Categorized | राज्य

गेहूं क्रय के सम्बंध में जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनश्चित किया जाय

Posted on 07 May 2010 by admin

खाद्य एवं रसद विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन

लखनऊ - खाद्य एव रसद विभाग किसानों और गरीब जनता से जुड़ा विभाग है। इसके अधिकारियों को जिम्मेदारी को
भलीभान्ति समझना आवश्यक है। इस वर्ष अब तक लगभग 9.50 लाख टन गेहूं क्रय किया गया है, जो वर्ष 2009-10 में क्रय किये गये गेहूं से बहुत कम है। यह स्थिति अत्यन्त चिन्ताजनक है। धन एवं बोरों की कोई कमी नहीं है। फिर भी प्रतिदिन के निर्धारित लक्ष्य को पूरा न किया जाना अत्यन्त आपत्तिजनक है। उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद मन्त्री श्री राम प्रसाद चौधरी ने यह उद्गार आज यहां पी0सी0एफ0 के सभागार में विभागीय बैठक के दौरान व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि गेहूं क्रय के सम्बंध में जारी किये जा रहे दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद में जो भी मण्डल लापरवाही बरत रहे हैं उनके खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाय। उन्होंने कहा कि अनावश्यक विभागीय कार्रवाईयां न की जायें तथा रिट याचिकाओं में अनावश्यक कंटेम्प्ट से भी बचा जाय।

बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद डा0 जैकब थामस ने कहा कि शासन एवं विभागीय स्तर पर जारी समस्त दिशा-निर्देशों को विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाता है। कहीं भी किसी जिले या गांव में इन्टरनेट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि डिलीवरी, बिलिंग और भुगतान की स्थिति में सुधार लाया जाय। उन्होंने कहा कि गेहूं बकाया का भुगतान प्राथमिकता के आधार पर किया जाय।

बैठक में एजेन्सीवार गेहूं की डिलीवरी, बिलिंग और भुगतान की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि 15 मई
तक प्रतिदिन का निर्धारित लक्ष्य 88000 टन है। अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि इस लक्ष्य को हरहाल में पूरा किया जाय।

आयुक्त खाद्य एवं रसद श्री राजीव अग्रवाल ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली को पारदशीZ बनाने के लिए

बी0पी0एल0/अन्त्योदय एवं ए0पी0एल0श्रेणी के राशन कार्डो का डाटा डिजिटाइजेशन कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 8662223 राशन कार्डो का डाटा डिजिटाइजेशन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि वितरण प्रणाली को और पारदर्शी बनाने के लिए एस0एम0एस0 की नि:शुल्क व्यवस्था शुरू की गई है। एस0एम0एस0 के माध्यम से किस गांव में कितना गेहूं, चावल, मिट्टी तेल आदि भेजा गया है तथा किस कोटेदार ने कितना उठान किया है, इसकी सूचना गांव के लोगों को होगी।उन्होंने बताया कि गोदाम के लिए होलसेलर से जिस डेट में उठान होगा उसकी सूचना डी0एस0ओ0 आफिस में आ जायेगी और वे डाटा फीड करके उपभोक्ताओं को एस0एम0एस0 से जानकारी देंगे।

श्री अग्रवाल ने बताया कि फीड की गई सूचना में हर एक कोटेदार एवं पंचायत का नाम होगा। गेहूं, चावल, चीनी
इत्यादि की मात्रा, उठान की तारीख आदि का उल्लेख होगा। यदि कोई दाल (पीली) आदि का उठान करता है तो  उसकी भी सूचना भेजी जायेगी। यदि कोटेदार महीने में दो बार खाद्यान्न उठाता है तो दो बार एस0एम0एस0 भेजा जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक उठान पर कम से कम 10 एस0एम0एस0 होने चाहिए तथा ज्यादा, जितने भी हो सकें,
किये जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि गांव में जब भी कोई कोटेदार निलिम्बत होगा तो उसका तत्काल सम्बद्धीकरण
किया जाना चाहिए, ताकि उपभोक्ता को यह पता रहे कि उसको राशन कहां से मिलेगा।

बैठक में संयुक्त आयुक्त श्री विनोद राय एवं समस्त वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in