Categorized | लखनऊ.

जानबूझ कर गलत विद्युत बिल उपभोक्ताओं को देना मीटर रीडरों एवं एजेन्सियों पर पड़ेगा भारी

Posted on 29 November 2017 by admin

प्रमुख सचिव ने एफ0आई0आर कराकर दोशियों को जेल भेजने के दिये निर्देष

लखनऊ, 29 नवम्बर 2017। विद्युत उपभोक्ता को सही रीडिंग का बिल मिले। जो मीटर रीडिंग गलत नियत से जानबूझ कर उपभोक्ता को गलत बिल देते है, उनको जेल भेजा जाये। हल्की कार्यवाही से यह नही रूकेगा। यह निर्देष आज प्रमुख सचिव ऊर्जा एंव उ0प्र0 पावर कारपोरेषन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने वीडिये कांफ्रेन्सिग के माध्यम से विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिये।
प्रमुख सचिव लखनऊ के अमीनाबाद, डालीगंज एवं गोमती नगर विस्तार में गलत मीटर रीडिंग के प्रकरणों को लेकर सख्त नाराज थे। उन्होंने अधिकारियों को इस बात के लिये फटकार भी लगायी की दोशी मीटर रीडर या एजेन्सी के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाई नही की गयी और एफ0आई0आर नहीं करायी गयी। उन्होंने मुख्य अभियन्ता लेसा को दोशी मीटर रीडर के विरूद्ध एफ0आई0आर0 कराकर आज ही सूचिव करने के निर्देष दिये।
अध्यक्ष ने कहा कि गलत बिल जारी करने की बड़ी षिकायतें आ रही है। मा0 मुख्य मंत्री से लेकर ऊर्जा मंत्री एवं मुख्य सचिव तक यह बात कह चुके हैं। इसलिये इस पर हर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेषक स्वयं ध्यान दें। डिस्काम में गलत बिल देने वाली एजेन्सियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही सुनिष्चित की जाये और जहाॅ गलत नियत से जानबूझकर गलत बिल देने की घटना प्रमाणित हो जाये वहाॅ दोशियों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 कर जेल भेजा जाये।
षक्ति भवन में सम्पन्न वीडियों कांफ्रन्सिंग में प्रमुख सचिव ने प्रबन्ध निदेषकों को निर्देषित किया कि गलत बिल के सन्दर्भ में उपभोक्ता द्वारा 1912 पर आयी षिकायतों का तत्काल निस्तारण किया जाये। उपभोक्ताओं के बीच डिस्काम स्तर पर यह प्रचारित भी किया जाये कि 1912 पर बिल सम्बन्धी समस्याओं को उपभोक्ता भेज सकता है और उस पर तत्काल कार्यवाही होगी। प्रमुख सचिव ऊर्जा ने टोल फ्री नम्बर 1912 के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु डिस्काम के प्रबन्ध निदेषकों को निर्देषित किया। उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रीक मीडिया, वाल राइडिंग, बैनर, पोस्टर तथा सभी माध्यमों का उपयोग 1912 के प्रचार-प्रसार के लिये तत्काल षुरू किये जाये।
प्रमुख सचिव ने दक्षिणांचल एंव पूर्वाचल में ए0टी0 एण्ड सी लाइन हानियों में बढ़ोत्तरी पर सख्त नाराजगी व्यक्त की। वीडियों कांफ्रेन्सिग में उन्होंने दक्षिणांचल एवं पूर्वाचल के प्रबन्ध निदेषकों को निर्देष देते हुये कहा कि यह अत्यनत दुर्भाग्य पूर्ण एवं षोचनीय है कि आपके डिस्काम की द्वितीय तिमाही में लाइन हानियाॅ बढ़ गयी है। उन्होंने अलीगढ़ एवं आगरा में मुख्य अभियन्ताओं को लाइन हानियाॅ बढ़ जाने पर जमकर फटकार लगायी। उन्होंने चेतावनी भी दी की आगामी तिमाही में यदि लाइन हानियाॅ कम नहीं हुयी तो कड़ी कार्यवाही होगी। प्रमुख सचिव ने कहा कि पष्चिमांचल एवं मध्यांचल में लाइन हानियाॅ कम हुयी है तो आपके डिस्काम में लाइन हानियाॅ क्योें बढ़ी। बस्ती एवं मिर्जापुर में भी लाइन हानियाॅ बढ़ने पर उन्होंने सख्त नाराजगी व्यक्त की। प्रमुख सचिव ने निर्देषित किया कि जो लोग कार्य नही कर पा रहे है। उनके विरूद्ध कार्यवाही करिये वरना बड़ों पर जिम्मेदारी तय होगी और कार्यवाही होगी।
वीडियों कांफ्रेन्सिंग में प्रमुख सचिव ने राजस्व वसूली को बढ़ाने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि समय पर वेतन भुगतान देने तथा कोयला खरीदने के लिये आवष्यक है कि हर खण्ड अपना निर्धारित लक्ष्य वसूल कर दिखाये।
प्रमुख सचिव ने विद्युत विच्छेदन में बड़े बकायेदारों को छोड़ने और छोटे बकायेदारों के कनेक्षन काट देने पर भी सख्त नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि पहले बड़े और पुराने बकायेदारों के कनेक्षन काटिये फिर छोटे बकायेदारों का। पक्षपात की षिकायतें मिली तो कार्यवाही होगी। प्रमुख सचिव ने स्ट्रीट लाइट की मीटरिंग को तेज करने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि हमें प्रदेष की हर स्ट्रीट लाइट की मीटरिंग सुनिष्चित करनी है अतः इसके लिये अलग लाइनें डालने की कार्यवाही में भी तेजी लायी जायें। उन्होंने राज्य सम्पत्ति विभाग के आवासों में प्रीपेड मीटर लगाने में भी तेजी लाने के निर्देष दिये। प्रमुख सचिव ने कहा कि जिन आवासों पर पुराना बकाया है वहाॅ भी प्रीपेड मीटर लगा दिये जाये और पुराना बकाया वसूली विधिक तरीके से की जाये।
षक्ति भवन में सम्पन्न वीडियों कांफ्रेन्सिंग में प्रबन्ध निदेषक अपर्णा यू, निदेषक वितरण, निदेषक वित्त, निदेषक वाणिज्य सहित अनेक वरिश्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in