Archive | June 4th, 2015

जार्ज फर्नाडीस लोकप्रिय नेता हैं-राज्यपाल

Posted on 04 June 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक ने आज पूर्व रक्षा मंत्री, श्री जार्ज फर्नाडीस के जन्मदिवस के अवसर पर समता मंच द्वारा नगर निगम के त्रिलोकनाथ हाल मंे आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि श्री जार्ज फर्नाडीस के बारे में मेरे मन में जो भावना है उसे व्यक्त करने आया हूँ। यह प्रसन्नता की बात है कि उनके बारे में अपना अनुभव बताने का अवसर मिला। राज्यपाल ने श्री फर्नाडीस को स्वस्थ एवं दीघार्यु की शुभेच्छा भी दी।
राज्यपाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि श्री जार्ज फर्नाडीस लोकप्रिय नेता हैं जो सदैव विचारों की लड़ाई के पक्षधर रहे हैं। श्री फर्नाडीस और पूर्व प्रधानमंत्री, श्री अटल बिहारी बाजपेयी में कई मायनों में कुछ समानताएं हैं। दोनों अपने-अपने समय में लोकप्रिय नेता रहे हैं जिनका वक्तव्य सुनने के लिये बड़ी संख्या में लोग आते थे और दोनों ही जनता से जुड़े हुए नेता हैं। यह दुःख की बात है कि अब दोनों का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं ईश्वर से दोनों का स्वास्थ्य ठीक रहे एवं दीघार्यु होने की कामना करता हूँ।
श्री नाईक ने कहा कि श्री जार्ज फर्नाडीस की गिनती मुंबई की बुलन्द आवाज में की जाती है। उनका प्रारम्भिक जीवन संघर्ष पूर्ण रहा है। ‘मुंबई बंद’ का नारा जार्ज फर्नाडीस की देन है। वे मुंबई के बस, टैक्सी, आॅटो यूनियन के अध्यक्ष भी रहे। उन्होंने मुंबई लेबर बैंक की सफलतापूर्वक शुरूआत की। केन्द्र मंे कई मंत्रालयों का सफलतापूर्वक संचालन भी किया। पूर्व प्रधानमंत्री, श्री अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में श्री जार्ज फर्नाडीस के साथ सहयोगी मंत्री के रूप में मुझे काम करने का मौका मिला।
बेसिक शिक्षा मंत्री, श्री राम गोविन्द चैधरी ने कहा कि श्री जार्ज फर्नाडीस केन्द्र में कई विभागों के मंत्री रहे हैं। श्री जार्ज फर्नाडीस के विचारों पर गहरा अध्ययन करके अनुसरण करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि श्री फर्नाडीस वास्तव में समाजवादी विचारधारा के नेता हैं।
समाजवादी चिन्तक, श्री रघु ठाकुर ने कहा कि श्री फर्नाडीस ने गरीबों को संगठित करके उनमें परिवर्तन लाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि श्री फर्नाडीस जमीन से जुड़े नेता हैं।
इस अवसर पर राज्य सभा सांसद, श्रीमती कनक लता सहित अन्य लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन श्री आनन्द वर्द्धन ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के महामंत्री एवं राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री अरविन्द सिंह गोप ने कहा है कि

Posted on 04 June 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के महामंत्री एवं राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री अरविन्द सिंह गोप ने कहा है कि समाजवादी पार्टी के नेतृत्व और संगठन का लोहा हर कोई मानता है। उत्तर प्रदेश में विकास की जो योजनाएं चल रही हैं उससे विपक्ष बौना हो गया है। चुनाव के सभी वायदे पूरे किए गए हैं। सरकार की उपलब्धियों को घर-घर पहुॅचाना जाना चाहिए ताकि 2017 के चुनावों में फिर श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में बहुमत की सरकार बन सके।
श्री गोप यहां पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में डा0 नूर आलम, पूर्व महानगर अध्यक्ष इलाहाबाद की प्रस्तुति और श्री हरेन्द्रनाथ सिंह द्वारा सम्पादित श्री मुलायम सिंह यादव के संबंध में कैसेट का लोकार्पण करने के बाद बड़ी संख्या में एकत्र कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0यादव, श्री दीपक मिश्र, श्री लल्लन राय, श्रीमती गीता सिंह, श्रीमती लीलावती कुशवाहा एवं फरहान आलम आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।
श्री गोप ने कहा कि समाजवादी पार्टी में ही नौजवानों की पूछ होती है। नौजवानों की मदद से ही सरकार बनी। इस सरकार के समय लखनऊ में मेट्रोल रेल, मेदांता अस्पताल, कैंसर अस्पताल, आईटी हब आदि का निर्माण हो रहा है। कन्या विद्याधन, लैपटाप वितरण, पिछड़ों और अल्पसंख्यक छात्रों/छात्राओं को छात्रवृत्ति आदि जैसी योजनाएं कार्यान्वित हुई है। इन सबकी जानकारी घर-घर, गांव-गांव तक पहुॅचाई जानी चाहिए। जनता को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा तो सन् 2017 का मिशन अवश्य पूरा होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हस्तशिल्प पहचान पत्र बनवाने एवं वितरण का विशेष अभियान 5 जून से 15 जून तक-

