Categorized | Latest news

बी0एस0पी0 का 25 मार्च को उ0प्र0 के सभी जिला मुख्यालयों पर जोरदार धरना-प्रदर्शन की घोषणा

Posted on 17 March 2010 by admin

त्रैमासिक पत्रिका मायायुग का शीघ्र ही प्रकाशन शुरू

लखनऊ - बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने उत्तर प्रदेश के तमाम पार्टी कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों, विधायकों, सांसदों, मन्त्रियों को निर्देश दिये हैं कि विरोधी पार्टियों द्वारा बी0एस0पी0 की महारैली को विफल करने के लिए अपनाये गये तमाम घिनौने हथकण्डों एवं साजिशों का फर्दाफाश करने के लिए अगामी 25 मार्च को जिला मुख्यालय पर जोरदार धरना प्रदर्शन करके उनका मुहन्तोड़ जवाब दें। इसके साथ, उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल को बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती के अवसर पर महिला आरक्षण विधेयक की खामियों का खुलासा करने के लिए देश-व्यापी आन्दोलन चलाया जाएगा। इसके अलावा केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार के कार्यकाल के, 22 मई को एक वर्ष पूरा होने के दिन से प्रत्येक  जिले की एक विधान सभा सीट के मुख्यालय पर महिला आरक्षण की कमियों को दूर करने तथा यू0पी0ए0 सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण बढ़ती महंगाई के खिलाफ जोरदार ढंग से धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

बी0एस0पी0 मुख्यालय में पदाधिकारियों, सांसदों, विधायकों, मन्त्रियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आज कहा कि बी0एस0पी0 की इस ऐतिहासिक रैली को रोकने के लिए तरह-तरह की साजिशें की गईं। विपक्षियों ने सबसे पहले उच्च न्यायालय इलाहाबाद की लखनऊ पीठ में एक नहीं दो-दो जनहित याचिकायें दायर कीं। जिसके कारण महारैली के आयोजन के सम्बन्ध में लगभग अन्त तक संशय की स्थिति बनी और देश भर में पार्टी के लोग महारैली के आयोजन के सम्बन्ध में दुविधा में रहे। इसके बाद भी विरोधियों ने मीडिया का सहारा लेकर इस मामले को अनावश्यक तूल देने का कार्य किया, ताकि लोग गुमराह होकर रैली में न आ सकें। इस मामले को संसद तक उछाला गया।

सुश्री मायावती ने कहा कि विरोधी दलों की रैली को रोकने की मंशा जब पूरी नहीं हुई तो उन लोगों ने 15 मार्च को दूसरा हथकण्डा अपनाया और रैली में भगदड़ मचाने के लिए रमाबाई अम्बेडकर रैली स्थल के समीप स्थित केन्द्र सरकार के नियन्त्रणाधीन केन्द्रीय विश्वविद्यालय परिसर में स्थित झाड़ियों में एक साजिश के तहत आग लगायी गई, जिससे जंगली मधुमिक्खयों झुण्ड मंच की तरफ आ गया। विरोधी दल की मंशा थी कि मधुमिक्खयों के डर से लोगों में अफरा-तफरी फैलेगी और भगदड़ के कारण लोग मारे जायेंगे और इस प्रकार रैली विफल हो जायेगी। परन्तु ऐसा नहीं हुआ और कुदरत ने हमारा साथ दिया। उन्होंने कहा कि हमारी नीयत साफ थी और विरोधियों की नीयत खराब थी इसलिए मधुमिक्खयों ने किसी पर हमला नहीं किया। उन्होंने कहा कि जब विपक्षी इसमें भी सफल नहीं हुए तो अन्तत: पार्टी के लोगों द्वारा आर्थिक सहयोग के रूप में दिये गये 21 लाख रूपये की नोटों की माला को मुद्दा बनाया तथा इस मामले को संसद तक में उछाला गया। उन्होंने कार्यकर्ताओं/ पदाधिकारियों का आवाहन किया कि विरोधियों की इस घिनौनी साजिश पर चुप नहीं रहें, मुहंन्तोड़ जवाब दें।

बी0एस0पी0 राष्ट्रीय अध्यक्ष ने निर्देश दिये कि आज ही सभी लोग अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर 25 मार्च को प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक दिन का धरना प्रदर्शन करने की तैयारी में जुट जायें और इसमें अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यह धरना प्रदर्शन ऐतिहासिक होना चाहिए, इसमें क्षेत्र के विधायक, सांसद, जोनल कोआडिनेटर एवं मन्त्रीगण आदि सभी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को ठण्डे बस्ते में नहीं डालना है और पूरी तैयारी के साथ विरोधियों की साजिशों व काली करतूतों को जनता में उजागर करना है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं भी इस धरना प्रदर्शन का हवाई सर्वेक्षण करेंगी, जरूरत पड़ने पर किसी भी जिले में धरनास्थल पर जा सकती हैं।

