Categorized | लखनऊ.

मध्य प्रदेष की बिजली व्यवस्था के अध्ययन के लिये उ0प्र0 के अधिकारी पहॅुचे भोपाल

Posted on 08 December 2017 by admin

मध्य प्रदेष की अनेक अच्छी विद्युत योजनाओं को प्रदेष में भी लागू करने पर विचार किया जायेगा
-प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार

frz_6776भोपाल, 8 दिसम्बर 2017। उत्तर प्रदेष में विद्युत व्यवस्था और बेहतर बनें, प्रदेष की जनता एवं कृशि क्षेत्र को अधिकतम विद्युत आपूर्ति हो तथा मध्यप्रदेष की तरह सभी को 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति हो। इसके अध्ययन के लिये आज उत्तर प्रदेष के प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार के नेतृत्व में उ0प्र0 पावर कारपोरेषन के एक प्रतिनिधि मण्डल ने मध्य प्रदेष के विद्युत अधिकारियों के साथ बैठक की और दोनों प्रदेषों के अधिकारियों की बैठक हुयी। बैठक में उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री आलोक कुमारए उत्तर प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन की प्रबंध संचालक श्रीमती अपर्णा यूए निदेशक ;पर्सनल एंड एडमिनद्ध मध्यांचल विद्युत वितरण निगम श्री एसण्सीण्झाए निदेशक ;वाणिज्यद्ध श्री संजय सिंहए कंसल्टेंट श्री अरूण कंचन उपस्थित थे। मध्यप्रदेश की ओर से एमण्पीण्पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक श्री संजय कुमार शुक्लए मण्प्रण्मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक डॉण् संजय गोयलए विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी श्री मुकुल धारीवालए निदेशक ;तकनीकीद्ध श्री आरण्एसण्श्रीवास्तवए मुख्य महाप्रबंधक ;मानव संसाधन एवं प्रशासनद्ध सुश्री रूही खानए मुख्य महाप्रबंधक ;वाणिज्यद्ध श्रीमती स्वाति सिंहए मुख्य वित्तीय अधिकारी डॉण् राजीव सक्सेना सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव श्री आलोक कुमार ने बैठक में बताया कि उत्तर प्रदेश में विद्युत के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हो रहे है। बनारस सहित करीब आधा दर्जन शहरों में अंडर ग्राउंड केबलिंग का कार्य प्रगति पर है और आने वाले समय में इसे पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में 40 लाख स्मार्ट मीटर बिजली उपभोक्ताओं के परिसर में कॉलबेल लोकेशन पर लगाए जाएंगे इससे जहॉं एक ओर राजस्व नुकसान में कमी आएगी वहीं दूसरी ओर उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग संबंधी शिकायतें दूर हो सकेंगी। उन्होंने प्री.पेड मीटर को ग्रामीण क्षेत्र की आवश्यकता बताया और कहा कि इस पर उत्तर प्रदेश के बिजली वितरण निगम काम कर रहे हैं और जल्दी ही ग्रामीण क्षेत्रों में प्री.पेड मीटर लगाये जाएंगे। श्री आलोक कुमार ने बताया कि बिजली चोरी की रोकथाम के लिए 88 फ्लाइंग स्क्वाड बनाई गई हैं जिनकी संख्या पहले 37 थी। प्रमुख सचिवए ऊर्जा श्री आलोक कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश में बिलिंग दक्षता और संग्रहण दक्षता को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। श्री आलोक कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 24 घंटे बिजली देने की दिशा में कारगर कदम उठाये जा रहे हैं। इसी दिशा में यह दल मध्यप्रदेश अध्ययन करने आया है।
उ0प्र0 में हो रहे अनेक महत्वपूर्ण कार्यो जैसे स्मार्ट मीटरिंग आदि के प्रति मध्य प्रदेष के अधिकारियों ने सराहना की और इसे खुद भी मध्य प्रदेष में अपनाने की उत्सुकता दिखाई।
मध्यप्रदेश में अटल ज्योति योजना के अंतर्गत आबादी को 24 घंटे और कृषि क्षेत्र में 10 घंटे विद्युत प्रदाय सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके लिए जहॉं एक ओर विद्युत उपलब्धता को 2003 से ही राज्य में सिलसिलेवार ढंग से बढ़ाने के प्रयास किए गए। उसी प्रकार 400 केण्वीए 220 केण्वीण् एवं 132 केण्वीण् उपकेन्द्रों की संख्या बढ़ाई गई और ट्रांसमिशन लाईनों की क्षमता में वृद्धि की गई। प्रदेश में उप.पारेषण एवं वितरण प्रणाली को मजबूती प्रदान करने के लिए पिछले एक दशक में 33ध्11 केण्वीण् उपकेन्द्रों की संख्या दोगुने से अधिक हो गई है। इसी प्रकार वितरण ट्रांसफार्मरों की संख्या ढाई गुना से भी अधिक हो गई है। इसी सब का परिणाम है कि आज मध्यप्रदेश सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करा पा रहा है और कृषि क्षेत्र को 10 घंटे बिजली मिल रही है। यह बात आज मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री आईण्सीण्पीण् केशरी ने उत्तर प्रदेश से आये ऊर्जा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक मंे बताई।
प्रमुख सचिवए ऊर्जा श्री केशरी ने बताया कि मध्यप्रदेश में जहॉं वर्ष 2003 में कृषि क्षेत्र में खपत 33 प्रतिशत थी जो अब बढ़कर 40 प्रतिशत हो गई है और कृषि पम्पों की संख्या बढ़कर 28 लाख से भी अधिक हो गई है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश स्टेट लोड डिस्पेच सेन्टर को आधुनिक बनाया गया है और रियल टाईम डाटा प्राप्त करने के लिए आधुनिकतम आईटी बेस्ड प्रणाली लाई गई है। प्रमुख सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री स्थाई कृषि पम्प योजना में अस्थाई कृषि पम्प उपभोक्ताओं को स्थाई कृषि पम्प कनेक्शन में बदला जा रहा है। रेवेन्यु मैनेजमेंट के लिए राज्य के कुछ संभागोंध्वितरण केन्द्रों में मैनेजमेंट आपरेटर नियुक्त किए गए हैं।
इस अवसर पर एमण्पीण्पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक श्री संजय कुमार शुक्ल ने मैनेजमेंट आपरेटर के संबंध में विस्तार से जानकारी दी एवं मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक डॉण् संजय गोयल ने कंपनी द्वारा अपनाई जा रही सूचना प्रौद्योगिकी आधारित उपभोक्ता उन्मुखी कार्योजना की जानकारी दी।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in