Archive | December 29th, 2016

मुख्यमंत्री ने जनेश्वर मिश्र पार्क में ‘गण्डोला बोट्स’ का लोकार्पण किया

Posted on 29 December 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज जनेश्वर मिश्र पार्क में बटन दबाकर बोटिंग के लिए लायी गयी ‘गण्डोला बोट्स’ का लोकार्पण किया। उन्होंने पार्क में मौजूद झील में अपने परिवार के साथ नौकायन भी किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री नेे कहा कि जनेश्वर मिश्र पार्क आने वाले सैलानियों को अब बोटिंग की सुविधा भी सुलभ हो गयी है। उन्होंने कहा कि यह पार्क एक महत्वपूर्ण पर्यटन केन्द्र के रूप में उभर रहा है और बड़ी संख्या में लोग यहां पर पहुंच रहे हैं। आने वाले परिवार अब इन नावों में सैर का आनन्द ले सकते हैं।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, परिवार कल्याण मंत्री श्री रविदास मेहरोत्रा, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव सहित बड़ी संख्या में वरिष्ठ अधिकारी तथा गणमान्य लोग मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी सरकार ने जहां एक तरफ लखनऊ को तमाम बड़ी परियोजनाओं के जरिये संवारा है, वहीं पुराने लखनऊ के आकर्षण को निखारने का काम भी किया है: मुख्यमंत्री

