Categorized | लखनऊ.

उ0प्र0 कांग्रेस ने प्रदेश की जनता से कांग्रेस सन्देश यात्राओं के माध्यम से समर्थन मांगा।

Posted on 25 April 2010 by admin

कांग्रेस सांसद पी.एल.पुनिया के नेतृत्व में सुलतानपुर से चलकर आज मोहनलालगंज के कालेवीर मन्दिर प्रांगण में आयोजित जनसभा में यात्रा के पहुंचने पर चिलचिलाती धूप में घण्टों से इन्तजार कर रही हजारों की संख्या में मौजूद स्थानीय जनता, विशेषकर दलित एवं मुस्लिम महिलाओं ने हाथ उठाकर कांग्रेस का साथ देने का वादा किया।

प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि विगत दो दशकों से उ0प्र0 को जातिवाद और सम्प्रदायवाद ने घेरे रखा। जब इसमें कमी आयी तो माफिया और धनबल की राजनीति की गई। प्रदेश की इसी प्रदूषित राजनीति के चलते पूरी एक पीढ़ी ही नष्ट हो गई। राहुल जी ने उ0प्र0 के विकास की बात की है। उन्होने कहा है कि अब राजनीति केवल विकास की होनी चाहिए। सोनिया जी, मनमोहन सिंह जी गरीबों, दलितों की बात करते हैं, उनके विकास की योजनाएं लागू करते हैं। डॉ. जोशी ने कहा कि उ0प्र0 अब परिवर्तन चाहता है। जनता कंाग्रेस की ओर मुड़ चुकी है। उन्होने कहा कि कांग्रेस यात्रा में अभी तक लगभग एक हजार छोटी-बड़ी जनसभाएं हो चुकी हैं। इस भीषण गर्मी में भारी भीड़ जुटने से तो यह साफ हो गया है कि अब प्रदेश में केवल विकास की राजनीति ही चलेगी, जातिवादी और साम्प्रदायिक सोच रखने वालों को जनता ने पूरी तरह नकारने का मन बना लिया है।

अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री परवेज हाशमी सांसद ने कहा कि कंाग्रेस सन्देश यात्रा का लक्ष्य जन-जन तक कंाग्रेस पार्टी के कार्यक्रमों और उसके द्वारा किये गये कार्यों को पहुंचाना है। इसके साथ ही जनता को यह भी बताना है कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए दिये गये लाखों करोड़ रूपयों में किस प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा भ्रष्टाचार किया जा रहा है।

इस मौके पर कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी ने मंच से ऐलान किया कि कंाग्रेस सन्देश यात्रा की समाप्ति के साथ ही उत्तर प्रदेश की भ्रष्टा और निकम्मी मायावती सरकार का अन्त हो जायेगा।

यात्रा का नेतृत्व कर रहे सांसद पी.एल.पुनिया ने कहा कि यात्रा को अपार जनसमर्थन मिल रहा है। दलितों, मुस्लिमों एवं पिछड़े वर्ग का बेतहाशा समर्थन मिल रहा है। स्थान-स्थान पर जनता द्वारा भारी संख्या में यात्रा का स्वागत किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि यात्रा में श्री पुनिया के साथ पूर्व सांसद श्री बलिहारी बाबू एवं प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता श्री स्वदेश कुमार कोरी साथ चल रहे हैं।

इस मौके पर जिलाध्यक्ष श्री सिराजवली खां`शान´, महिला जिलाध्यक्ष सुश्री फिरदौस जहां, सरदार दलजीत सिंह, श्री रामकृष्ण पूर्व आईएएस, श्री श्यामलाल पुजारी, श्री विजय बहादुर, श्री बद्री प्रसाद अग्निहोत्री, श्री निशान्त मिश्रा, श्रीमती प्रेमकला श्रीवास्तव, श्री नदीम मजहर, श्री अरविन्द पटेल, श्री अरविन्द मिश्रा, श्री महादेव द्विवेदी आदि कई वरिष्ठ कांग्रेस नेतागण मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला कांग्रेस कमेटी के महामन्त्री श्री नरेन्द्र गौतम ने किया।

