Categorized | Latest news

विरोधी पार्टियों के गलत आर्थिक नीतियों के चलते॓ देश आज गरीबी, महंगाई व बेरोजगारी की भीषण समस्या से जूझ रहा है

Posted on 15 June 2010 by admin

उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, बिहार एवं झारखण्ड के कार्यकर्ता व पदाधिकारी उत्तर प्रदेश के उदाहरण से सीख लेते हुए इन राज्यों में पार्टी का जनाधार बढ़ाने के लिए जुट जायें—-सुश्री मायावती

सर्वसमाज के लोगों को जोड़कर जनाधार बढ़ाने की जरूरत–मुख्यमन्त्री

केन्द्र और अन्य राज्यों में भी बी0एस0पी0 की सरकार बनाने के लिए कैडर कैम्प के जरिये पार्टी के संगठन को सभी राज्यों में खड़ा करना होगा–बसपा अध्यक्ष

बी0एस0पी0 कार्यकर्ताओं को विरोधी पार्टियों के साम, दाम, दण्ड सभी हथकण्डों से बचना होगा–सुश्री मायावती

आगामी विधान सभा चुनावों में बी0एस0पी0 अपने बूते पर सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी–बसपा अध्यक्ष

बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने पटना के गांधी मैदान में उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, बिहार एवं झारखण्ड के कार्यकर्ताओं के एक दिवसीय विशाल सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि इन सभी राज्यों के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उत्तर प्रदेश के उदाहरण से सीखते हुए इन सभी राज्यों में पार्टी का जनाधार बढ़ाने के लए जुट जायें। पटना के गांधी मैदान में भारी संख्या में उपस्थित बी0एस0पी0 के उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, बिहार एवं झारखण्ड राज्यों के कार्यकर्ता सम्मेलन में इन राज्यों में केिन्द्रय यूनिट द्वारा नियुक्त कोआर्डिनेटरों द्वारा अपने-अपने राज्यों की गतिविधियों की आज सम्मेलन में प्रस्तुत रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए सुश्री मायावती ने कहा कि जहां बिहार में बी0एस0पी0 का जनाधार काफी बढ़ा है और अभी भी तेजी से बढ़ रहा है वहीं झारखण्ड के कार्यकर्ताओं को जनाधार बढ़ाने के लिए और प्रयास करने की जरूरत है।

सुश्री मायावती ने कार्यकर्ता सम्मेलन में कहा कि जिस प्रकार उत्तर प्रदेश में बी0एस0पी0 से सर्वसमाज के लोग जुड़े हैं और इसके चलते उत्तर प्रदेश में बी0एस0पी0 की पूर्ण बहुमत की सरकार आज चल रही है, उसी तरह बिहार में सर्वसमाज के लोगों को जोड़कर जनाधार बढ़ाने की जरूरत है तभी उत्तर प्रदेश की तरह चुनाव में अच्छे परिणाम आयेंगे और बी0एस0पी0 के हाथ में सत्ता आयेगी। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं का आवाहन करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में भी पार्टी का जानाधार तेजी से बढ़ रहा है लेकिन उड़ीसा की तरफ हम लोगों ने ज्यादा ध्यान पहले नहीं दिया था क्योंकि मान्यवर श्री कांशीराम जी ने बी0एस0पी0 के गठन के बाद हिन्दी राज्यों में ज्यादा ध्यान दिया था लेकिन अब पार्टी उड़ीसा पर भी ध्यान देगी। उन्होंने कहा कि दक्षिण के राज्यों, पूर्वोत्तर राज्यों, महाराष्ट्र, उड़ीसा जैसे राज्यों में भी पार्टी की विचारधारा को सर्वसमाज तक पहुंचाने के लिए पूरा-पूरा प्रयास करने की जरूरत है और इस दिशा में काफी तेजी से काम भी चल रहा है।26

सुश्री मायावती ने कहा कि उड़ीसा राज्य में काफी गरीबी आज भी व्याप्त है। उन्होंने कहा कि उड़ीसा में अनुसूचित जाति-जन जाति की तादात 50 प्रतिशत से ज्यादा है लेकिन इसके बावजूद दूसरे लोग सत्ता में बैठे हैं और इसका कारण सिर्फ यह है कि वहां अनुसूचित जाति/जनजाति के लोग बहुत ही गरीब हैं जिनके वोट खरीद कर ऐसे लोग बार-बार सत्ता में आ जाते हैं जिनको एस0सी0/एस0टी0 के लोगों से कुछ भी लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि पन्द्रहवीं लोक सभा के चुनाव के बाद सभी राज्यों के पार्टी के पदाधिकारियों से यह साफतौर पर कहा था कि यदि उत्तर प्रदेश की तरह अन्य राज्यों में भी बी0एस0पी0 की सरकार बनानी है तो कैडर के जरिये पार्टी के संगठन को सभी राज्यों में खड़ा करना होगा जैसा कि उत्तर प्रदेश में किया गया है और इसके लिए कैडर कैम्प आयोजित किया जाना होगा।

