Categorized | लखनऊ.

आगामी 25 सितम्बर से 24 अक्टूबर के मध्य अभियान चलाकर विभिन्न्न विभागों द्वारा आम नागरिकों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराई जायें: मुख्य सचिव

Posted on 20 September 2017 by admin

तहसील एवं थाना दिवसों पर आने वाले व्यक्तियों की समस्याओं का निस्तारण तत्काल कराना सुनिश्चित हो, निस्तारण तत्काल सुनिश्चित न होने की स्थिति पर तिथि निर्धारित कर निस्तारण की जानकारी फरियादी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करायें: राजीव कुमार

dsc_4742आम नागरिकों को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध कराने हेतु बेहतर
टैªफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम प्रत्येक जनपद में लागू किया जाये: मुख्य सचिव
यातायात नियमों का पालन सुरक्षा की दृष्टि से अवश्य कराया जाये परन्तु अनावश्यक
रूप से किसी भी व्यक्ति को परेशान न किया जाये: राजीव कुमार
संभावित सूखे को दृष्टिगत रखते हुये मण्डलायुक्त यथाशीघ्र विभागीय
अधिकारियों की बैठक कर तत्काल कार्य योजना बनाकर सक्षम स्तर
पर अनुमोदन हेतु प्रस्ताव भेजना सुनिश्चित करें: मुख्य सचिव
अभियान 25 सितम्बर से 24 अक्टूबर के मध्य साप्ताहिक रूप से
निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगवाकर आम नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण
कराकर विभिन्न प्रकार की आवश्यक चिकित्सा सुविधायें व अन्य
स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारियां प्रदान कराई जायें: राजीव कुमार
नगरीय क्षेत्रों में अभियान के दौरान अवशेष सभी पात्र लाभार्थियों को शत-प्रतिशत राशन कार्ड उपलब्ध कराते हुये इनकी ‘‘आधार’’ से सीडिंग सुनिश्चित कराई जाये: मुख्य सचिव
नगरीय क्षेत्रों में पाइप्ड पेयजल परियोजना को शत-प्रतिशत रूप से संचालित कराये जाने हेतु समस्त आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने के मुख्य सचिव के निर्देश
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में मण्डलायुक्तों की बैठक सम्पन्न
लखनऊ: 19 सितम्बर, 2017
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि जन सुविधाओं का लाभ आम नागरिकों को पारदर्शिता के साथ उपलब्ध कराने हेतु आगामी 25 सितम्बर से 24 अक्टूबर के मध्य विभिन्न विभागों के मध्य अभियान चलाकर सम्बन्धित विभागों द्वारा नगर निगमों, नगर पालिकाओं तथा नगर पंचायतों में पेयजल व्यवस्था में सुधार, चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने, मार्ग प्रकाश व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था में बेहतर सुधार, मार्गों एवं पार्कों का अनुरक्षण, अवारा पशुओं से उत्पन्न समस्या का निदान सहित बेहतर टैªफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम लागू कराया जाये। उन्होंने कहा कि तहसील एवं थाना दिवसों पर आयोजित होने वाले समाधान दिवसों में आने वाले फरियादियों की समस्याओं का समाधान तत्काल कराना सुनिश्चित किया जाये, यदि कतिपय कारणों से तत्काल समाधान कराना संभव न हो तो तिथि निर्धारित कर समाधान सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि तहसील, ब्लाॅक एवं पंचायत स्तर पर तैनात कर्मियों को अपने शासकीय दायित्वों का और अधिक बेहतर ढंग से निर्वहन कर आम नागरिकों के साथ शालीनतापूर्ण व्यवहार करना चाहिए।
मुख्य सचिव आज योजना भवन में मण्डलायुक्तों एवं पुलिस महानिरीक्षकों की बैठक कर विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को यातायात की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु बेहतर टैªफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम प्रत्येक जनपद में लागू किया जाये। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन कड़ाई से अवश्य कराया जाये परन्तु अनावश्यक रूप से संभ्रान्त नागरिकांे अथवा उनके परिवार को परेशान भी न किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि तहसील एवं समाधान दिवसों में प्राप्त प्रार्थना-पत्रों के निस्तारण में पारदर्शिता लाने हेतु निस्तारित प्रकरणों का उच्च अधिकारियों द्वारा रैन्डम चेकिंग अवश्य की जाये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत निर्मित होने वाले आवासों के निर्माण में निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखकर पारदर्शिता के साथ पात्र लाभार्थियों को निर्मित आवास उपलब्ध कराये जायें।