Posted on 29 December 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने जहां एक तरफ लखनऊ को तमाम बड़ी परियोजनाओं के जरिये संवारा है, वहीं पुराने लखनऊ के आकर्षण को भी निखारने का काम भी किया है। उन्होंने कहा कि हर शहर का पुराना हिस्सा अपने में वहां की संस्कृति तथा धरोहरें संजोये रहता है। ऐसे में उनका संरक्षण एवं उनका सौन्दर्यीकरण सरकार की जिम्मेदारी है क्योंकि पर्यटक अपने गन्तव्य स्थानों पर मौजूद ऐतिहासिक धरोहरों को देखने के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि पुराने लखनऊ में हुसैनाबाद क्षेत्र में पड़ने वाले छोटा इमामबाड़ा, बड़ा इमामबाड़ा, भूलभुलैय्या, सतखण्डा, शीशमहल तालाब, घण्टा घर ऐसी कई पुरानी इमारतें हैं, जो पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र हैं। ये सभी इमारतें लखनऊ की पहचान हैं।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज लखनऊ के हुसैनाबाद क्षेत्र में म्यूज़ियम का शिलान्यास एवं हुसैनाबाद क्षेत्र के पुनर्विकास के लोकार्पण के लिए आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि ये सारा विकास कार्य रिकाॅर्ड समय में पूरा किया गया है। पुराने लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतों, पार्काें, सड़कों, तालाबों आदि का सौन्दर्यीकरण करके यहां आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षक बनाया गया है। बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, रूमी गेट जैसी इमारतों की लाइटिंग किये जाने से यह इलाका रात में भी सैलानियों को आकर्षित कर रहा है।
श्री यादव ने कहा कि सतखण्डा, शीशमहल तालाब, पिक्चर गैलरी, घण्टा घर, टीले वाली मस्जिद आदि के सौन्दर्यीकरण से जहां पुराने लखनऊ की खूबसूरती निखरी है वहीं इन ऐतिहासिक स्थलों के बारे में जानने की रुचि लोगों में पैदा हुई है। अब लखनऊ देश के पर्यटन के नक्शे पर तेजी से एक महत्वपूर्ण स्थल के रूप में उभरा है। इसके बढ़ते आकर्षण से पर्यटन की गतिविधियां यहां पर तेज हो रही हैं, जिससे बड़े पैमाने पर रोज़गार भी मिल रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ में बने नये स्थल जैसे डाॅ0 राम मनोहर लोहिया पार्क, जनेश्वर मिश्र पार्क, गोमती रिवर फ्रण्ट, जय प्रकाश नरायण अन्तर्राष्ट्रीय केन्द्र भी अब आकर्षण के नये केन्द्र बनकर उभरे हैं। उन्होंने कहा कि लखनऊ अपनी तहज़ीब और खान-पान के लिए जाना जाता है। इसीलिए समाजवादी सरकार ने लखनऊ को तमाम बड़ी परियोजनाओं के माध्यम से संवारने का काम किया है। सरकार ने सिर्फ लखनऊ ही नहीं पूरे प्रदेश के पर्यटन स्थलों जैसे वृन्दावन, वाराणसी, गोवर्धन इत्यादि का भी विकास करवाने का काम किया है। आगरा-लखनऊ-वाराणसी हेरिटेज आर्क ने बड़े पैमाने पर सैलानियों को आकर्षित किया है।
प्रदेश में कराये जा रहे विकास कार्याें पर प्रकाश डालते हुए श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, लखनऊ मेट्रो, सी0जी0 सिटी, आई0टी0 सिटी कई महत्वपूर्ण योजनाएं साकार की हैं। उन्होंने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का विगत 21 नवम्बर को उद्घाटन किया जा चुका है। यह एक उच्च कोटि का निर्माण कार्य है, जिस पर आवश्यकता पड़ने पर फाइटर जेट्स उतारे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि 23 दिसम्बर से इसे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। अब लोग कम समय में दिल्ली पहुंच सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह एक विश्वस्तरीय तीव्रगामी रोड सिस्टम है। भविष्य में इस एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ कारखानों की स्थापना की जाएगी, जिससे लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे प्रदेश के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत बड़ा प्रभाव छोड़ेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश की अवस्थापना सुविधाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाया है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में सड़कों का चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण करने के साथ-साथ पुलों, ओवर ब्रिजों तथा आर0ओ0बी0 का निर्माण किया गया है, जिसके चलते अब यातायात आसान हो गया है। जिला मुख्यालयों को 4-लेन सड़कों से जोड़ा गया है। प्रदेश में बिजली की व्यवस्था में आमूल-चूल परिवर्तन करते हुए इसे सुदृढ़ बनाया गया है और अब शहरोें को 24 घण्टे, तहसीलों में 20 घण्टे जबकि गांवों में 18 घण्टे बिजली दी जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी नीतियों और कार्यक्रमों के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सन्तुलन बनाने का काम किया है।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में जनकल्याणकारी योजनाएं भी लागू कीं, जिनका लाभ बड़े पैमाने पर गरीबों को और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मिला है। समाजवादी पेंशन योजना का लाभ बहुत बड़ी संख्या में गरीबों को मिला है। प्रदेश की समाजवादी सरकार ने बड़ी संख्या में निःशुल्क लैपटाॅप बांटकर जहां एक ओर ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं के मन से तकनीकी का भय निकालने का काम किया है, वहीं दूसरी ओर डिजिटल डिवाइड को कम करने का भी काम किया है। ‘समाजवादी स्मार्टफोन योजना’ के माध्यम से राज्य सरकार इस डिवाइड को और कम करेगी। इस योजना के तहत आवेदनकर्ता को निःशुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाएगा। अब तक इसके अन्तर्गत एक करोड़ से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। इस फोन में मौजूद ऐप्स का इस्तेमाल करते हुए लोगों को सभी प्रकार की योजनाओं, नीतियों, कार्यक्रमों इत्यादि की जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी, ताकि वे उनका लाभ उठा सकें। वर्तमान समाजवादी सरकार ने प्रदेश के लोगों को खुशी दी है।
नोटबन्दी का ज़िक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार काले धन तथा भ्रष्टाचार के खिलाफ है। यह निर्णय लेने से पहले केन्द्र सरकार को इसे लागू करने की पूरी तैयारी करनी चाहिए थी ताकि गांव के गरीबों को कोई दिक्कत न हो। इस निर्णय के चलते आज गांवों में बहुत दिक्कत आ गयी है। खेती बाधित हो रही है। मजदूरों को मजदूरी नहीं मिल रही है और वे दिहाड़ी न मिल पाने की दशा में शहरों में अपना काम छोड़कर घर पलायन कर रहे हैं। गांवों को डिजिटल बनाने की दिशा में बहुत प्रयास किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जो सरकारें लोगों को अनावश्यक परेशान करती हैं जनता उन्हें बख्शती नहीं है। समाजवादी सिर्फ विकास और जनकल्याण के लिए कार्य करते हैं।
इससे पूर्व, कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर मुख्यमंत्री का स्वागत बुके भेंटकर किया गया। उन्होंने हुसैनाबाद क्षेत्र के पुनर्विकास कार्याें का लोकार्पण एवं यहीं पर स्थापित किये जा रहे म्यूज़ियम का शिलान्यास भी किया। उन्होंने विंटेज कार रैली के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। साथ ही, माई लखनऊ कैम्पेन को भी लाँच किया।
कार्यक्रम को कैबिनेट मंत्री श्री अभिषेक मिश्रा के अलावा, मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव आवास श्री सदाकांत ने भी सम्बोधित किया। मुस्लिम धर्म गुरु श्री खालिद रशीद फिरंगी महली, श्री फ़ज़लुर्रहमान वाएज़ी, नवाब मीर जाफर अब्दुल्लाह तथा श्री बुक्कल नवाब ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आत्मशक्ति से बड़ी कोई शक्ति नहीं. मोरारी बापू