इसके पूर्व यात्रा का लखनऊ सीमा में प्रवेश करने पर निगोहां में सिराजवली खां`शान´ के नेतृत्व में सैंकड़ों कंाग्रेसजनों द्वारा यात्रा को रिसीव कर फूल-मालाओं से भव्य और जोरदार स्वागत किया गया।

मोहनलालगंज से होते हुए यात्रा के हरकंसगढ़ी(नहर पुल) पर युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव श्री नुसरत अली के नेतृत्व में डा0 डी.के.सिंह, डा0 सी.के.वर्मा, मो. शकील एवं संजय विद्रोही सहित सैंकड़ों लोगों ने जबर्दस्त स्वागत किया। इसी प्रकार कल्ली में श्री अजय कुमार त्रिपाठी एवं श्री श्यामलाल पुजारी के नेतृत्व में तथा लखनऊ महिला शहर अध्यक्ष श्रीमती नूतन बाजपेई एवं श्रीमती सुशीला शर्मा के नेतृत्व में सैंकड़ों कांग्रेसजनों द्वारा यात्रा का भव्य स्वागत किया गया।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि इसी प्रकार अन्य स्थानों पर चल रही नौ कंाग्रेस सन्देश यात्राएं आज अपने-अपने निर्धारित क्षेत्रों में भ्रमण कर रही हैं। जनपद सीतापुर की यात्रा राष्ट्रीय सचिव श्री अब्दुल मन्नान के नेतृत्व में चल रही यात्रा खैराबाद कस्बे से शुरू हुई। इसके बाद सीतापुर शहर में प्रवेश कर इस्माईलपुर में महिला सम्मेलन, कजियारे में जनसभा आयोजित की गई। यात्रा में मुख्य रूप से पूर्व विधायक श्री रामकुमार भार्गव, सुश्री अनुसुइया शर्मा, पूर्व विधायक श्री हरीश बाजपेई, जिलाध्यक्ष महेश मेहरोत्रा, शहर अध्यक्ष श्रीमती पूनम मिश्रा, श्री सुरेश गुप्ता, श्री रमेश निषाद, राजू सिंह आदि शामिल रहे। सन्तकबीर नगर से चलने वाली यात्रा सांसद श्री जगदिम्बका पाल के नेतृत्व में आज सिद्धार्थनगर से होते हुए जनपद बस्ती पहुंच गई। सिद्धार्थनगर के जिलाध्यक्ष डा0 चन्द्रशेखर त्रिपाठी ने बस्ती के जिलाध्यक्ष श्री अनिरूद्ध त्रिपाठी को यात्रा सौंपी। इस मौके पर श्री जगदिम्बका पाल ने कहा कि कांग्रेसजनों की यह यात्रा प्रदेश सरकार के खात्मे तक जारी रहेगी। उन्होने कांग्रेसजनों का अवाहन किया कि प्रदेश की निरंकुश और भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी सरकार को जड़ से उखाड़ फेंकने का संकल्प लें।

उन्होने कहा कि यह यात्रा राहुल जी के मिशन 2012 को पूरा नहीं कर लेगी तथा कांग्रेस को सत्ता में स्थापित नहीं कर देगी, तब तक जारी रहेगी। शहीदों की याद में शाम को एक हजार दीपदान बस्ती शहर के किनारे अमहट घाट पर किया गया। यात्रा में श्री संजय जायसवाल भी मौजूद रहे। झांसी से पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज जालौन के माधवगढ़, बंगरा, रामपुरा, कुठौन में व्यापक जनसम्पर्क किया। यात्रा में मुख्य रूप से विधायक श्री विनोद चतुर्वेदी, श्री रामसरन जाटव व कांग्रेस के विभागों, प्रकोष्ठों एवं फ्रन्टल संगठनों के कार्यकर्ता शामिल रहे। गोरखपुर से श्री भोला पाण्डेय के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज कसया से शुरू होकर फाजिलनगर, पटेहरवा, तमकुईराज(जनसभा) होते हुए श्योरही(जनसभा) पहुंची, स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी श्री गेन्दा सिंह की प्रतिमा पर माल्र्यापण किया। श्योरही से दुदही में जनसभा हुई। गुरवरिया होते हुए तुरपट्टी से कसया पहुंची। यात्रा में श्री रामआसरे मल्ल, श्री राम सकल तिवारी पूर्व विधायक, जिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्र पाण्डेय, पूर्व विधायक श्रीमती शशि शर्मा, श्री रणजीत सिंह, श्री राधेश्याम पासवान आदि प्रमुख रहे।

