Categorized | लखनऊ.

लखनऊ शहर में वायु प्रदूषण घटाने की बैठक सम्पन्न

Posted on 15 November 2017 by admin

लखनऊ-14नवम्बर, 2017, जिलाधिकारी श्री कौशलराज शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्टेªेट स्थित डा0ए0पी0जे0अब्दुल कलाम सभागार में लखनऊ शहरी क्षेत्र में व्याप्त वायु प्रदूषण के बढ़ते प्रभाव की रोकथाम हेतु एक बैठक सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने कहा कि विगत कुछ दिनों से लखनऊ शहरी क्षेत्र में वायु प्रदूषण (ैडव्ळ) उत्पन्न हुई है जिससे जन सामान्य को कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। उक्त स्थिति की रोकथाम हेतु जनहित में जागरूकता एवं बचाव हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायें तथा वायु प्रदूषण करने वालों के विरूद्ध दण्डाात्म्क कार्यवाही भी की जाये। उन्होने कहा कि वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए हम सबका यह दायित्व है कि हम वायु प्रदूषण न फैलाए और यदि हमारे आस-पास कोई वायु प्रदूषण फैलाता है तो उसकी फोटोग्राफ नाम पते सहित स्वच्छता एप पर उपलब्ध करायें जिससे वायु प्रदूषण करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही हो सके।
जिलाधिकारी ने नगर निगम को निर्देश दिये है कि कूड़े के उचित निस्तारण एवं कूड़े के जलाये जाने पर प्रभावी रोकथाम की कार्य योजना तैयार करें। यदि कहीं पर भी कोई व्यक्ति कूडा जलाता हुआ पाया जाता है तो उसके विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही सुनिश्चित कराये उस पर प्राविधान के तहत जुर्माना भी वसूल। इसी तरह नगर निगम के कर्मचारी भी यदि कहीं कूड़ा जलाते हुए मिले तो उनपर भी कार्यवाही की जायें। उन्होने कहा कि वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए वियमित सड़को की साफ-सफाई की जाये।पानी का छिडकाव किया जाये एवं मुख्य रूप से रोड के दौनों तरफ बने फुटपाथ के किनारों पर पानी का छिडकाव कर उसकी मिट्टी हटवा लें।
जिलाधिकारी ने नगर निगम, लखनऊ विकास प्राधिकरण, आवास विकास परिषद, लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि उनके द्वारा निर्माणाधीन रूथलों की सूची च विभाग से हो रहे प्रदूषण की रोकथाम हेतु आवश्यक कार्य योजना प्रस्तुत करें। उन्होने कहा कि यदि उनके द्वारा कहीं कोई विकास कार्य कराया जा रहा है तो वायु प्रदूषण की रोकथाम को ध्यान में रखते हुए निर्माण स्थल को हरी जाली से ढककर कार्य कराये जिससे डस्ट बाहर न आये, और कार्य शीध्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि यदि आवश्यकता पड़ी तो कुछ समय के लिए निर्माण कार्यो को रोका भ्ज्ञी जा सकता है। उन्होने कहा कि एलडीए से जो भी आवासीय या व्यवसायिक नक्शे पास हो रहे है। उनको एक नोटिस जारी कर दिया जाये कि वो अपने निर्माणाधीन स्थल को हरी जाली से ढककर ही निर्माण कार्य कराये व नियमित पानी का छिडकाव करें।
जिलाधिकारी ने यातायात पुलिस, संम्भागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि कच्ची मिट्टी लाने ले जाने वाली बाडियों में यह सुनिश्चित कराया जाये कि वो अपनी गाड़ी को तिरपाल से ढककर या गाडी में पानी का छिडकाव कर के ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जायें जिससे सडको पर मिट्टी न गिरें।
जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिये कि समस्त ग्राम प्रधानों को एक पत्र जारी कर दे ेिक वो लोगो को जागरूक करे उनको जानकारी दे कि यदि कोई किसान अपने खेत में फसल के बचे हुए अवशेष को जलाता है तो यह वायु प्रदूषण होगा और उसके विरूद्ध जिला कृषि अधिकारी द्वारा जुर्माना वसूला जायेगा। यदि कहीं कोई ऐसी घटना होती है तो इसकी जानकारी शीध्र ही थानाध्यक्ष या खण्ड विकास अधिकारी को दें। जिलाधिकारी ने लखनऊ मेट्रो के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 6 बजे से पहले वह सडको की नियमित साफ-सफाई व पानी का छिडकाव कराना सुनिश्चित करायें तथा मुख्य रूप से प्रातः 10 बजे से 11-30 बजे के बीच दिन में 2 बार सडको पर पानी का छिडकाव अवश्य करायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि शहर में स्थापित 129 प्रदूषण जांच केन्द्रो में एक पत्र जारी कर दिया जाये की वो विभागों की सरकारी गाडियों का प्रदूषण जांव की फीस न ले और सभी विभागों को पत्र जारी कर दिया की वो एक सप्ताह के अन्दर अपने अपने विभाग की सरकारी गाडियों की प्रदूषण जांच कराकर प्रमाण पत्र प्राप्त कर लें। उन्ळोने कहा कि प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों तक यह जानकारी पह्रुचा दी जाये कि वह एक सप्ताह के अन्दर अपनी अपनी गाडियों की प्रदूषण जांच करवाकर प्रमाण पत्र ले लें बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र की यदि गाडी चेकिंग मे पकडी गयी तो गाडी सीज करने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होने अधिकारियों को यह निर्देश दिये कि शहर में स्थापित 129 प्रदूषण जांच केन्द्रो की भी रेण्डम जांच की जाये कि वह मानक के अनुरूप प्रमाण पत्र दे रहे है। जिलाधिकारी ने यू0पी0एस0आई0टी0सी0 को निर्देश दिये कि वह अपने यहां की सभी बसों को प्रदूषण जांच करवा लें। यदि जांच में कोई कमी आती है तो उसको सही करवाने के पश्चात ही उसे सडक पर चलवायें। उन्होने कहा कि शहर के तीन बडे बस अड्डज्ञे को शहर के बाहर शिफ्ट करने के लिए उनकी क्या कार्ययोजना है और वह कब तक शिफ्ट हो जायेंगे, इसकी कार्य योजना बनाकर एक सप्ताह बाद अगली बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in