Posted on 29 December 2016 by admin

आत्मशक्ति के आगे कोई शक्ति नहीं है। वही प्रधान है। पूरे विश्व का संचालन बुद्धपुरुषों की आत्मशक्ति से ही होता है। यह विचार बुधवार को संत मोरारी बापू ने भक्तों के सामने रामकथा के दौरान व्यक्ति किए। उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति खुद में कुछ करने की ठान लेता है तो वह उसे पूरा करके रहता है।
संत मोरारी बापू की राजधानी में चल रही श्री रामकथा का रोमांच दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। भक्तों को भी रामकथा का पूरा आनन्द लेने का मौका मिल रहा है। बुधवार को बापू ने भक्तों के प्रश्नों का भी खूब उत्तर दिया। एक उत्तर के जवाब में हाथों को तीर्थ की संज्ञा देते हुए उन्होंने कहा श्नन्हे मुन्हे बच्चे तेरी मुट्ठी में क्या हैए मुट्ठी में है तकदीर हमारीश्।
सीतापुर रोड स्थित सेवा अस्पताल प्रांगण में चल रही रामकथा में मोरारी बापू ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के हाथ तीर्थ हैं। लेकिन यही हाथ जब समर्पण की जगह अपहरण करें तो अपवित्र हो जाते हैं। इसके बाद किस्सागोई करते हुए एक प्रसंग का जिक्र करते हुए उन्होंने भक्तों को हंसने का भी मौका दिया। कहा कि कोई लड़की मंगलसूत्र पहनी हो तो सोचे की शादी हो चुकी है। जबकि कोई लड़का मुंह लटकाए हो तो समझ लो शादीशुदा है। इसके बाद उन्होंने गुजरात के देहातों में गाए जाने वाले विवाह के गीतों को भी
सुनाया। कथा में मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्यागिरि भी मौजूद रहीं। अरण्यकांड का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस काण्ड को लीलाओं में विभाजित किया जा सकता है। शृंगार लीलाए संहार लीला और सत्संग लीला हैं।
…………………………………………………………………………………………..
;बापू ने महानगर में की प्रेसवार्ता द्ध

नोटबंदी की तरह ही एक झटके में हो शराबबंदी
संत मोरारी बापू बुधवार शाम को महानगर मंदिर मार्ग स्थित एक आवास पर पत्रकारों से मुखातिब थे। मोरारी बापू ने यहां पर कहा कि नोटबंदी तो सही हैए लेकिन सरकार को गोवध पर रोक लगानी चाहिए। शराबबंदी को एक झटके में करनी चाहिए। नैतिकता वाले इन फैसलों से समाज में बदलाव आएगा। नोटबंदी पर वे परामात्मा से शुभ परिणाम आने की प्रार्थना भी करेंगे। बाबा रामदेव के बारे में हुए एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि बाबा ने योग को ग्रंथों से निकाला है। उस योग को मैदान पर लाकर खड़ा किया। जिसका लाभ आम लोगों को मिल रहा है। बाबा की स्वदेशी अपनाने की बात मोरारी बापू को बेहतर लगती है। उन्होंने सीमा पर तनाव के लिए पड़ोसी देशों को जिम्मेदार बताया। उन्होंने यह भी कहा कि भारत के जवान कदम तो उठा ही रहे हैं। इसके अलावा मोरारी बापू एरा मेडिकल कॉलेज भी गए। वहां मुस्लिम धर्मगुरु कल्बे
सादिक से वार्ता की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

युवा ही परिवर्तन के वाहक है-केशव प्रसाद मौर्य

Posted on 29 December 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने आज लखीमपुर में युवा सम्मेलन को सम्बोधित करते युवाओं का आवाहन किया कि युवा ही परिवर्तन का वाहक है। उ0प्र0 में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो गयी है तथा सपा के परिवार के झगड़े से जनता आजिज आ गयी है। अब वक्त आ गया है कि जनता इनकों विदा करे। यह बाते प्रदेश अध्यक्ष ने राजकीय इण्टर कालेज के मैदान पर आयोजित विशाल युवा सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।
प्रदेश अध्यक्ष श्री मौर्य ने कहा कि युवा ही देश का भविष्य है, युवा ही परिवर्तन करेगा, युवाओं के बल पर ही प्रदेश का भाग्य बदलेगा। उन्होंने कहा कि जिन्होंने परिवारवाद व जातिवाद की राजनीति की है, उनकी विदाई का वक्त आ गया है। युवाओं के दम पर ही 2014 के लोकसभा चुनाव में उ0प्र0 में इतिहास रच दिया। अब इन्ही की बदौलत मिशन 2017 व 2019 के चुनाव में भी सफलता प्राप्त कर उ0प्र0 में भाजपा सरकार बनाएगे व 2019 में मोदी जी को दुबारा प्रधानमंत्री बनाएगे।
सांसद श्री मौर्य ने सपा-बसपा पर प्रहार करते हुए कार्यकर्ताओं से कहा कि सपा ने गरीबों की जमीन लूटने का कार्य किया हैं सपा की मायावती ने टिकट ही नहीं बेचा वरन् गरीबों की गरीबी बेची है। श्री मोदी ने ऐसे लोगो को सबक सिखाते हुए 500-1000 के नोट बंद कर काला धन पर कड़ा प्रहार किया है।
उन्होंने युवाओं से पूछा कि सपा-बसपा जो सबक सिखायेगी, उमड़े कार्यकर्ताओं ने दोनों हाथ उठाकर आश्वासन दिया कि अबकी बार भाजपा की सरकार 1 युवा सम्मेलन में उमड़ी भीड़ से गदगद प्रदेश अध्यक्ष श्री केशव प्रसाद मौर्य ने युवाओं को आश्वस्त किया कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही शिक्षा, रोजगार, के साधन लाकर बेरोजगारी दूर करने का कदम उठाया जायेगा। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष शरद बाजपेयी, पूर्व मंत्री रामकुमार वर्मा, सांसद अजय सिंह, सांसद रेखा वर्मा, युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिव भूषण सिंह, जिला प्रभारी बीपी सिंह, युवा सम्मेलन संयोजक अभिषेक सिंह सोनू, लोकेन्द्र प्रताप सिंह, नगर पलिका अध्यक्ष डा0 ईरा श्रीवास्तव ने जिले के जनप्रतिनिधि व कार्यकर्ता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बड़े दुख के साथ अवगत करा रहा हूं कि जनपद लखनऊ में धान क्रय केंद्र केवल (3)तीन चलने की बात जिला प्रशासन के अनुभवहीन अधिकारी कह रहे हैं