सुश्री मायावती ने आह्वान किया कि बी0एस0पी0 के खिलाफ साजिश करने वालों को ऐसा मुंहतोड़ जवाब देना है कि कोई भी विरोधी पार्टी भविष्य में इस तरह की हिमाकत न कर सकें। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि विरोधी पार्टियों की साजिश से पार्टी कार्यकर्ता विचलित नहीं हुए हैं और आज फिर आर्थिक सहयोग जुटा कर उन्हें 18 लाख रूपये की माला पहनाकर स्वागत किया है जिससे विरोधी पार्टियों को करारा झटका अवश्य लगा होगा।

बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि अगले महीने 14 अप्रैल को परमपूज्य बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती मनाने के साथ-साथ महिला आरक्षण विधेयक की कमियों का खुलासा करने के लिए देश-व्यापी आन्दोलन चलाया जायेगा और जिला मुख्यालयों पर जोरदार ढंग से धरना/प्रदर्शन आयोजित किया जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारी से कार्यकर्ता जुट जायें। धरना-प्रदर्शन के दौरान महिला आरक्षण विधेयक में संशोधन के लिए प्रदेश के राज्यपाल तथा राष्ट्रपति को ज्ञापन, भेजा जायेगा। उन्होंने सख्त निर्देश दिये कि धरना-प्रदर्शन के आयोजन के बारे में सम्बन्धित अधिकारियों से आवश्यक/लिखित अनुमति अवश्य प्राप्त कर ली जाये।

सुश्री मायावती ने कहा कि बी0एस0पी0 महिला आरक्षण बिल के खिलाफ नहीं है, लेकिन प्रस्तावित 33 प्रतिशत आरक्षण का बंटवारा सही तरीके से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित 33 प्रतिशत आरक्षण में एस0सी0/एस0टी0, पिछड़े वर्ग, धार्मिक अल्पसंख्यक तथा अपर कास्ट की गरीब महिलाओं को आरक्षण का लाभ अलग से सुनिश्चित कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सामाजिक, शैक्षिक एवं आर्थिक उत्थान की बात सबसे पहले महात्मा ज्योतिबाफुले ने की और फिर संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर ने भारतीय संविधान में उन्हें बराबरी का हक दिलाया।

सुश्री मायावती ने 14 अप्रैल के बाद प्रदर्शन के दूसरे चरण के दौरान 22 मई को केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार के कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने के दिन से महिला आरक्षण विधेयक की कमियों के साथ-साथ केन्द्र की गलत आर्थिक नीतियों के कारण बढ़ी मंहगाई अर्थात् इन दोनों मुद्दों को लेकर जोरदार धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम प्रत्येक जिले की एक विधान सभा मुख्यालय पर आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में यह प्रदर्शन नहीं होगा बल्कि जिले के किसी एक विधानसभा के क्षेत्र को चििन्हत करके दोनों मुद्दों पर धरना प्रदर्शन आयोजित किया जाएगा और 22 मई के बाद हर जोन में प्रत्येक बुधवार को एक विधान सभा के मुख्यालय पर इस प्रकार के धरना-प्रदर्शन का कार्यक्रम होगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि इन धरना-प्रदर्शन में तथाकथित बाबाओं द्वारा फैलाये जा रहे अंधविश्वास, आडम्बरों के बारे में भी लोगों को जागरूक करें, जिससे गांव के लोग इन कथित बाबाओं के बहकावे में न आ सकें। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 की नीतियों, उपलब्धियों एवं अन्य गतिविधियों की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए त्रैमासिक पत्रिका मायायुग का शीघ्र ही प्रकाशन शुरू किया गया है।

सुश्री मायावती ने लगभग दो घंटे के अपने सम्बोधन में कहा कि वह सर्वसमाज के गरीब लोगों को रोटी, कपड़ा और मकान दिलाने के लिए संघर्ष कर रहीं हैं तथा प्रसन्नता जाहिर की, कि कार्यकर्ता उनके मुश्किल की घड़ी में हमेशा साथ खड़े रहे हैं, जिसके फलस्वरूप वह विरोधियों को मुंहतोड़ जवाब देती रहीं हैं। उन्होंने कहा कि सभी कार्यकर्ता सामाजिक परिवर्तन के लिए पूरे जोश से जुट जाये और तन, मन, धन से सहयोग दें। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी की जयन्ती एवं बी0एस0पी0 की 25वीं वर्षगांठ पर सफलतापूर्वक एतिहासिक महारैली आयोजित करने के लिए सभी छोटे-बड़े कार्यकर्ताओ एवं पदाधिकारियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in