सुश्री मायावती ने अपने भाषण में कैडर कैम्पों के आयोजन के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि कैडर कैम्पों को आयोजित करने के लिए विस्तृत दिशा निर्देश पुस्तिका के रूप में छाप कर पहले ही सभी राज्यों में भेजे जा चुके हैं और इन्हीं कैडर कैम्पों के माध्यम से पार्टी से जोड़ा जाना है। उन्होंने कहा कि कैडर कैम्पों का आयोजन बन्द जगह में किया जाये क्योंकि इन कैडर कैम्पों में गहराई से कार्यकर्ताओं को हर चीज बतानी जरूरी होती है। उन्होंने आगे कहा कि कार्यकर्ताओं को यह बताया जाये कि बी0एस0पी0 की जरूरत क्यों पड़ी और उसकी स्थापना के पीछे क्या उद्देश्य था। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि गैर बराबरी पर आधारित इस सामाजिक व्यवस्था को बदल कर समता मूलक सामाजिक व्यवस्था स्थापित करने के बी0एस0पी0 के उद्देश्यों को सर्वसमाज तक इन कैडर कैम्पों के माध्यम से पहुंचाने की जिम्मेदारी बी0एस0पी0 के सभी कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों एवं कोआर्डिनेटरों की है।

सुश्री मायावती ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह बात भी आम जनता को बताना जरूरी है कि आजादी के लगभग 63 साल बीत जाने के बाद भी हमारे देश में गरीबी, बेरोजगारी व मंहगाई की समस्या क्यों है जबकि इस दौरान अधिकांश समय तक केन्द्र व राज्यों में कांग्रेस, बी0जे0पी0 व अन्य विरोधी दलों के हाथों में सत्ता रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिये हुआ क्योंकि जो भी सरकार केन्द्र एवं राज्यों में रही उसने अपनी आर्थिक नीतियां बनाते समय अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग व धार्मिक अल्पसंख्यक वर्ग जिनमें मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई आदि शामिल हैं को ध्यान में रखकर कभी नहीं बनाया और इन्हीं गलत आर्थिक नीतियों के चलते देश आज गरीबी, मंहगाई व बेरोजगारी की भीषण समस्या से जुझ रहा है और आज हालात इतने खराब हो गये हैं कि देश के कई भागों में लोग या तो नक्सलवादी संगठनों में या अन्य गलत रास्तों पर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूंजीपतियों एवं धन्नासेठों के बल पर सत्ता में आने वाली पार्टियां भला कैसे गरीब व कमजोर वर्ग के लोगों के हित में नीतियां बना सकती है। उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि इन चारों राज्यों को पूंजीपतियों की मदद से सत्ता में आई सरकारों से आखिर लोग क्या अपेक्षा कर सकते हैं र्षोर्षो उन्होंने पूछा कि कांग्रेस, बीजेपी एवं अन्य विरोधी पार्टियों के उम्मीदवारों को अगर आम जन ने चुनाव लड़ने के लिए पैसा नहीं दिया है तो चुनावों में पार्टियों के उम्मीदवारों द्वारा खर्च किये गये लाखों करोड़ों रूपये कहां से आये र्षोर्षो यह साफ है कि यह पैसा पूंजीपतियों से ही इन पार्टियों को मिलता है। इसलिये जब यह पार्टियां सत्ता में आती हैं तो पूंजीपतियों के हितों को ध्यान में रखकर ही और उनको फायदा पहुंचाने के लिए ही नीतियां तैयार करती हैं जबकि बी0एस0पी0 अकेली ऐसी पार्टी है जो पूंजीपतियों के मदद से नहीं बल्कि अपने आम कार्यकर्ताओं के द्वारा दिये गये आर्थिक मदद से चलती है। इसीलिये पूंजीपतियों एवं धन्ना सेठों का कोई दबाव बी0एस0पी0 पर नहीं रहता जैसा कि उत्तर प्रदेश के उदाहरण से साफ हो जाता है।

सुश्री मायावती ने यह भी कहा कि बी0एस0पी0 के कार्यकर्ताओं को विरोधी पार्टियों के साम, दाम, दण्ड सभी हथकण्डों से बचना होगा क्योंकि यह पार्टियां चुनाव जीतने के लिए हर तरह के हथकण्डे अपनाती रही हैं और जनता को बेवकूफ बनाने के लिए तमाम तरह के नाटक करती हैं जैसा कि केन्द्र की कांग्रेस पार्टी सरकार ने लोक सभा के आम चुनाव के ठीक पहले तो डीजल पेट्रोल के दाम में कमी कर दी लेकिन चुनाव खत्म होते ही जनता की कोई परवाह उसको नहीं रही और पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में बढ़ोत्तरी करके उन्होंने जनता को मंहगाई की वीभीषिका में झोंक दिया।

उन्होंने कार्यकर्ताओं का आवाहन करते हुए कहा कि देश को व अपने राज्यों को गरीबी, बेरोजगारी जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए जरूरी है कि आगामी विधान सभा चुनावों मे कड़ी मेहनत करें। पार्टी का जनाधार बढ़ाते हुए भारी संख्या में अपने उम्मीदवारों को विधान सभा में पहुंचायें जिससे कि बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर और मान्यवर कांशीराम जी के समता मूलक समाज की स्थापना को सकार किया जा सके। उन्होंने कहा कि आगामी विधान सभा चुनाव में बी0एस0पी0 विधान सभा की सभी सीटों पर अपने बूते पर चुनाव लड़ेगी और सर्वसमाज के लोगों को बराबर की भागीदारी देगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in