Posted on 04 June 2015 by admin

जनपद के हस्तशिल्पि एवं हस्त शिल्पियों का चिन्हिकरण एवं पंजीकरण, उत्पादन में वृद्धि, गुणवत्ता में वृद्धि, गुणवत्ता सुधार, कच्चे माल की उपलब्धताए एवं हस्तशिल्प विपणन व्यवस्था को सुदृढ बनाने तथा निर्यात में वृद्धि सुनिश्चित करने एवं हस्तशिल्पियों के जीवन स्तर में सुधार एवं व्यक्तिगत विकास सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा हस्तशिल्प प्रोत्साहन नीति-2014 जारी की गयी है जिसके तहत हस्तशिल्पियों के लिए विशेष राज्य स्तरीय हस्तशिल्प सेल का गठन, हस्त शिल्प एवं हस्तशिल्पियों का चिन्हीकरण एवं पंजीकरण, हस्तशिल्प उत्पादन में वृद्धि, गुणवत्ता सुधार, उत्पादन में बृद्धि कच्चेमाल की उपलब्धता कराना आदि है।
उपायुक्त उद्योग श्री योगेश कुमार ने इस आशय की जानकारी आज यहां दी। उन्होने जनपद के उन हस्तशिल्पियों को सूचित किया है जिनके हस्तशिल्प पहचान पत्र नहीं बने है वे कार्यालय उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग केन्द्र 8 कैण्ट रोड कैसरबाग लखनऊ में सम्पर्क कर हस्तशिल्प विकास आयुक्त हस्तशिल्प भारत सरकार द्वारा निर्गत नवीन प्रारूप का आवेदन पत्र प्राप्त कर पूर्ण रूप से भर कर आधार कार्ड की छायाप्रति, एक नवीनतम् पासपोर्ट साइज फोटो तथा राष्ट्रीयकृत बैंक की पासबुक की छायाप्रति संलग्नकर किसी भी कार्य दिवस में प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक 15 जून 2015 तक अपना आवेदन पत्र जिला उद्योग केन्द्र 8 कैण्ट रोड कैसरबाग में जमा कर सकते है। ताकि भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार द्वारा समय समय पर प्रदान की जाने वाली हस्तशिल्प सुविधाओं का लाभ लेने के पात्र बन सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने बक्शी का तालाब में जिले के पांच सौ तालाबों के पुनरूद्धार के कार्य का शुभारम्भ किया- मा0मुख्यमंत्री जल बचाओं अभियान लखनऊ में शुरू-

