*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

मुख्यमंत्री ने वाराणसी में प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित सफाई मित्रों के सम्मान समारोह में स्वच्छता मित्रों को सम्बोधित किया

Posted on 17 September 2017 by admin

press-01-3स्वच्छता आन्दोलन की शुरुआत प्रधानमंत्री जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से आरम्भ हो,
तो इसका संदेश पूरी दुनिया में जाएगा: मुख्यमंत्री

स्वच्छता कार्यक्रम प्रधानमंत्री जी की
प्राथमिकता के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक

स्वच्छता को सेवा से जोड़ने कार्य अद्भुत है

स्वच्छता मित्रों को मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

मुख्यमंत्री ने 50 मोटर साइकिल पुलिस जवानों के
दस्ते को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

मुख्यमंत्री ने वाराणसी के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

लोक निर्माण विभाग, नगर निगम एवं वी0डी0ए0 सहित एन0एच0 के अधिकारियों
को सड़कों को अभियान चलाकर गड्ढामुक्त किए जाने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि स्वच्छता कार्यक्रम एक आन्दोलन बने और इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से आरम्भ हो, तो इसका संदेश पूरी दुनिया में जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता प्रधानमंत्री जी की प्राथमिकता के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। उन्होंने काशी को स्वच्छता कार्यक्रम के नेतृत्व किए जाने की इच्छा व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने शपथ ग्रहण करने के साथ ही कहा था कि उनकी सरकार देश के गांव, गरीब, मजदूर, सफाईकर्मी सहित समाज के अन्तिम व्यक्ति पंक्ति में बैठे विकास से वंचित मजलूमों की है। जब प्रधानमंत्री जी ने देश की बागडोर संभाली उससे पहले का दौर राजनैतिक नेतृत्व की अस्थिरता का रहा। देश एवं प्रदेश में जो भी विकास योजनाएं बनाई गईं, उनमें गरीबों को ध्यान में नहीं रखा जाता रहा। ये योजनाएं वोट बैंक के दृष्टिगत बनाई जाती रहीं। press-01-9
मुख्यमंत्री जी आज वाराणसी के चैकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल सभागार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित सफाई मित्रों के सम्मान समारोह में स्वच्छता मित्रों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को सेवा से जोड़ने का जो कार्य शुरू किया गया है, वह अद्भुत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी की जन-धन योजना के तहत 30 करोड़ गरीबों का बैंक खाता खोला गया। इसके माध्यम से वे गरीब लोग जो बैंकों में जाने की भी नहीं सोचते थे, वे आज बैंकांे से लेन-देन करते हैं।
योगी जी ने ‘आम के आम और गुठलियों के भी दाम’ मुहावरे का उदाहरण देते हुए कहा कि गरीब जो बैंकों में पैसे के अभाव में अपना खाता नहीं खोल पाते थे, उनका प्रधानमंत्री जी ने निःशुल्क बैंक खाता खुलवाया। साथ ही, किसी भी गरीब की अपरिहार्य स्थिति में मृत्यु हो जाने पर उसके बैंक खाते पर दो लाख रुपए तक का बीमा तथा धनराशि न होने पर भी बैंक खाते के आधार पर 5 हजार रुपए तक की धनराशि अपने बैंक खाते से निकालने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा न रहने पाए, यह सुनिश्चित कराए जाने हेतु हर गरीब व्यक्ति का राशन कार्ड बनवाया जा रहा है। राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़कर यह भी सुनिश्चित कराया जा रहा है कि कोई भी गरीब परिवार राशन कार्ड पाने से वंचित न रहने पाए। हर गरीब एवं पात्र व्यक्ति को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान ने अनाज प्राप्त हो, हर गरीब व्यक्ति के पास शौचालय हो, यह अभियान चलाया जा रहा है। press-01-5
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दिसम्बर, 2017 तक प्रधानमंत्री जी के संसदीय क्षेत्र जनपद वाराणसी को पूरी तरह खुले में शौचमुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि कोई भी गरीब व्यक्ति को अपने मकान की छत मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री गरीब आवास योजना (शहरी एवं ग्रामीण) संचालित की गई है। वाराणसी में जिन गरीब लोगों के पास अपनी छत नहीं है, प्रधानमंत्री जी अपने आगामी वाराणसी दौरे के दौरान उन 15 हजार गरीब पात्र परिवारों को आवासों का प्रमाण पत्र मुहैया कराएंगे। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक, पौराणिक एवं ऐतिहासिक दृष्टि से पूरी दुनिया में काशी की अपनी एक अलग पहचान है। लेकिन प्रधानमंत्री जी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण यह और भी प्रमुख हो गया है। उन्होंने कहा कि काशी को पुनः स्थापित करना है।
