Categorized | धर्म

लक्ष्मीनारायण महायज्ञ में डलने लगी आहुतियाँ

Posted on 18 April 2018 by admin

अनुष्ठान - भण्डारा - भागवत् व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रारंभ

हजारों की संख्याओं में भक्तगण हुये कलष यात्रा में शामिल

rawatpura-6श्री रावतपुरा सरकार धाम, तहसील-लहार, जिला-ग्वालियर (मध्यप्रदेष) में विशाल एवं वृहद सामाजिक कुंभ हुआ प्रारंभ। संत शिरोमणि श्री रविशंकर जी महाराज ‘‘रावतपुरा सरकार’’ ने अपना आर्शीवाद रूपी वचन में कहा कि हम सौभाग्यशाली है कि हमें सामाजिक कंुभ में भक्तों और जनता की सेवा करने का सौभाग्य मिल रहा है आज 18 अप्रैल को विष्णु जी का जन्मदिन है। यह सामाजिक कुंभ कई कारणों से बहुत दिन से टलता रहा है भगवान की इच्छा से हमें और हमारे भक्तों को सामाजिक कंुभ को स्वीकार्य करना पड़ा।
उन्होनें कहा कि जब धर्म की बात आती है तो कुछ कठिनाईयाँ भी आती है। हनुमान जी की कृपा से 20 दिन में पूरी तैयारियाँ हो गयी है। यह 10वां यज्ञ है हमें पूरे 12 यज्ञ करने है एक तो महाराष्ट्र में होगा और दूसरा नर्मदा के किनारे। आप लोग सेवा का महत्व सीखना चाहते हों तो यह तो सिख धर्म के भक्तों से या फिर अमरनाथ के भक्तों से, सेवा का फल अलग होता है। हर एक को सेवाभावी होना चाहिये। आप इस सामाजिक कुंभ में नियमित, अनुशासित, सादगी और अच्छे व्यवहार से कार्य करें और एक सूत्रीय सूत में बंधकर इस कार्यक्रम को सफल बनायें।
आज प्रातः संत शिरोमणि श्री रविशंकर जी महाराज ‘‘रावतपुरा सरकार’’ द्वारा प्रातः 9.00 बजे गोविन्दाकल्याण मण्डपम्् मे कलश पूजन, गणेश पूजन, वरूण पूजन कर कलश यात्रा का शुभारंभ किया। वैदिक मंत्रो द्वारा पूजाअर्चन वनारस से आये पं. सुनील त्रिवेदी ने सर्वप्रथम कलश का पूजन, शालीग्राम जी का महाभिषेक एवं 501 पंडितो द्वारा पूजन किया गया। इसके बाद कलश यात्रा यज्ञ शाला पहुंची। यज्ञ शाला यज्ञ आरंभ होने से पूर्व करीब 1008 कलश लेकर श्रद्धालु जन यज्ञशाला पहंुचे। अवसर पर संत शिरोमणिश्री रविशंकर जी महाराज ‘‘रावतपुरा सरकार’’ भी सबसे आगे कलश सिर पर रखकर चल रहे थे। उन्होने हजारों भक्तजनों के साथ यज्ञ शाला की परिक्रमा की। गोविन्दा कल्याण मण्डपम्् से यज्ञ शाला स्थल पहंुचने के बाद भी श्रुद्धालुओं की कतार करीब आधे घंटे तक लगी रही। महिलाओं की अच्छी भागीदारी होने पर भी कलश कम पड़ गये। तब श्रद्धालुओं ने लोटो का उपयोग कर कलश यात्रा में शामिल हुये।
108 कुंडीय यज्ञ शाला में आज पं. ललितशास्त्र आर्चन एवं गणेश शास्त्र आर्चन द्वारा वैदिक पद्धति से पूजन अर्चन कर यज्ञ का शुभारंभ किया। आचार्य पं. नारायण उपाध्याय ने बताया कि सुबह 11 बजे वैद उच्चारण के साथ यज्ञ प्रांरभ हुआ जिसमें लक्ष्मीनारायण यज्ञ में 121 यजमान शामिल रहे। मुख्य यजमान यूजीसी के चेयरमेन डाॅ. डी पी सिंह सपरिवार यज्ञ में शामिल हुये। दोपहर 2 बजे के बाद भगवात यज्ञ प्रारंभ हुआ जिसमें 108 यजमान शमिल रहे।