वाराणसी से पूर्व एमएलसी श्री राजेश पति त्रिपाठी के नेतृत्व में यात्रा आज सांसद श्री महावर मिश्रा के साथ यात्रा भ्रमण किया। यात्रा में पूर्व सांसद डा. सन्तोष सिंह, श्री विजय शंकर पाण्डेय, जिलाध्यक्ष श्री एजाज अहमद, डा0 लालती देवी आदि वरिष्ठ कंाग्रेसनेता मौजूद रहे। इसी प्रकार सोनभद्र से श्री शेखर बहुगुणा के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा इलाहाबाद-मिर्जापुर बार्डर पाली गांव पर पहुंचकर इलाहाबाद में प्रवेश किया। जहां इलाहाबाद के जिलाध्यक्ष श्री अनिल द्विवेदी, पूर्व मन्त्री श्री राजेन्द्र त्रिपाठी, पूर्व विधायक पुरूषोत्तम लाल, श्री विश्राम दास, श्री अजय सिंह, सेवादल के श्री प्रहलाद द्विवेदी ने यात्रा को रिसीव किया। यात्रा में पूर्व विधायक श्री भगौती चौधरी, श्री गंगा राम विन्द, श्री माता प्रसाद दूबे यात्रा में मुख्य रूप से शामिल रहे। बुलन्दशहर से विधायक श्री प्रदीप माथुर के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज इगलास विधानसभा क्षेत्र में ही रहकर व्यापक जनसम्पर्क किया किया। इसी प्रकार सहारनपुर से प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष-पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज थानाभवन से शुरू हुई। कैड़ी में जनसभा हुई, बावरी में सैनी समाज की महापंचायत हुई, भदौड़ा में स्वागत एवं राकेश शर्मा ने जनसभा का आयोजन किया। इसके उपरान्त भैंसानी में जनसभा हुई।

पूर्व सांसद श्री हरेन्द्र मलिक, जिलाध्यक्ष नरेन्द्रपाल वर्मा, सुरेन्द्र शर्मा, सुबोध शर्मा, डा0 मेघराज सैनी, डा0 खेम सिंह, उदयवीर सिंह, निक्कू सभासद, सतीश शर्मा, देशदीपक त्यागी, अशोक वर्मा पूर्व अध्यक्ष, रघुनन्दन त्यागी, ओम दत्त शर्मा एड., मनोज कौशिक, विकास बालियान, संजीव त्यागी सहित हजारों लोग शामिल रहे। बिजनौर से चलने वाली यात्रा आज विधायक श्री संजय कपूर के नेतृत्व में मड़ावल से शुरू हुई। यात्रा में जिलाध्यक्ष ठाकुर अवनीश कुमार, श्री राजेश कुमार, डा0 धर्मवीर, श्रीमती अमीर बानो, श्री मनोज भारद्वाज मुख्य रूप से शामिल हैं। प्रवक्ता श्री त्रिपाठी ने बताया कि कंाग्रेस सन्देश यात्राओं का स्थानीय लोगों द्वारा भरपूर समर्थन मिल रहा है। कई-कई स्थानों पर यात्रा का जबर्दस्त स्वागत किया गया।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी के 125वें वर्ष में प्रवेश करने के उपलक्ष्य में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित कांग्रेस सन्देश यात्रा को अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी द्वारा दिनांक 14अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर अम्बेडकरनगर से झण्डी दिखाकर रवाना किया गया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in