Categorized | लखनऊ.

सरकार के विरूद्ध बन्द

Posted on 10 September 2018 by admin

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के आवाहन पर पेट्रोल एवं डीजल की मंहगाई से व्यथित आम जनता की पीड़ा और आक्रोश को अभिव्यक्ति देने वाला ‘भारत बन्द’ व्यापारियों एवं आम जन के अभूतपूर्व समर्थन से उत्तर प्रदेश में पूर्ण एवं व्यापक रूप से सफल रहा। इस ऐतिहासिक ‘भारत बन्द’ में आम जनता को कोई परेशानी नहीं हुई।
photo-bharat-band-002कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के आह्वान पर उ0प्र0 में ‘भारत बन्द’ को मिले अपार जन समर्थन पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी ने प्रदेश की जनता एवं व्यापारी वर्ग को व्यक्तिगत रूप से साधुवाद दिया और कहा कि आम जनमानस राहुल जी की आवाज बनने एवं इस संवेदनहीन सरकार के विरूद्ध बन्द में सम्मिलित हो सफल बनाने के लिए बधाई की पात्र है।
‘भारत बन्द’ से अपनी पीड़ा और आक्रोश को अभिव्यक्ति पाती जनता इस बन्द के आह्वान में स्वतः स्फूर्त सम्मिलित हो गयी। सिर्फ आग्रह मात्र से दुकानों के शटर गिरने लगे और जनता बन्द अभियान में सम्मिलित हो इस बन्द को एक जन आन्दोलन का रूप देती दिखाई दी। कांग्रेस के विनम्र आग्रह पर आधारित इस भारत बन्द ने बलात् बन्द की अवधारणा को ध्वस्त कर एक इतिहास कायम किया।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता डाॅ0 उमाशंकर पाण्डेय ने बताया कि प्रदेश के सभी महत्वपूर्ण शहर बनारस, लखनऊ, गोरखपुर, इलाहाबाद, कानपुर, मेरठ, आजमगढ़, झांसी, आगरा, बलिया, फैजाबाद, उरई, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा, अलीगढ़, संभल, कुशीनगर, देवरिया, गोण्डा, मिर्जापुर, उन्नाव, जौनपुर, नोएडा, गाजियाबाद, महराजगंज, गोण्डा, बहराइच, हरदोई, बरेली, मुजफ्फरनगर, बांदा, लखीमपुर, सीतापुर, बस्ती, फतेहपुर, सुलतानपुर, अमेठी, रायबरेली, प्रतापगढ़ सहित प्रदेश के सभी जिलों में बन्द पूर्णरूपेण सफल रहा। photo-bharat-band-001
आम जनता की जरूरत को विशेष ध्यान रखते हुए चिकित्सा, मेडिकल स्टोर, दैनिक जरूरत एवं खराब होने वाले कच्चे माल जैसी वस्तुओं को बन्द में शामिल नहीं किया गया।
बन्द को मिल रहे अभूतपूर्व जन समर्थन से प्रदेश सरकार विचलित नजर आई तथा कई शहरों में इसकी बौखलाहट भी दिखाई पड़ी जब उन्होने प्रशासन एवं पुलिस के माध्यम से बन्द को असफल बनाने का प्रयास किया उदाहरण स्वरूप मेरठ एवं कानपुर में कांग्रेसियों को गिरफ्तार कर भय का माहौल बनाने का प्रयास किया गया लेकिन पुलिस की मनमानी नहीं चली। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कई स्थानों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ विवाद खड़ा करने का असफल प्रयास भी किया।
प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ‘भारत बन्द’ का नेतृत्व स्वयं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी, सांसद द्वारा किया गया एवं दर्जनों प्रमुख बाजारों तथा चैराहों पर उनके द्वारा दौरा कर अपील किये जाने व कांग्रेसजनों के आग्रह पर व्यापारिक प्रतिष्ठान पूर्ण रूपेण बन्द के पक्ष में खड़े रहे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in