Posted on 04 June 2015 by admin

मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने आज जनपद लखनऊ के बक्शी का तालाब विकास खण्ड के अन्तर्गत ग्राम बरा खेमपुर में  मा0मुख्यमंत्री जल बचाओं अभियान के अन्तर्गत  तालाब  की खुदाई कार्यक्रम का फावडा मारकर शुभारम्भ किया। साथ में आयुक्त ग्राम्य विकास श्री कामरान रिजवी, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री अरूण सिंघल, पूर्व सांसद/पूर्व मंत्री श्री भगवती सिंह, जिलाधिकारी श्री राज शेखर, मुख्य विकास अधिकारी श्री योगेश कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। पूरे जनपद के पाचं. सौ पुराने परन्तु धीरे-धीरे गाद से पट चुके तालाबो को फिर से गहरा करने और जल संग्रहण लायक बनाने का कार्य किया जायेगा। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रत्येक जनपद में भू जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन हेतु अतिदोहित, क्रिटीकल/ सेमी क्रिटीकल विकास खण्डों को चिन्हित करते हुए वहां शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर कार्य किया जाये। उन्होने कहा कि एक हेक्टेयर से कम तालाबों के  इनलेट तथा तालाबों को पुनस्थापित कराने की कार्यवाही मनरेगा से करायी जायेगी। जहंा पर कार्य मनरेगा से हो वहां पर वृक्षारोपण अवश्य कराया जाये और महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। उन्होने जनपद लखनऊ के कार्य पर संतोष व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन को निर्देश दिये है कि वहपूरे कार्यक्रम पर एक किताब तैयार करें जिसे अन्य जनपदों को भेजकर उसी के आधार पर जल संचयन का कार्य शुरू करने का कार्य किया जाये। जिसके लिए जिलाधिकारी श्री राज शेखर ने बताया है कि 21 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय की जायेगी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री राज शेखर ने कहा कि  मुख्यमंत्री जल बचाव अभियान योजना के तहत जनपद लखनऊ में प्रथम चरण में 01 हेक्टेयर से कम क्षेत्रफल वाले 500 तालाबों को चिन्हित करते हुए उसके प्राक्लन बनाने का कार्य किया गया है। उन्होने कहा कि आज 03 जून 2015 को एक साथ सभी तालाबों में कार्य प्रारम्भ कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा है कि प्रति तालाब औसतन 100 मनरेगा जाबकार्ड धारको को कार्य पर लगाया जा रहा है। जिससे 50,000 श्रमिको को मनरेगा योजनान्तर्गत कार्य दिया जा रहा है। इस प्रकार अभियान में कुल लगभग 16.27 करोड रू0 व्यय करते हुए 9.56 लाख मानव दिवस सृजित करना सम्भावित है तथा कुल 203.84 हे0 के क्षेत्रफल पर तालाबों की खुदाई करायी जायेगी जिससे प्रतिवर्ष लगभग 21872.00 लाख लीटर अतिरिक्त जल संग्रह का कार्य एवं लगभग 7381.80 लाख लीटर अतिरिक्त भू जल रिचार्ज होगा। उन्होने कहा कि  दिन प्रतिदिन गिरते भू जल स्तर के कारण पेयजल आदि की समस्या उत्पन्न होती जा रही है उन्होने कहा कि जल ही जीवन है इसलिए भूजल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन किया जाना आवश्यक है। उन्होने कहा कि आने वाली पीढी को यदि हम सभी लोग कुछ दे सकते है तो अच्छा पानी, अच्छी हवा दें।
जिलाधिकारी ने बताया कि विकास खण्ड बी0के0टी0 में 96, चिनहट में 10, गोसाईगंज में 70, काकोरी में 57, माल में 69, मलिहाबाद में 65, मोहनलालगंज में 81, सरोजनीनगर में 52 सहित कुल 500 तालाबों की खुदाई कराने हेतु चयनित किये गये है।
तालाब खुदाई कार्यक्रम के शुभारम्भ के पूर्व मंच से उपस्थित ग्रामीणों  को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं पूर्व सांसद श्री भगवती सिंह ने तालाबो के साथ साथ जनपद में मौजूद पुरानी झीलों और बरसाती नदियों के नवीनीकरण की भी आवश्यकता है । उन्होने कहा कि झीलों और नदियों के जल संग्रहण की क्षमता बढाने के लिए कार्यक्रम चलाया जाना चाहिए।उन्होने मदौली ग्राम की झील और रेठ नदी के पुनर्जीवन के लिए विशेष जोर दिया है।
प्रमुख सचिव ग्राम विकास श्री अरूण सिंघल ने बताया कि राज्य के 35 हजार तालाबों की क्षमता बृद्धि का कार्य मा0मुख्यमंत्री जल बचाओं अभियान के तहत सम्पन्न कराया जायेगा। इस कार्य से राज्य के भूमिगत जल स्तर में वृद्धि सुनिश्चित करने का लक्ष्य है।
आयुक्त ग्राम्य विकास श्री कामरान रिजवी ने कहा कि समस्त कार्य मनरेगा के अन्तर्गत हो रहे है इस लिए मजदूरों से सुबह की शिफट में 10 बजे तक सायं की शिफट 4 बजे से 8 बजे तक ही काम लिया जाये और उनकी मजदूरी का भुगतान निर्धारित समय के अन्तर्गत कराया जाये।
मंच पर मुख्य सचिव ने द्वीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर  लखीमपुर के मेहूरा गांव की संचार सहयोग सोसाइटी द्वारा जल बचाओं और शौचालय निर्माण पर एक उल्लेखनीय प्रहसन का प्रस्तुतीकरण किया गया। इसके अलावा नवोदय कन्या विद्यालय राजेन्द्र नगर की बालिकाओं द्वारा स्वागतगान प्रस्तुत किया गया।
गणमान्य अतिथियों के सम्बोधन के बाद उन्हे जिलाधिकारी श्री राज शेखर, मुख्य विकास अधिकारी श्री योगेश कुमार और अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री आर0के0पाण्डेय द्वारा स्मृतिचिन्ह भेट किये गये। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख बी0के0टी0 श्री शिवदर्शन यादव, श्री राज कमल यादव आई0ए0एस0, उपजिलाधिकारी बी0के0टी0,उपजिलाधिकारी मोहनलालगंज श्री अनिल कुमार सिंह,जिला विकास अधिकारी श्री पी0के0सिंह, खण्ड विकास अधिकारी बी0के0टी0, मनरेगा समन्वयक, बी0एस0ए0श्री प्रवीण मणि त्रिपाठी, सहित अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी, ग्रामवासी आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नवीन सचिवालय भवन के बी-ब्लाक एवं ए-ब्लाक के निर्माण का कार्य निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ प्रत्येक दशा में जनवरी, 2016 तक अवश्य पूर्ण कराना होगा: मुख्य सचिव

