Categorized | चित्रकूट

डी 14 गैंग का लीडर राजा खान अपने साथी के साथ एसटीएफ के हाथों हुआ ढेर

Posted on 17 May 2010 by admin

60 हजार का ईनामी था राजा खान उर्फ ओमप्रकाश
दाहिने हाथ राहुलपण्डित पर भी था 22 हजार का ईनाम
लोगों ने एसटीएफ टीम को दी बधाई

मानिकपुर - थोड़े ही समय में अपने आतंक का पर्याय बन चुका अंर्तरप्रान्तीय डकैत राजा खान अपने दाहिने हाथ राहुल पण्डित के सहित सोमवार की तड़के एसटीएफ के साथ हुई मुठभेड में प्रशिक्षित कमाण्डों द्वारा ढेर कर दिया गया। 60 हजार के ईनामी बदमाश राजा खान पाठा क्षेत्रा में दूसरे नंबर का बड़ा गैंग लीडर था। मुठभेड़ के दौरान उसके पास से पुलिस से लूटी थ्री नॉट थ्री रायफल व 22 हजार के ईनामी राहुल पण्डित के कब्जे से 12 बोर की दोनाली बन्दूक व भारी मात्रा में कारतूस बरामद हुए हैं।
17ckt2
बड़े गैंगों के सफाए के बाद शान्त हो चुके पाठा इलाके में इधर एक बार फिर छुटभैया डकैतों ने सर उठाना शुरू कर दिया था। जिनमें बड़ी तेजी से उभर कर सामने आए डी 14 गैंग के लीडर दस्यु राजा खान उर्फ ओमप्रकाश यादव ने अपने साथियों सहित पाठा क्षेत्रा में थोड़े ही समय में अपने आतंक के बल पर दहशत फैला दी थी। वह मानिकपुर के ग्रामीण इलाकों में संचालित पत्थर की खदानों में तो वसूली करता ही था साथ ही गांवों हो रहे विकास कार्यों में चौथ न मिलने पर कई काम भी बन्द करवाए थे। उसके आतंक से लोग इतने भयभीत हो गए थे कि मानिकपुर इलाके में काम करवाने की हिम्मत किसी भी ठेकेदार की नहीं होती थी। इसी के चलते विभिन्न विभागों द्वारा संचालित दर्जनों विकास कार्य ठप्प हो गए थे। दस्यु राजा खान द्वारा इधर कई सामाजिक संस्थाओं के कार्यों में भी हस्तक्षेप करते हुए उनसे भी चौथ देने की मांग की जाने लगी थी। उसके डर से पाठा के ग्रामीण इलाकों में समाज कार्य कर रही संस्थाओं के कार्यकर्ताओं ने भी अपना काम बन्द कर दिया था। ग्रामीण इलाकों में घटनाएं दर घटनाएं करते हुए उसने पुलिस की नाक में भी दम कर दिया था। जिसके बाद से जिला पुलिस बदमाशों की तलाश में सघन अभियान चला रही थी। वहीं इसी बीच जिले को ददुआ और ठोकिया से मुक्ति दिलाने वाली एसटीएफ ने भी गैंगों को ठिकाने लगाने के लिए कमर कसते हुए अपना अभियान शुरू कर दिया था। रविवार की देर रात एसटीएफ को उसके सूत्रो से जानकारी मिली कि मारकुण्डी थानान्तर्गत मोटवन जंगल में डी 14 गैंग का लीडर दस्यु राजा खान उर्फ ओम प्रकाश यादव अपने दाहिने हाथ राहुल तिवारी उर्फ राहुल पण्डित के साथ मौजूद है। जिस पर एसटीएफ के डिप्टी एसपी आलोक जायसवाल के नेतृत्व में सोमवार की तड़के लगभग ढाई बजे इंस्पेक्टर ऋषि यादव, उप निरीक्षक एफ आर खान, उपनिरीक्षक महावीर समेत एक दर्जन प्रशिक्षित कमाण्डों से लैस टीम ने बदमाशों की घेराबन्दी करने के लिए जैसे ही नाले को पार किया कि एसटीएफ टीम पर बदमाशों की ओर से फायर होने लगे। एसटीएफ जवानों ने भी अपना बचाव करते हुए जवाबी फायरिंग की। जिसमें कुछ ही देर बाद सामने की ओर फायरिंग रुक जाने पर एसटीएफ टीम ने आड़ लेकर 17ckt10नजदीक पहुंची तो दस्यु राजा खान उर्फ ओम प्रकाश यादव मर चुका था। जबकि एक बदमाश भागता दिखा जिसे ललकारते हुए रुकने के लिए कहा गया। लेकिन वह एक ढह चुके घर की आड़ लेकर एसटीएफ जवानों पर दोबारा फायर करने लगा। जिसे नाले के दूसरे कोने से आई कमाण्डों की टीम ने तड़के लगभग साढ़े तीन बजे ढेर कर दिया।
जिसकी पहचान राहुल पण्डित उर्फ राहुल तिवारी के रूप में की गई। मुठभेड़ के बाद एसटीएफ के डिप्टी एसपी आलोक जायसवाल ने बताया कि अन्तर्रप्रान्तीय दस्यु सरदार राजा खान के पीछे उनकी टीम पिछले तीन दिनों से लगी हुई थी। जहां कई बार दस्यु उनको चकमा दे कर निकल भागा था। लेकिन रविवार की रात एक बार उन्होंने फिर मारकुण्डी थाना क्षेत्रा के टिकरिया स्टेशन से लगभग डेढ़ किलोमीटर आगे मोटवन जंगल में उसे घेर लिया गया। जहां उनके कमाण्डों ने बिना किसी नुकसान के उसे ठिकाने लगाने में सफलता पाई। उन्होंने बताया कि राजा खान उर्फ ओम प्रकाश यादव निवासी बिलहरी थाना बहिलपुरवा के कब्जे से पुलिस से लूटी गई थ्री नॉट थ्री रायफल और राहुल पण्डित उर्फ राहुल तिवारी निवासी कैलहा थाना बहिलपुरवा के कब्जे से 12 बोर की दो नाली बन्दूक व आधा सैकड़ा विभिन्न बोरों के कारतूस बरामद हुए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा राजाखान उर्फ ओम प्रकाश के ऊपर 50 हजार का ईनाम था। जबकि मध्यप्रदेश पुलिसा द्वारा दस हजार रुपये का ईनाम घोषित था। वहीं उसके दाहिने हाथ राहुल पण्डित के ऊपर यूपी से 12 हजार और एमपी से 10 हजार रुपये का ईनाम घोषित किया गया था। इधर एसटीएफ के हाथों डी 14 गैंग के लीडर राजा खान के ठोके जाने की खबर मिलते ही पुलिस कप्तान डा. तहसीलदार सिंह, सीओ सिटी उदयशंकर, सीओ मानिकपुर, एसडीएम सदर गुलाब सिंह, कोतवाली प्रभारी सीडी गौड़, मारकुण्डी एसओ भाष्कर मिश्रा, मानिकपुर एसओ के के मिश्रा, मऊ एसओ हरिशरण यादव, भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। साथ ही दस्यु के मरने की खबर फैलते ही सैकड़ों लोगों का हुजूम भी मोटवन जंगल पहुंचा था जो दस्यु राजा खान के ठोके जाने से राहत की सांस लेते हुए एसटीएफ टीम की वाहवाही कर रहा था।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in