Categorized | लखनऊ.

उत्तर प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण की अपार सम्भावनाएं

Posted on 04 November 2017 by admin

उप मुख्यमंत्री ने किया खाद्य प्रसंस्करण नीति पुस्तक का विमोचन
खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निजी पूजी निवेश का मिलेगा नया आयाम
खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में रोजगार की अपार सम्भावनाएं
-केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री
लखनऊ: दिनांक- 04 नवम्बर, 2017

mr उद्योग के विकास से न केवल खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र का विकास होगा बल्कि अन्य सम्बंधित उद्योग एवं सेवा क्षेत्र का भी विकास होता है। ये बात उ0प्र0 के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय भारत तथा सी.आई.आई. के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित संगोष्ठी के दौरान कही। श्री मौर्य ने बताया कि उ0प्र0 के संगठित क्षेत्र में लगभग 6753 और असंगठित क्षेत्र में 3,50,000 खाद्य प्रसंस्करण इकाईयां है। इस प्रकार प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग आई.टी. सेक्टर के बाद सबसे ज्यादा रोजगार सृजन की सम्भावना है।
श्री मौर्य ने उ0प्र0 खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में उपलब्ध संसाधनों पर प्रकाश डालते हुए प्रदेश में उद्योग स्थापना एवं पूंजी निवेश के लिए उद्यमियों को आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की स्थापना को बढ़ावा देना प्रदेश सरकार के प्राथमिकताओं में है। वर्तमान में प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में पूजी निवेश एवं रोजगार सृजन के अवसर को बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहे है।
श्री मौर्य ने उ0प्र0 खाद्य प्रसंस्करण नीति-2017 पुस्तक का विमोचन करते हुए बताया कि औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2017 में दी जा रही सुविधाओं के अलावा खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों को प्लांट मशीनरी एवं तकनीकी सिविल कार्य का 25 प्रतिशत अधिकतम 50 लाख का तथा सूक्ष्म एवं लघु खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों के लिए ब्याज मुक्त ऋण भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा उद्यमियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से न्यूनतम आवश्यकता कार्यक्रम, पर्यावरण संरक्षण, रोजगार सृजन, अवस्थापना सुविधाओं सहित विभिन्न नीतियों एवं कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया गया है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण से सम्बंधित नवीन तकनीकी/योजनाओं/सुविधाओं/रियायतें आदि की जानकारी उद्यमियों, बागवानों, नवयुवकों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश/मण्डल/जनपद एवं विकास खण्ड स्तर पर सेमिनार, गोष्ठी, के्रता-विक्रेता सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।
उप मुख्यमंत्री ने उद्यमियों से कहा कि आप सभी के सहयोग से उ0प्र0 में खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में निजी पूंजी निवेश को एक नया आयाम मिलेगा। प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण एवं विपणन सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण से प्रदेश मंे नये-नये खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित होंगे, जिससे नवयुवकों को रोजगार के अवसर सुलभ होंगे। श्री मौर्य ने वल्र्ड फूड इण्डिया में शामिल देश तथा विदेश के उद्यमियों से आग्रह किया कि वे उत्तर प्रदेश में अपना उद्योग स्थापित करें। मैं आपके उद्योग स्थापना एवं विकास हेतु अथक प्रयास करुंगा। कार्यक्रम में औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनूप चन्द्र पाण्डे, प्रमुख सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री सुधीर गर्ग, प्रमुख सचिव पशुधन एवं डेरी विकास डा0 सुधीर एम0 बोबड़े, एस.एम.सी. फूड लि0 के प्रबंध निदेशक श्री संदीप अग्रवाल, मेरीनो फूड प्रा0लि0 के प्रबंधक निदेशक श्री प्रकाश लोहिया, उद्यान निदेशक श्री एस.पी. जोशी सहित बड़ी संख्या में उद्यमी मौजूद थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in