योगी जी ने इस अवसर पर सैकड़ों स्वच्छता मित्रों को सम्मानित भी किया। इससे पूर्व, उन्होंने सफाई मित्रों के सम्मान समारोह का दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया। उन्होंने पुलिस जवानों के 50 मोटर साइकिल दस्ते को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया और कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अपराधियों पर कानून का शिकंजा कसने में यह मोटर साइकिल दस्ता प्रभावी होगा। अपराधियों में कानून का डर अब दिखने लगा है। किन्तु अभी इसमें सुधार होने की आवश्यकता है, ताकि आम जनमानस राहत की सांस ले पाए। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने सेण्ट्रल कोल फील्ड्स लिमिटेड के ‘लक्ष वृक्षारोपण अभियान’ के तहत पौधरोपण किया।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर मण्डलीय आॅडीटोरियम में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट द्वारा 13 करोड़ रुपए की लागत से बनवाए जा रहे अन्न क्षेत्र के निर्माण कार्य को तय समय-सीमा में चालू कराए जाने पर जोर देते हुए कहा कि इस अन्न क्षेत्र में जहां गरीबों को निःशुल्क भोजन मुहैया कराया जाएगा, वहीं आम जनमानस भी काफी कम मूल्य पर भोजन कर सकेगा। उन्होंने अन्न क्षेत्र में भी स्वच्छ एवं आधुनिक रसोई की व्यवस्था कराए जाने पर जोर दिया।
योगी जी ने लोक निर्माण विभाग, नगर निगम एवं वी0डी0ए0 सहित एन0एच0 के अधिकारियों को सड़कों को अभियान चलाकर गड्ढामुक्त किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने 21 सितम्बर तक शहर की प्रमुख सड़कों को पूरी दुरुस्त कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने शत-प्रतिशत एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइट लगाए जाने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री जी ने ऊर्जा संचयन पर कहा कि यह सुनिश्चित कराया जाए कि दिन के उजाले में कोई स्ट्रीट लाइट न जलने पाए।
एयरपोर्ट से सर्किट हाउस आते वक्त मुख्यमंत्री जी की नजर सड़क के दोनों किनारों पर पड़े कूड़े की ढ़ेर पर पड़ी। उन्होंने इसका जिक्र बैठक में करते हुए अधिकारियों को सड़क के किनारे पड़ी पाॅलीथिन एवं कूड़े की सफाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने वाराणसी क्षेत्र की 17 परियोजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा इन परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास अपने 22 व 23 सितम्बर को वाराणसी दौरे के दौरान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से अब काशी बदल रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब आवास योजना के चयनित लाभार्थियों का पुनः सत्यापन कराए जाने हेतु जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कोई पात्र गरीब व्यक्ति आवास से वंचित न रहने पाए।
पेयजलापूर्ति की समीक्षा के दौरान योगी जी ने युद्वस्तर पर अभियान चलाकर शत-प्रतिशत पेयजल परियोजनाओं को जनोपयोगी बनाने हेतु जल निगम एवं जलकल के अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि पेयजल परियोजनाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने दूषित पेयजलापूर्ति हर हालत में रोके जाने पर जोर दिया।
मुख्यमंत्री जी ने 22 व 23 सितम्बर को प्रधानमंत्री जी के वाराणसी आगमन अवसर पर अराजीलाइन विकास खण्ड के शहंशाहपुर में लगने वाले पशु आरोग्य मेले में पशुओं को पानी, सूखा एवं हरा चारा आदि की व्यवस्था सहित पशुधन के उपचार एवं स्वास्थ्य परीक्षण आदि का समुचित इन्तजाम सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए। इस पशु आरोग्य मेले में 1000 पशुधन शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जी द्वारा गंगातीरे नस्ल की गायें विकसित करने वालों को भी मेले में सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री जी के वाराणसी दौरे के दौरान सुरक्षा के चाक-चैबन्द एवं मुकम्मल इन्तजाम सुनिश्चित कराए जाने के भी निर्देश दिए।
इस अवसर पर होमगाड्र्स राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल राजभर, सूचना राज्यमंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी, अन्य जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव पशुधन सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2017
M T W T F S S
« Sep    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in