Posted on 29 December 2016 by admin

बड़े दुख के साथ अवगत करा रहा हूं कि जनपद लखनऊ में धान क्रय केंद्र केवल (3)तीन चलने की बात जिला प्रशासन के अनुभवहीन अधिकारी कह रहे हैं परंतु 27 नवंबर 2016 बीत जाने के बाद जनपद के किसानों का धान हकीकत में नहीं खरीदा गया है नहरों में पानी ना आने के कारण खेतों की छपाई नहीं हो पाई है पूरे जनपद का किसान परेशान है बिजली के गलत मीटर रीडिंग के कारण बेइंतिहा बिल भेजकर बिजली विभाग द्वारा किसानों के नलकूपों से लेकर घरेलू कनेक्शन काटे जा रहे है।ं नोटबंदी के कारण आलू का किसान आलू नहीं बेच पाया है जिसके कारण आलू का व्यवसाय नगद किया जाता है चेक व अन्य माध्यमों से आलू का व्यवसाय किसान नहीं कर पा रहा है जिसके कारण कोल्ड स्टोरों  में किसान का आलू भरा पड़ा है और कोल्ड स्टोर में किसान का आलू भरा होने के कारण स्टोर मालिक आलू किसानों पर दबाव बना रहे हैं इन तमाम समस्याओं को लेकर किसान 30.11.2016 दिन बुधवार को विधानसभा पर किसानों ने आलू और धान आम जनता को मुफ्त बांटने का निर्णय लिया है इस कार्यक्रम हेतु हम किसानो को अपने स्तर से अनुमति देने का कष्ट करें क्योंकि जिला प्रशासन से कोई भी व्यक्ति आज की तारीख में किसानों की बात सुनने को तैयार नहीं है अन्यथा हम किसान चुनाव आयुक्त कार्यालय पर अनिश्चितकालीन अपने पशुओं के साथ डेरा डालने को मजबूर होंगे।महोदय यह पत्र आपको इसलिए भी दे रहा हूं कि आपके द्वारा या तो हमारी समस्याओं का समाधान करा दिया जाएगा या संबंधित से आप बात करा देंगे। यह जनपद में किसानों का विश्वास है कि बल्कि लखनऊ मंडल का हर किसान आपकी कार्यशैली का सम्मान करता है वह आप में विश्वास रखता है आशा है कि दुख भरे समय में किसानों की भावनाओं का आप जरूर संज्ञान लेंगे
प्रतिलिपि
01.    वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लखनऊ
02.    क्षेत्राधिकारी हजरतगंज लखनऊ

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर का महिला मोर्चा सम्मेलन सम्पन्न

