Categorized | Latest news, लखनऊ.

केन्द्र सरकार नये भारत की दिशा में अग्रसर सरकार के चार साल-बदलते भारत की तस्वीर - राजनाथ सिंह

Posted on 29 May 2018 by admin

29-may-pix-by-indresh-10सुरेंद्र अग्निहोत्री ,लखनऊ, 29.05.2018।
नये भारत की दिशा में हम कई कदम आगे बढ़ चुके हैं, पिछले चार वर्षो में हुये कार्यों ने देश की अर्थव्यवस्था को वैश्विक स्तर पर शीर्ष सात में ला दिया है तथा सर्वेक्षण अनुमानो में बताया गया है कि अगामी कुछ वर्षो में देश टाप-थ्री में शामिल हो जायेगा। देश की आर्थिक ताकत काफी बढ़ी है । डालर, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से थोड़ा संकट पैदा हुआ है किन्तु सरकार कीमतों को काबू में लाने के लिये गंभीर प्रयास कर रही है। हम पूरी तरह आश्वस्त हैं क्योंकि विदेशी मुद्रा का भण्डार 400 मिलियन डालर से अधिक है । इस समय पूरे विश्व में भारत डवेज ।सजतंबजपअम क्मेजपदंजपवद बन चुका है।
केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने केन्द्र सरकार के चार साल पूरा होने के उपलक्ष्य में लखनऊ में आयोजित प्रेस सम्मेलन को संबोधित करते हुये उक्त जानकारी दी, गृहमंत्री ने कहा कि बुनियादी संसाधन विकास क्षेत्र में 2014 से 2018 के बीच काफी बल दिया गया है। वर्ष 2040 आते - आते देश में 4-5 ट्रिलियन डालर का विनिवेश अकेले मूलभूत संसाधन विकास क्षेत्र में होगा। एक्सप्रेस राजमार्ग क्षेत्र में प्रतिदिन 27 कि.मी. का निर्माण हो रहा है। ग्रामीण सड़क सम्पर्क में काफी तेजी से काम हुआ है पहले 56 प्रतिशत गांवो मंे सम्पर्क मार्ग था जो पिछले चार वर्षो में बढ़कर 82 प्रतिशत हो गया है। भारत में मोबाइल क्रंाति के जनक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी रहे हैं । जनधन योजना - आधार - मोबाइल ;श्रम्डद्ध के उपयोग से 20 करोड़ उपभोक्ताओं को डी0बी0टी0 का लाभ मिल रहा है । लीकेज की संभावना समाप्त हो गई है। प्रधानमंत्री जी सशक्त, स्वावलंबी भारत बनाना चाहते हैं।
केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि किसान जब तक धनवान नहीं होगा तब तक देश धनवान नहीं हो सकता। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प है सन् 2022 आते-आते कृषकों की आमदनी दोगुना कर देंगे। न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ायेेगे, सिंचाई की सुविधा बढ़ायंेगे, खाद की कीमत कम करेंगे। ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए 14 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है।29-may-pix-by-indresh-13
आयुष्मान स्वास्थ्य योजना विश्व की पहली अनूठी स्वास्थ्य रक्षा योजना है जिसमें पाॅच लाख तक कवर दिया गया है। इस योजना से भी सरकार के कार्यो का अनुमान लगाया जा सकता है। वर्तमान केन्द्र सरकार ने पूरी ईमानदारी और साफ नीयत से विकास और सुशासन पारदर्शी व्यवस्था की जमीन तैयार की है ।
आर्थिक अपराधियों के हौसले पस्त हो रहे हैं, भगोड़े अपराधियों की वैदेशिक सम्पत्ति भी जब्त होगी। चार वर्षो के कार्यकाल में किसी मंत्री के दामन पर भ्रष्टाचार का दाग नहीं लगा है ।
लखनऊ में मीडिया से बातचीत करते गृहमंत्री ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा में अच्छी कामयाबी हासिल हुयी है। सुरक्षा का माहौल सुधरा है। पूर्वीत्तर भारत में अफ्पसा को मेघालय से हटा लिया गया है, त्रिपुरा से पहले प्रभावित जिलों की संख्या 76 से घटकर 58 हो गई है। घटनाओं मे 36 प्रतिशत की कमी आयी है। केन्द्रीय सशस्त्र बलोें के शहीदों के परिवारों को एक-एक करोड़ देने का प्रावधान किया गया है। आंतरिक सुरक्षा क्षेत्र में सौ प्रतिशत पुलिस थाने ब्ब्ज्छै के दायरे में लाये गये है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए नये कदम उठाये गये हैं। प्राकृतिक आपदा प्रबंधन मे राशि बढ़ा दी गई है ।
ई-वीसा की सुविधा 165 देशांे को उपलब्ध करायी गई है इससे पर्यटकों का आगमन और राजस्व बढ़ा है। शत्रु सम्पत्ति अधिनियम में संशोधन किया गया है इससे एक लाख करोड़ से अधिक की सम्पत्ति कब्जे में लेनी है।
केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि चुनी हुई सरकार जनता के प्रति जवाबदेह होती है अतः चार साल के काम काज की रिपोर्ट जनता के सामने प्रस्तुत है। पत्रकार सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in