प्रातः वंसुधरा लोक कला कृषक संस्थान ग्रुप सागर डाॅ. मनोज मिश्रा ने अपनी टीम के कलाकारों द्वारा दीपावली एवं मोनिया नृत्य के द्वारा श्रीमद्् भागवत कथा के उपदेशो को 1 घंटे में सम्पूर्ण भागवत को अपनी कथा और नृत्य कला द्वारा भक्तजनों के समक्ष रखा।
युवराज मेले का आर्कषण का केन्द्र बना
युवराज कोई साधारण भैंसा नहीं है इसका बीज एक स्खलन के लिए अपने मालिक को 1,50,000 रुपये लाता है। मुर्रा नस्ल के 9-वर्षीय भैंसा ने 20 लीटर दूध, 10 किलो फल, 6 किलो दाना व सर्दी में 500 ग्राम काजू और बादाम खाता है। दिन में इसको को दो बार स्नान कराया जाता है वह तेल से मालिस की जाती है। 5 किमी. प्रतिदिन पैदल चलाया जाता है। इसके द्वारा पैदा किये बच्चे13 से 19 लीटर दूध देते है। और वह 3 से 9 लाख में बिकते हैं।
युवराज को देखने के लिये घर परदेश और विदेश से लोग आते है। 4 लोग युवराज की सेवा में लगे रहते हंै। इसके सीमन वीर्य से हम साल में 70 से 90 लाख रूपये कमा लेते है। पूरे विश्व में यह नं. 1 का भैंसा माना गया है। पिछले साल हरियाणा में करनाल के एक मवेशी मेले में एक किसान ने युवराज खरीदने के लिए 9 करोड़ रुपये क ीपेशकश की लेकिन करमवीर सिंह इसे लेने से इनकार कर दिया। करमवीर ने कहा कि उसे मैनें सात साल पहले 54,000 रुपये में खरीदा था। उसने मुझे लाखों रुपये दिए हैं और भावनात्मक संबंध भी हैं मैंउसे किसी भी कीमत के लिए नहीं बेच सकता हूं। युवराज का वजन 1500 किलोग्राम है और यह 5 फीट और 7 इंच लंबा है। वह अपने महत्वपूर्ण आंकड़ों के लिए 24 बार राष्ट्रीय पशुधन चैंपियन रहे हैं। कमरवीर सिंह और इसका परिवार इस युवराज से काफी प्रेम करते है और इसे अपने परिवार का सदस्य मनाते है। सामाजिक कुंभ में आज हजारों भक्तजनों एवं क्षेत्रीय जनता में युवराज को लेकर भारी उत्साह रहा।

कई विषिष्ठजन हुये सामाजिक कंुभ में षामिल
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं सांसद प्रभात झा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सतव्रत चतुवर्दी, मुकेश नायक एवं उत्तर प्रदेश के एमएलसी प्रत्याशी विद्यासागर सोनकर, पूर्व विधायक राकेश चैधरी, वरिष्ठ नेता डाॅ. सतीश सिंह सिकरवार ने भी सामाजिक महाकंुभ में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। इस अवसर पर उन्होने संत शिरोमणि श्री रविशंकर जी महाराज ‘‘रावतपुरा सरकार’’ से भेंट की।

गुरूवाणी एवं कबीर गायन में हजारों भक्तों ने कीशिरकत
आज सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत भाई करतार सिंह द्वारागुरूवाणी एवं आभास एवं श्रेयास जोशी कबीर गायन भीकिया गया। रासलीला वृंदावन के रासाचार्य डाॅ. देवकीनंदन शर्मा की मंडली द्वारा की गयी।

डाकघर का हुआ लोकार्पण
संत शिरोमणि श्री रविशंकर जी महाराज ‘‘रावतपुरा सरकार’’ ने आज रावतपुरा पुलिस थाने के बगल में डाकघर कालोकार्पण किया। इस अवसर पर सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in