श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि आम नागरिकों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु अभियान 25 सितम्बर से 24 अक्टूबर के मध्य साप्ताहिक रूप से दिनांक 25 सितम्बर, 09, 16 व 23 अक्टूबर, 2017 को निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगवाकर आम नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर विभिन्न प्रकार की आवश्यक चिकित्सा सुविधायें व अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारियां प्रदान कराई जायें। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में अभियान के दौरान अवशेष सभी पात्र लाभार्थियों को शत-प्रतिशत राशन कार्ड उपलब्ध कराते हुये इनकी ‘‘आधार’’ से सीडिंग सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में पाइप्ड पेयजल परियोजना को शत-प्रतिशत रूप से संचालित कराये जाने हेतु समस्त आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त पाइपों की मरम्मत तथा पाइपों का अनुरक्षण, टंकियों की सफाई, भूमिगत जलाशयों की सफाई तथा अधिक से अधिक संख्या में जल संयोजनों को पूर्ण करने की कार्यवाही पूर्ण कराई जाये। उन्होंने कहा कि हैण्डपम्पों के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था सुचारू रूप से बनाये रखने हेतु हैण्डपम्पों की रिबोरिंग एवं मरम्मत सुनिश्चित कराई जाये।
मुख्य सचिव ने निर्देश दिये हैं कि नगरीय क्षेत्रों में नगर निकायों तथा विकास प्राधिकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 25 सितम्बर से 24 अक्टूबर के मध्य अभियान के दौरान खराब प्रकाश बिन्दुओं को चिन्हित कर ठीक कराकर मार्ग प्रकाश की व्यवस्था में बेहतर सुधार लाने हेत आवश्यक अन्य अनुरक्षण सम्बन्धी कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि अभियान की अवधि में नगरीय क्षेत्रों में समस्त खराब ट्रांसफार्मरों की मरम्मत एवं उच्चीकरण तथा उनका प्रतिस्थापन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि समस्त त्रुटिपूर्ण एवं क्षतिग्रस्त लाइनों की मरम्मत एवं बदलने के साथ-साथ अधिक से अधिक संख्या में नवीन विद्युत संयोजनों का कार्य भी कराया जाये। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में ई-सुविधा के माध्यम से आय, जाति तथा निवास प्रमाण-पत्र आदि सम्बन्धी सेवाओं के लम्बित प्रकरणों को अभियान के दौरान शत-प्रतिशत निस्तारण कराया जाये। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान अधिक से अधिक नगरीय क्षेत्रों को ओडीएफ घोषित कराये जाने हेतु आवश्यकतानुसार शौचालयों का निर्माण कराने हेतु एकीकृत एवं समन्वित रणनीति बनाकर कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये।
श्री राजीव कुमार ने कहा कि प्रदेश में संभावित सूखे को दृष्टिगत रखते हुये मण्डलायुक्तों को अपने स्तर पर सम्बन्धित विभागों की बैठक कर आम नागरिकों एवं किसानों को समय से आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु कार्य योजना बनाकर सक्षम स्तर से स्वीकृत कराने हेतु यथाशीघ्र प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों की समस्याओं का समाधान एवं आवश्यक सुविधायंे योजनाओं के तहत प्राथमिकता से उपलब्ध कराने हेतु ग्राम स्तर पर आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में अवारा पशुओं के अनियंत्रित रूप से घूमने से आम नागरिकों को यातायात में कठिनाई उत्पन्न होने के साथ-साथ दुर्घटनाओं की संभावनायें प्रबल होती हैं जिसके समुचित समाधान के लिये स्थानीय स्तर पर आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रोें में नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत तथा नगर निगम कार्यालयों में जन समस्याओं के निस्तारण में समाधान दिवस आयोजित कराकर जन-सुनवाई कर समस्याओं का यथासंभव शीघ्रताशीघ्र निस्तारण कराया जाये।
बैठक में अध्यक्ष, राजस्व परिषद श्री प्रवीर कुमार, औद्योगिक विकास आयुक्त डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, समाज कल्याण आयुक्त श्री चन्द्र प्रकाश सहित समस्त अपर मुख्य सचिव एवं प्रमुख सचिव/सचिव एवं समस्त मण्डलों के मण्डलायुक्त एवं पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in