Categorized | Latest news

सस्ती और टिकाऊ सड़कों के निर्माण की तकनीक खोजें विशेषज्ञ- नितिन गडकरी

Posted on 08 December 2017 by admin

अगले साल तक पूरी होगी वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग परियोजना।

केंद्रीय परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सड़कों का विकास देश के विकास से जुड़ा है। उन्होने कहा कि सड़कों के विकास से लोगों को रोजगार मिलता है और गरीबी समाप्त होती है।

union-minister-shri-nitin-gadkari-with-up-cm-at-inauguration-of-lucknow-conferenceon-new-technology-for-road-construction-here-on-fridayआज लखनऊ में आयोजित सम्मेलन में आए विशेषज्ञों से आहवाहन करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि एक ऐसी नई तकनीक विकसित करना समय की आवश्यकता है जिससे निर्धारित समय में मानक के अनुरूप गुणवत्ता युक्त सड़कें बनाई जाएं। लोक परिवहन पर बल देते हुए उन्होने कहा कि इस दिशा में विशेष रूप से काम करने की आवश्यकता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सड़क निर्माण में काम आने वाले डामर में आठ प्रतिशत प्लास्टिक डाली जा सकती है। उन्होने कहा कि ऐसी तकनीक पर विचार करना होगा जिसमें कूड़ा कचरे के इस्तेमाल से बेहतर और मजबूत सड़कें बनाई जा सकेंगी। उन्होने वैज्ञानिकों से पूर्व कीमत तकनीक पर भी विचार करने को कहा।union-minister-shri-nitin-gadkari-and-other-emminent-guests-released-a-book-on-this-occassion

सड़कों के निर्माण में नई तकनीक को लेकर आयोजित लखनऊ सम्मेलन में श्री गडकरी ने कहा कि सड़क, पानी, बिजली और संचार से उद्योग धंधों को बढ़ावा मिलता है। उन्होने कहा कि विकास के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने में संसाधनों की अपेक्षा दृष्टिकोण, कार्य में पारदर्शिता और भ्रष्टाचार मुक्त पद्धति ज्यादा कारगर होती है।

उन्होने कहा कि जब मौजूदा सरकार सत्ता में आई थी तब सड़क निर्माण का काम धीमा था। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में उनका मंत्रालय 5 साल में पच्चीस लाख करोड़ रुपये का काम करेगा।union-minister-shri-nitin-gadkari-felicitating-the-expertat-lucknow-conference-on-new-technology-fort-rioad-construction-here-in-city-on-friday

श्री गडकरी ने कहा कि सस्ती और टिकाऊ सड़कों के निर्माण में भारतीय तकनीकी संस्थान महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होने उत्तर प्रदेश में सड़क विकास के लिए दो लाख करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में आयोजित अपने किस्म के इस पहले सम्मेलन में देश विदेश से आए विशेषज्ञों को अपने अनुभव साझा करने में मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि उनकी सरकार को एक लाख 21 हजार किलोमीटर लंबी गड्ढायुक्त सड़कें विरासत में मिलीं थीं। उनकी सरकार ने एक सौ दिन में पचासी हजार किलोमीटर सड़कों को गड्ढामुक्त करने में सफलता प्राप्त कर ली है। इससे पहले उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अतिथियों का औपचारिक स्वागत किया और विषय की स्थापना की।

श्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्मेलन में आए विशेषज्ञों का स्वागत किया और एक पुस्तिका का विमोचन किया। इस मौके पर सड़क विकास को लेकर एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।

बाद में पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार गंगा को प्रदूषण मुक्त करने की दिशा में भी महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि वाराणसी से हल्दिया तक 1 हजार 680 किलोमीटर लंबे जलमार्ग को विकसित किया जा रहा है।union-minister-shri-nitin-gadkari-with-other-distingushed-guests-inaugurating-the-conference-by-lighting-the-lamp

ढाई सौ करोड़ रुपये की लागत से पटना-हल्दिया के बीच इस काम को पूरा कर लिया गया है। अगले साल के अंत तक वाराणसी तक के काम को पूरा कर लिया जाएगा। श्री गडकरी ने कहा कि गंगा किनारे बसे साढ़े चार हजार गांव को गंगा ग्राम के रूप में विकसित किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि गंगा के किनारे दस करोड़ वृक्ष लगाए जाएंगे और मोक्ष धाम तथा धर्मशालाएँ बनाई जाएंगी। उन्होने कहा कि इस काम को जन सहयोग से पूरा किया जाएगा। श्री गडकरी ने कहा कि लखनऊ-कानपुर के बीच एक्सप्रेस वे बनाने का काम भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री, लखनऊ , 08.12.2017

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in