Categorized | लखनऊ.

जोनल/सेक्टर मजिस्टेªेट अपने मतदान केन्द्रो का भ्रमण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें - जिलाधिकारी

Posted on 14 November 2017 by admin

लखनऊ-13 नवम्बर,2017, जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलराज शर्मा की अध्यक्षता में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2017 को निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण, पारदर्शी एवं सकुशल सम्पन्न कराने हेतु जोनवार नियुक्त किये गये समस्त जोनल मैजिस्टेªेट/सेक्टर मजिस्टेªट का प्रशिक्षण डा0राम मनोहर लोहिया विधि विश्व विद्यालय के सभागार में सम्पन्न हुई।
img-20171113-wa0166 जिलाधिकारी ने जोनल/सेक्टर मजिस्टेªेटो से कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां पर किसी प्रकार की धमकी दिये जाने, डराने अथवा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान किये जाने में बाधा पहुॅंचाने की सभावना है ऐसे गांव, संवेदनशील/अति संवेदनशील बूथवार पहचान की जाये। सेक्टर मजिस्टेªेट द्वारा प्रत्येक मतदेय स्थल के विस्तार क्षेत्र (कैचगेट एरिया) का भी भ्रमण कर लिया जाये तथा सम्बन्धित थानाध्यक्षों, जोनल अधिकारियो कर्मचारियों से भी परामर्श लिया जाये, ऐसे आबादी क्षेत्र का चिन्हाकंन कर लिया जाये जहां स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव में बाधा पहुंच सकती है। बाधा पहंुचाने का प्रयास करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी सूची तथा जोन सेक्टर के ऐसे आबादी क्षेत्र का चिन्हिकित कर मैप में प्रदर्शित कर अपने क्ष्ज्ञेत्र के सम्बन्धित रिटर्निंग अधिकारी को उपलब्ध कराया जाये।
जिलाधिकारी ने जोनल/सेक्टर मजिस्टेªटो से कहा कि यह भी देख लें कि पार्टियो, प्रत्याशियों या उनके समर्थकों द्वारा मतदाताओं को वस्त्र, धन, या मदिरा आदि का प्रलोभन देकर अपने पक्ष में प्रभावित करने का प्रयास तो नही किया जा रहा है । उन्होने कहा कि बिना पूर्व अनुमति के कोई जनसभा न की जाये, मतदाता पहचान पत्र की उपलब्धता के सम्बन्ध में क्षेत्रवासियों से बातचीत कर जानकारी प्राप्त करें, मतदाता पहचान पत्र हेतु फोटो खींचने अथवा मतदाता पहचान पत्र उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में यदि कोई शिकायत हो तो उसकी सूचना सम्बन्धित निर्वाचन अधिकारी को मोबाइल फोन पर देते हुए अपनी रिपोर्ट में उसका उल्लेख करेगें।
उन्होने कहा कि अपने जोन/सेक्टर क्षेत्र में आने वाले मतदेय स्थलों पर निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु मतदान टोलियों का चिन्हीकरण कर निर्वाचन सामग्री एवं ई0वी0एम0 आदि समय से प्राप्त कर गन्तव्य स्थल को प्रस्थान कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने कहा कि मतदान निर्विघ्न सम्पन्न कराने हेतु मतदेय स्थलों का निरीक्षण निष्पक्ष, मतदान में सम्भावित व्यवधान का निराकरण तथा मतदान उपरान्त सुरक्षित अभिरक्षा मे मतदान टोलियों को वापस संग्रह केन्द्र तक लाने के उत्तरदायित्व का निर्वहन करना है। उन्होने कहा कि रूटचार्ट के अनुसार मार्ग का सत्यापन करें ।
जिलाधिकारी ने सेक्टर/जोनल मजिस्टेªेट निरीक्षण के दौरान क्षेत्र के बारे में जानकारी करें तथा रहने वाले लोगों से मिले और मतदान के सम्बन्ध में बात-चीत करते हुए उनका मोबाइल नम्बर ले और अपना मोबाइल नम्बर उनको दे ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन व्यक्तियों से फोन पर बात करके मतदान से सम्बधित समस्या/जानकारी की जा सके। उन्होने कहा कि निर्वाचन से सम्बन्धित कलेक्टेªेट स्थित द्वितीय तल पर निर्वाचन कन्ट्रोल रूम बनाया गया है जिसका नम्बर 0522-2611117, 2611118 हैं जिसको अपने मोबाइल नम्बर मे सेव कर लें ताकि आवश्यकता पडने पर फोन पर बात करने में कोई समस्या नही होने पाये। उन्होने कहा कि अपने मतदान केन्द्र से सम्बन्धित बी0एल0ओ0 का फोन नम्बर अपने पास अवश्य रखे तथा उससे भी मतदान केन्द्र के बारे में जानकारी प्राप्त करें। मतदान केन्द्र पर आने जाने का रास्ता, मतदान केन्द्र पर मतदाताओं के लाइन मे लगने की व्यवस्था, मतदान केन्द्र पर मूलभूत सुविधाओं की जानकारी करते हुए अपनी रिपोर्ट उपलब्ध कराये। उन्होने यह भी कहा कि मतदान केन्द्र के 100 मीटर की परिधि के भीतर किसी भी प्रकार का प्रचार नही होगा तथा 200 मीटर की परिधि में किसी भी राजनैतिक दल तथा निर्दल प्रत्याशी का कार्यालय नहीं होगा।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in