Posted on 29 December 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के महिला मोर्चा सम्मेलन में प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के साथ रोज अन्याय हो रहा है, महिलाएं सुरक्षित नही है, ऐसी सरकार जिसमें पुलिस सुरक्षित नही, प्रतिदिन सपा के माफिया गुण्डे पुलिस के साथ मारपीट करते है, वह पुलिस महिलाओं की रक्षा कैसे कर पायेगी। इसके लिए आगे आकर महिलाएं 2017 में सपा सरकार को उखाड़ फंेके और विकास करने वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनायें। मोदी जी के नेतृत्व में देश का विकास हो रहा है, प्रदेश में भी भाजपा की सरकार बन जाएगी तो प्रदेश में सही विकास हो सकेगा। मोदी जी जब छोटे थे तो उन्होंने देखा कि खाना बनाते समय लकड़ी के धुएं से उनकी माताजी न उनका चेहरा देख पाती हैं और न वह माता जी का चेहरा। खाना बनाते समय माता जी की परेशानी को देखकर द्रवित हो जाते थे।  उन सभी कठिनाईयों को ध्यान में रखते हुये माताओं के आंसू पोछने के लिये मोदी की सरकार उज्जवला गैस योजना चलाकर घर-घर में माताओं के लिये गैस कलेक्शन पहुंचाने का कार्य कर रही है। इस प्रकार गांव गरीब, किसान महिलाओं, नौजवानों के हित की अनगिनत योजनाओं पर केन्द्र सरकार कार्य कर रही है। प्रदेश महिला मोर्चा की अध्यक्षा स्वाती सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि सपा सरकार में आये दिन महिलाओं के साथ अत्याचार, बलात्कार की बाढ़ आ गयी है। पूरे प्रदेश में महिलाएं कहीं सुरक्षित नही है। ऐसी सरकार को रहने का कोई अधिकार नही है। महिला शक्ति के द्वारा इस सरकार को उखाड़ फेकना है। बसपा पर आक्रमण करते हुये मायावती खुद महिला होकर भी महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों पर नही बोलती हैं बल्कि महिलाओं के खिलाफ अभ्रद टिप्पणी करने वालों को संरक्षण देती है। प्रदेश को इन दोनों सपा बसपा से मुक्ति दिलाकर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनानी है।
महिला सम्मेलन में मुख्य रूप से प्रदेश महामंत्री एवं महिला सम्मेलन की प्रदेश प्रभारी अनुपमा जायसवाल, सांसद कौशल किशाोर, विधायक रीता बहुगुणा जोशी, जिलाध्यक्ष रामनिवास यादव, महानगर महिला मोर्चा संयोजिका सुनीता बंसल, जयदेवी कौशल, संतोष तेवतिया, जया शुक्ला, नीलमबाला प्रजापति, सीमा स्वर्णकार, चन्द्रा रावत, रूपाली अग्रवाल, सीता नेगी, अनीता अग्रवाल, उमा साहू, शकुन्तला निगम, अंजू रावत, मधुबाला त्रिपाठी, रवि किरन, करूणा सारस्वत, नीलम कोरी, अनीता सिंह महिला मोर्चा महानगर/जिला पधाधिकारी, मण्डल पदाधिकारी सहित हजारों महिला कार्यकर्ता उपस्थित रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भक्ति मार्ग सबसे श्रेष्ठ मार्ग हैरू श्रीकांत शर्मा

Posted on 29 December 2016 by admin

भगवान को पाने के लिए भक्ति मार्ग सबसे श्रेष्ठ मार्ग है। जो भक्ति करते हैं वे किसी की निन्दा या वंदना की परवाह नही करते है। भक्ति से उनके भीतर का अहंकार पिघल जाता है। इसके साथ ही वे सहनशील होते हैं। सहनशीलता भक्ति का पहला सूत्र है। यह बात बीरबल साहनी मार्ग स्थित खाटू मन्दिर में रविवार से शुरु हुई श्रीमद् भागवत कथा के दौरान कोलकाता के कथा व्यास श्रीकांत जी महाराज ने कही। उन्होंने कहा कि जिसके मन में करुणा है दूसरों के दुख को देखकर दुखी हो जाता है। वही भक्ति कर सकता है। भक्ति में किसी प्रकार का स्वार्थ नही होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भक्ति बिना स्वार्थ के सबके हित का कार्य करते हैं। भक्ति सरल हृदय वाले व्यक्ति को प्राप्ति होती है। चालाक इसे नही पा सकता। गोस्वामी तुलसी दास मानस में लिखते हैं कि ष्निर्मल मन जन सो कोहिय पावाए कोहि कपट छल छिद्र न भावाष्। भगवान सरल व्यक्ति के ही निकट जाते हैं और चालाक से दूर रहते हैं। ज्ञान मार्ग से भी भगवान मिलते है। लेकिन वह साधको का मार्ग है। श्रीकांत जी शर्मा ने कहा कि भक्त जिस सरलता से भगवान को पा जाता है ज्ञानी उतनी सहजता से नही प्राप्त कर पाते हैं। कथा से पहले कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा फैजाबाद रोड स्थित गुड बेकरी ओवरब्रिज के पास इन्दिरा ब्रिज से शुरु हुई जो  निशातगंजए न्यू हैदराबाद होते हुए गोमती तट स्थित श्री खाटू श्याम मंदिर पर समाप्त हुई। यात्रा में 108 महिलायें कलश लिये और भगवान के जयकारे लगाते हुये चल रही थी। यात्रा में विमलाए सकुंतला ए षारदाए सरोजए नीलमए अंजूए नीलूए सुनीलए बीनाए नीलूए सोनलए अनाए रिचताए निकता गोयलए गितिका अग्रवालए नीतू गुप्ताए खुशबू बंसलएऊषा अग्रवालए दीपा डालमियाए प्रतिमा अग्रवालए अल्का अग्रवाल के अलावा  श्री श्याम परिवार के  अध्यक्ष मनोज
अगग्रवालए महामंत्री सुधीर कुमार गर्गए कोषाध्यक्ष रुपेश अग्रवालए राधे लाल अग्रवालए भारत भूषण अग्रवालए डाण् अनूप कुमार गोयलए ईण् आलोक कुमार गोयल आदि लोग थे। कथा के आयोजक राधेलाल गोयल एवं समस्त गोयल परिवार व श्री श्याम परिवार लखनऊ है   मीडिया प्रभारी सुधीश गर्ग व भारत भूषण गुप्ता ने बताया कि सोमवार को कथा में ध्रुव चरित्र का प्रसंग सुनाया जायेगा। कथा 10 दिसंबर तक दोपहर तीन से शाम सात बजे तक होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज दिनाॅंक 04/12/2016 को भारतीय जनता पार्टी जिला लखनऊ एवम् लखनऊ महानगर द्वारा महिला मोर्चा सम्मेलन सरस्वती शिशु मंन्दिर इण्टर कालेज के