Posted on 04 June 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि नवीन सचिवालय भवन के बी-ब्लाक एवं ए-ब्लाक के निर्माण का कार्य निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ प्रत्येक दशा में जनवरी, 2016 तक अवश्य पूर्ण कराना होगा। उन्होंने कहा कि नवीन भवन के समस्त ब्लाकों का कार्य आगामी जून, 2016 तक पूर्ण करा लिया जाये।
मुख्य सचिव आज निर्माणाधीन नवीन सचिवालय भवन का स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने बताया कि नवीन सचिवालय भवन में 07 तल होंगे, परन्तु बी-ब्लाक 05 तल का होगा, जिसके पाचवें तल पर मुख्यमंत्री कार्यालय होगा। उन्होंने बताया कि नवीन सचिवालय भवन में अण्डरग्राउण्ड पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी।
निरीक्षण के समय प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री के0एस0अटोरिया, सचिव सचिवालय प्रशासन श्री प्रभात मित्तल, राज्य संपत्ति अधिकारी श्री बृजराज सिंह यादव, प्रबंध निदेशक राजकीय निर्माण निगम श्री आर0के0गोयल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में नदियों, झीलों को पुनर्जीवित किये जाने हेतु अभियान चलाया जाये: मुख्य सचिव

Posted on 04 June 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा है कि प्रदेश में नदियों, झीलों को पुनर्जीवित किये जाने हेतु अभियान चलाया जाये। उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु का पानी संचय करने हेतु गांवों में तालाबों एवं पोखरों की खुदाई अभियान चलाकर करायी जाये। उन्होंने कहा कि जनपद महोबा की चंद्रावल नदी तथा जनपद झांसी की लखेरी नदी की खुदाई कर उसे पुनर्जीवित कराने हेतु आवश्यक निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में एक हेक्टेयर से कम क्षेत्रफल वाले तालाबों को चिन्हित कर श्रमिकों के माध्यम से मनरेगा योजना के अन्तर्गत खुदाई का कार्य कराया जाये। उन्होंने कहा कि लखनऊ जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत में तालाब खुदवाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि लखनऊ जनपद में 500 तालाबों को चिन्हित कर खुदाई का कार्य प्रारम्भ कराया जा रहा है, जिनमें से प्रत्येक तालाब का प्रतिदिन 100 मजदूर कार्य करने के फलस्वरूप लगभग प्रतिदिन 50 हजार व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा।
मुख्य सचिव आज लखनऊ जनपद के बख्शी का तालाब के ग्राम बराखेमपुर में मुख्यमंत्री जल बचाओ अभियान के तहत तालाब की खुदाई कार्य का शुभारम्भ कर  आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर ग्रामवासियों के सहयोग से अभियान चलाया जाये, जिससे कि वर्षा के जल का संचय गांवों में हो। उन्होंने कहा कि गांवों में जल संचय होने से जल स्तर नीचे न जाने के कारण हैण्डपम्प एवं कुँए आदि के सूखने की संभावनायें कम हो जायेंगी। उन्होंने कहा कि जल संचय अभियान को ग्राम स्तर पर व्यापक रूप से चलाकर अतिदोहित होने वाले विकास खण्डों की बढ़ती हुई संख्या को रोका जा सकता है।
