Categorized | लखनऊ.

उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 ने एक सफेद टाइगर ‘‘विजय’’ को अंगीकृत किया

Posted on 03 January 2018 by admin

लखनऊ 03 जनवरी , 2018

प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि हमारा वन्य जीवों से एक अटूट संबंध रहा है। मानव जीवन के लिए वन एवं वन्य जीव का होना अति आवश्यक है। इसके बिना मानव जीवन अधूरा है।
श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने आज यहां प्राणि उद्यान के सारस सभागार में उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 लखनऊ द्वारा एक सफेद टाइगर ‘‘विजय’’ का अंगीकृत वन्य जीव संरक्षण कार्यक्रम में कही। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री दारा सिंह चैहान को तीन लाख रुपये का चेक प्रदान किया तथा सभी को वर्ष 2018 मंगलमय होने की शुभकामना की। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 द्वारा एक सफेद टाइगर ‘‘विजय’’ का अंगीकरण का कार्य किया गया है, जो बहुत ही अच्छा एवं सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि सफेद टाइगर ‘‘विजय’’ के अंगीकरण के लिए एक साल का भरण-पोषण की जिम्मेदारी ली गयी है वह पूरी जिम्मेदारी से निभाना सुनिश्चित करेंगे।
इस अवसर पर वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री दारा सिंह चैहान ने कहा कि आज के इस अंगीकरण के अवसर पर प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा तथा सहकारिता विभाग जब तक रहेगा तब तक वन जीव पर कोई खतरा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सहकारिता मंत्री जी के प्रयास एवं प्रेरणा से यह कार्यक्रम सफल हुआ है। इसके लिए मैं सहकारिता मंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूँ। उन्होंने कहा कि प्राणि उद्यान में अधिकारी/कर्मचारी मेहनत से कार्य करते हुए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखते हुए साफ-सफाई की गई है यह अच्छी बात है। श्री चैहान ने कहा कि सहकारिता विभाग द्वारा की गयी पहल का अन्य सरकारी विभागों एवं प्रदेश की आम जनता पर व्यापक प्रभाव होगा एवं वन तथा वन्य जीव संरक्षण को जन मानस का व्यापक समर्थन प्राप्त होगा।
इस अवसर पर सहकारिता/वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री श्री उपेन्द्र तिवारी ने सहकारिता विभाग तथा वन विभाग द्वारा वन्य जीव संरक्षण के लिए किये गये प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 के अध्यक्ष श्री तोताराम यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
यू0पी0आर0एन0एस0एस0 के प्रबन्ध निदेशक, श्री धीरेन्द्र सिंह ने कहा कि संघ राज्य निर्माण एजेन्सी के साथ-साथ कई विभागों की भी नोडल निर्माण एजेन्सी के रूप में कार्यरत है तथा संघ विगत कई वर्षों से अनवरत लाभ पर कार्यरत हैं। उन्हांेने कहा कि सहकारिता मंत्री व वन्य एवं पर्यावरण मंत्री जी की प्रेरणा से संस्था द्वारा अर्जित लाभ में से ही वन्य जीव संरक्षण जैसे सामाजिक कार्यक्रम हेतु अपना सहयोग दिया गया।
कार्यक्रम के अवसर पर अपर आयुक्त सहकारिता, एन0के0 सिंह, प्रधान मुख्य संरक्षक एस0के0 उपाध्याय, प्रधान मुख्य वन संरक्षक व विभागाध्यक्ष, डा0 रूपक डे तथा निदेशक प्राणि उद्यान, सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in