Posted on 29 December 2016 by admin

आज दिनाॅंक 04/12/2016 को भारतीय जनता पार्टी जिला लखनऊ एवम् लखनऊ महानगर द्वारा महिला मोर्चा  सम्मेलन सरस्वती शिशु मंन्दिर इण्टर कालेज के माधव सभागार निरालानगर में जिलाध्यक्ष रामनिवास यादव व महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा की अध्यक्षता में किया गया जिसमें मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  केशव प्रसाद मौर्य थे। विशिष्ट अतिथि महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष स्वाति सिंह थी।  कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश में आज महिलायें सुरक्षित नही है महिलाये को उनका पूरा हक नही मिल रहा है प्रदेश में सपा सरकार में महिलाओं को उनका सम्मान नही मिल रहा है। प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मोर्य ने कहा कि मुस्लिमों महिलाओ के साथ तीन तलाक जैसी प्रथा को समाप्त होना चाहिए आज प्रदेश में महिलाओं का घर से बाहर निकला मुश्किल हो गया है आये दिन समाचार पत्रों में महिलाओं के साथ हो रही घटना को हम पढते है जिससे पता लगता है कि प्रदेश में महिलायें कितनी सुरक्षित है। यह महिलाये इस बार होने वाले 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में वोट करके प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनायेगी। भारतीय जनता पार्टी की एक ऐसी पार्टी है जो हमेशा से महिलाओं के हक की लडाई लडती आयी है और आगे भी उनके हक की लडाई लडती रहेगी। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रही महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष स्वाति सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही एक ऐसी पार्टी है जो हम महिलाओ का सम्मान करती है और हमेशा उनके हक की लडाई में उनका साथ देती आई प्रदेश में सपा सरकार है इससे पहले बसपा सरकार थी पर इन सरकारों में सिर्फ गुण्डागर्दी व भ्रष्ट्राचार हुआ है इन दोनो सरकारो ने सिर्फ प्रदेश को बारी-बारी से लूटने का काम किया है आज सपा सरकार को यह एहसास हो गया है कि अगामी 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव में उनकी हार होना तय है जिसकी वजह से वह आधे अधूरे कामो का जल्दबाजी में शिलान्यास कर रही है लेकिन प्रदेश की जनता सब जान चुकी है इस बार प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनना तय है और भारतीय जनता पार्टी ही एक ऐसी पार्टी ही एक ऐसी पार्टी है जो प्रदेश का विकास कर सकती है प्रदेश से भ्रष्ट्राचार, गुण्डाराज को खत्म कर सकती है। कार्यक्रम में लगभग 5000 महिलाओ ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में मुख्यरुप से मोहनलालगंज सासद कौशल किशोर, कैण्ट विधायक रीता बहुगुणा जोशी, प्रदेश महामंत्री अनुपमा जयसवाल, क्षेत्रीय मंत्री ज्यती श्रीवास्तव, सरोज कुमारी, जय देवी, पूर्व जिलापंचायत अध्यक्ष पुष्पा रावत, रानी गौतम, फूलन देवी, रेनू सिंह, मधू चैरासिया, ऊषा किरण आदि हजारों की संख्या में महिला कार्यकर्ताएं मौजूद रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चार से खाटू श्याममंदिरपरिसरमेंभागवतकथा

