंडिया अवार्ड फाॅर इनोवेषन इन प्रोडक्टः मोर्टार एवं इनोवेटिव लाॅजिस्टिक्स मैनेजमेंट भी प्राप्त हुआ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2015
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in