श्री रंजन ने यह भी बताया कि नदियाँ, जलाशय और झीलें जीवन का आधार हैं तथा जल के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। अतः प्राचीन जलस्रोतों को पुनर्जीवित करना और राष्ट्रीय महत्व के कार्य में यथाशक्ति सहयोग प्रदान करना हर नागरिक का कर्तव्य हैं। उन्होंने बताया कि फतेहपुर जिले की प्राचीन ससुर खदेरी नदी, जो कौशाम्बी जिले से प्रवाहित होकर इलाहाबाद जिले में यमुना में मिलती थी, कई वर्षों पूर्व विलुप्त हो गई थी, इसकी खुदाई करके श्रीमती कंचन वर्मा तत्कालीन जिलाधिकारी फतेहपुर (सम्प्रति विशेष सचिव, औद्योगिक विकास के पद पर कार्यरत) ने इस नदी को लगभग 30 कि0मी0 लम्बाई तक खुदाई कराकर पुनर्जीवित किया और आज यह भी पूर्ववत् प्रवाहित हो रही है। श्रीमती कंचन वर्मा को उनके उपर्युक्त विशिष्ट योगदान हेतु मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा पुरस्कृत भी किया गया।
मुख्य सचिव ने पूर्व मंत्री श्री भगवती सिंह द्वारा ध्यानाकृष्ट किये जाने पर रेठ नदी, जो बाराबंकी जिले में गोमती नदी से मिलती है, को तथा मंडौली झील को उसके स्वरूप में लाये जाने तथा सौन्दर्यीकरण किये जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त जनपदों में तालाबों, झीलों एवं जलस्रोतों को उनके पूर्व स्वरूप में प्रतिष्ठित कर जलसंचयन एवं जल संरक्षण का कार्य व्यापक पैमाने पर चलाने हेतु प्रदेश सरकार कृतसंकल्प है। इसके साथ ही उन्होंने शौचालयों का निर्माण एवं प्रयोग प्रत्येक गांव में घर-घर में किये जाने पर बल दिया तथा नृत्य नाटिका के माध्यम से जल संरक्षण, सफाई और शौचालयों की उपयोगिता के विषय में जागरूकता उत्पन्न करने हेतु संचार सहयोग सोसाइटी, लखीमपुर के कलाकारों को हार्दिक बधाई भी दी।
मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिये कि तालाब खुदाई के कार्य में लगे श्रमिकों से पूर्वान्ह 06.00 से 10.00 एवं अपरान्ह 04.00 से 08.00 ही खुदाई का कार्य कराकर उनकी मजदूरी का भुगतान प्रत्येक दशा में एक सप्ताह के अन्दर उनके खाते में अवश्य पहुंचा दिया जाये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल बचाओ अभियान कार्यक्रम में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों एवं ग्राम प्रधानों तथा बेहतर श्रमिकों को सम्मानित भी किया जाये। मुख्य सचिव ने तालाबों को चिन्हित कर अतिक्रमण शीघ्र हटवाने हेतु प्रशासनिक अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी लखनऊ श्री राजशेखर ने बताया कि मुख्यमंत्री जल बचाओ अभियान के अन्तर्गत लखनऊ जनपद में 500 तालाबों को चिन्हित कर खुदाई का कार्य कराया जा रहा है। प्रति तालाब औसतन 100 मनरेगा जाॅब कार्ड धारकों को कार्य पर लगाया जायेगा, जिससे 50 हजार श्रमिकों को मनरेगा योजना के अन्तर्गत कार्य दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान में लखनऊ जनपद में कुल लगभग 16.27 करोड़ रुपये व्यय करके 9.56 लाख मानव दिवस सृजित करना संभावित है। उन्होंने बताया कि लगभग 203.84 हेक्टेयर के क्षेत्र में तालाबों की खुदाई हो जाने के फलस्वरूप प्रतिवर्ष लगभग 21872 लाख लीटर अतिरिक्त जल संग्रह का कार्य एवं लगभग 7381.80 लाख लीटर अतिरिक्त भू-जल रिचार्ज होगा।
कार्यक्रम में पूर्व मंत्री श्री भगवती सिंह, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री अरुण सिंघल, आयुक्त ग्राम्य विकास श्री कामरान रिज़वी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने विचार व्यक्त कर मुख्यमंत्री जल बचाओ अभियान के कार्यों पर प्रकाश डाला।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2015
M T W T F S S
« May   Jul »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in