Posted on 29 December 2016 by admin

दिसम्बर।गोमतीतटस्थितश्री खाटू श्याममंदिरपरिसरमेंकोलकाता के कथावाचकश्रीश्रीकांत शर्माजीश्रीमदभागवतकथासातदिनतककहेंगे।कथाका शुभारंभचारदिसबंरकोदोपहरबादहोगा।इससेपहलेचारदिसंबरकोहीसुबहविशाल व भव्य शोभा यात्रा निकलेगी।जिसमें घोड़े, रथरहेंगे। शोभा यात्रा मेंमहिलाओं के साथसैकड़ोंभक्त शामिलरहेंगे।
यहजानकारी शुक्रवारकोप्रेसवार्तामें अध्यक्ष मनोजअग्रवाल व मीडियाप्रभारीसुधीरगर्ग  ने दी ।
उन्होंनेेबतायाकिश्रीमदभागवतकथामेंकोलकातावालेभास्करग्रुपकीओरसेनृत्य नाटिकाकाआयोजनहोगा।पूरे शहरमेंकथासेसंबंधित 100 होर्डिंगलगाईगईहैं। एफएमपरभी एक दिसंबरसेकथा के बारेमेंजानकारीदीजारहीहै।चारदिसंबरसे 10 दिसंबरतकपूरेसप्ताहश्रीमदभागवतकथादोपहरतीनबजेसे शामसातबजेतकहोगी।बाबा श्यामदरबारकोसजानेहेतुकोलकातासेविशेषविमान द्वाराविदेशीफूलमंगाए गए हैतथाआकर्षकपंडाल एवंजगमगातीबिजलीसेदरबारकाअनूठाश्रृंगारकियागयाहै।
सुधीशगर्ग ने बतायाकिचारदिसंबरकोफैजाबादरोडस्थितगुडबेकरीओवरब्रिज के पासइन्दिराब्रिजसेसुबहनौबजेभव्य शोभा यात्रा निकालीजाएगी। यह शोभा यात्रा दोपहरमेंगोमतीतटस्थितश्री खाटू श्याममंदिरपरिसरमेंपहुंचेगी। शोभा यात्रा में 200 महिलाएंकलशलिए रहेंगी। यात्रा में घोड़े, रथआगेचलेगा।निशातगंज, न्यूहैदराबादहोतेहुए खाटू श्याममंदिरतककरीबडेढ़ किलोमीटर यात्रा निकलेगी। यात्रा मेंसुरक्षाऔरट्रैफिकसंचालन के लिए सुरक्षागार्ड व वालंटियररहेंगे।दोपहरतीनबजे के बाद खाटू श्याममंदिरपरिसरमेंप्रसादवितरणहोगा।

सुधीशगर्ग
मीडियाप्रभारी

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने लखनऊ मेट्रो रेल के ट्रायल रन का शुभारम्भ किया

Posted on 29 December 2016 by admin

press-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां लखनऊ मेट्रो रेल के ट्रायल रन का शुभारम्भ किया। परियोजना के फेज़-1 ‘ए’ (नाॅर्थ-साउथ काॅरिडोर) के अंतर्गत ट्रांसपोर्ट नगर स्थित मेट्रो ट्रेन डिपो का लोकार्पण भी उन्होंने किया। ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग तक निर्मित प्राथमिक सेक्शन में मेट्रो टेªन का ट्रायल रन होगा। मुख्यमंत्री ने मेट्रो टेªन का अनावरण किया एवं सांसद श्रीमती डिम्पल यादव ने मेट्रो आॅपरेटर्स को चाभी सौंपी। बाद में अवध हाॅस्पिटल चैराहा, सिंगार नगर मेट्रो स्टेशन के पास आयोजित कार्यक्रम में 12 विभूतियों को यश भारती सम्मान से सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना देश की सबसे कम समय में पूरी होने वाली मेट्रो परियोजना है। इसके लिए उन्होंने मुख्य सलाहकार डाॅ0 ई0 श्रीधरन तथा प्रबन्ध निदेशक श्री कुमार केशव सहित इस कार्य में लगे सभी कार्मिकों की सराहना करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है, जिसके गाजियाबाद, नोएडा सहित कई बड़े नगरों में मेट्रो रेल परियोजना पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का कार्य शुरू होने जा रहा है। दोबारा सरकार बनने पर वाराणसी मेट्रो रेल परियोजना का भी काम शुरू होगा।
श्री यादव ने कहा कि नगरों और मुख्य रूप से लखनऊ की आबादी तेजी से बढ़ रही है, जिससे आए दिन टैªफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। यहां तक कि कई बार गम्भीर रोगियों से युक्त एम्बुलेंस भी फंस जाती हैं। इसको ध्यान में रखते हुए लखनऊ जैसे बड़े नगर में विश्वसनीय सार्वजनिक यातायात व्यवस्था का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जब यह परियोजना पूरी हो जाएगी तो लखनऊ वासियों को काफी राहत मिलेगी।
राज्य सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने जनता से किए गए सभी वायदों को पूरा किया है। जहां तक लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना की बात है, इसके लिए पहले से वायदा नहीं किया गया था। लेकिन वक्त की जरूरत को देखते हुए समाजवादी सरकार ने इस परियोजना को भी समय से पूरा करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश में आधारभूत सुविधाओं के विकास, बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने तथा स्वास्थ्य की सर्वसुलभ एवं बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराने जैसे कई महत्वपूर्ण काम किए हैं, जिससे प्रदेशवासियों के जीवन में खुशहाली आयी है और उनका जीवन स्तर ऊंचा उठा है।
श्री यादव ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार विकास के मामले में राजनीति नहीं करती है। इसीलिए वर्षों से लम्बित जनपद रायबरेली के प्रस्तावित एम्स के लिए उनकी सरकार ने भूमि उपलब्ध कराने का काम किया। इसी प्रकार जनपद गोरखपुर में भी एम्स की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने हर सम्भव मदद दी है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि देश के सबसे लम्बे एक्सप्रेस-वे को वर्तमान राज्य सरकार ने मात्र 22 माह में पूरा कराकर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को देश की राजधानी दिल्ली से जोड़ने का काम किया है। प्रदेश का कोई ऐसा जनपद नहीं है, जहां समाजवादी सरकार द्वारा किसी बड़ी परियोजना को अंजाम तक न पहुंचाया गया हो।
मुख्यमंत्री ने जनपद सोनभद्र से वाराणसी तथा भदोही से मिर्जापुर आदि नगरों को एक-दूसरे से जोड़ने से सम्बन्धित विभिन्न परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने जिला मुख्यालयों को 04 लेन की सड़कों से जोड़ने का काम पूरी गम्भीरता से चलाया है, जिसका लाभ प्रदेश के किसानों, नौजवानों, मजदूरों सहित समाज के सभी वर्गों को मिलेगा। प्रदेश सरकार ने संतुलन बनाकर प्रदेश के सभी क्षेत्रों एवं वर्गों के विकास के लिए काम किया है। जहां देश की सबसे लम्बी एक्सप्रेस-वे परियोजना बनायी गयी, वहीं आगरा से इटावा लायन सफारी तक साइकिल हाईवे में बनाया गया। अगर राज्य सरकार ने 55 लाख गरीब परिवारों को समाजवादी पेंशन देने का काम किया है तो 18 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित कर उन्हें तकनीक से जोड़ने का काम किया।
इसी प्रकार ग्रामीण इलाकांें में आवासहीनों के लिए लोहिया आवास योजना तथा गांवों में सी0सी0 रोड के निर्माण के लिए जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना सहित कई परियोजनाओं को युद्ध स्तर पर चलाया गया। इस प्रकार पिछले साढ़े चार साल में समाजवादी सरकार ने जिस पैमाने पर काम किया, इतने बड़े पैमाने पर किसी अन्य राज्य सरकार द्वारा नहीं किया गया। जनपद रामपुर की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस जनपद में बड़े पैमाने पर काम कराया गया। अगली बार सत्ता में आने के बाद रामपुर में भी मेट्रो रेल परियोजना संचालित करने पर विचार किया जाएगा।
इस मौके पर सांसद एवं पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री एवं राज्य सरकार द्वारा कराए गए विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश जैसा विकास कार्य देश में कहीं और नहीं कराया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे आदि महत्वपूर्ण परियोजनाओं को कम से कम
समय में बनाकर अन्य सरकारों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा, इलाज एवं सिंचाई की मुफ्त व्यवस्था करके समाज के सभी वर्गों को राहत देने का काम किया।
श्री मुलायम सिंह ने कहा कि किसानों को सुविधा दिए बिना देश की तरक्की सम्भव नहीं है। उन्होंने आगाह किया कि कम कृषि उत्पादन का खमियाज़ा पूरे देश को भुगतना होगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी विचारक डाॅ0 राम मनोहर लोहिया हमेशा कहा करते थे कि वादाखिलाफी करना भी भ्रष्टाचार है। उन्होंने इस बात पर खुशी जतायी कि प्रदेश की वर्तमान राज्य सरकार ने जनता से किए सभी वायदों को पूरा करने का काम किया है। नौजवानों को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का आग्रह करते हुए कहा कि गरीबी को मिटाने के लिए हर हाथ को काम देना जरूरी है।
इस मौके पर नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां ने मेट्रो रेल परियोजना को निर्धारित समय में पूरा होने को प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के व्यक्तिगत प्रयासों से यह परियोजना समय से पूरी हो रही है।
कार्यक्रम को समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री शिवपाल सिंह यादव, भाषा संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष एवं प्रख्यात कवि श्री गोपाल दास ‘नीरज’, श्री मधुकर जेटली एवं लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के प्रबन्ध निदेशक श्री कुमार केशव आदि ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर जिन लोगों को यश भारती सम्मान से सम्मानित किया गया, उनमें जनपद आजमगढ़ के जिलाधिकारी श्री सुहास एल0वाई0, लेफ्टिनेण्ट जनरल श्री ए0के0 सिंह, लखनऊ विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग के अध्यक्ष श्री अब्बास रज़ा नय्यर, समाज सेवी श्री रामेश्वर नाथ मिश्र एवं श्री प्रमोद कुमार सिंह चैधरी, साहित्यकार श्री दीन मोहम्मद दीन, मशहूर चिकित्सक डाॅ0 मंसूर हसन के अलावा श्री अतुल तिवारी, सुश्री रचना गोविल, श्री मुराद खान, श्रीमती शिखा द्विवेदी एवं श्रीमती अर्चना सतीश शामिल हैं।
इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, मंत्रिमण्डल के सदस्यगण, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, हिन्दी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सिंह, अन्य जनप्रतिनिधि, मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र वाजपेयी, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार श्री आलोक रंजन एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2016
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in