Categorized | Latest news

प्रदेश में सभी घरों मे स्वच्छ पेयजल पाइप कनेक्शन के माध्यम से पहुंचाने के लिये भागीरथी योजना यथाशीघ्र प्रारम्भ कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां पूर्ण कराये शीघ्र: मुख्य सचिव

Posted on 28 July 2017 by admin

भागीरथी योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में संतृप्त किये जाने वाले ग्रामों की सूची

यथाशीघ्र अधिकतम 18 अगस्त तक उपलब्ध करा दी जाये: राजीव कुमार
प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों की सूची
ग्रामवार विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कराते हुये सम्बन्धित गांवों के
सार्वजनिक स्थलों पर वाल पेन्टिंग अवश्य करा दी जाये: मुख्य सचिव
ग्रामीण पेयजल योजनाओं के प्रभावी अनुश्रवण के लिये जनपद स्तर पर
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित करें अनुश्रवण समिति: राजीव कुमार
महात्मा गांधी नरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत
परिसंपत्तियों की जियो टैगिंग कराने के अतिरिक्त लाभार्थियों को
आधार बेस्ड पेमेण्ट सिस्टम से जोड़ा जाये: मुख्य सचिव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशानुसार प्रदेश में सभी घरों मे स्वच्छ पेयजल पाइप कनेक्शन के माध्यम से पहुंचाने के लिये भागीरथी योजना यथाशीघ्र प्रारम्भ कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां यथाशीघ्र पूर्ण करायी जायें। उन्होंने कहा कि भागीरथी योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में संतृप्त किये जाने वाले ग्रामों की सूची तथा सभी ग्रामों को संतृप्त करने की कार्य योजना भी यथाशीघ्र अधिकतम 18 अगस्त तक उपलब्ध करा दी जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त 500 की आबादी वाले गांवों को सम्पर्क मार्गों से जोड़ने का कार्य आगामी मार्च, 2018 तक निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण करा लिया जाये। उन्होंने कहा कि 250 से 500 आबादी वाले गांवों को चिन्हित कर सम्पर्क मार्गों से जोड़ने हेतु सूची आगामी 16 अगस्त तक प्रत्येक दशा में उपलब्ध करा दी जाये। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016-17 के लक्षित 5.75 लाख एवं वर्ष 2017-18 हेतु लक्षित 3.96 लाख आवासों अर्थात सम्पूर्ण दो वर्ष के लक्ष्य कुल 9.71 लाख आवासों की स्वीकृति 30 सितम्बर, 2017 तक प्रदान कराते हुये शत-प्रतिशत आवासों को 31 मार्च, 2018 तक पूर्ण कराने का लक्ष्य निर्धारित कर कार्य प्राथमिकता से प्रारम्भ करा दिया जाये।
मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में ग्राम्य विकास कार्यक्रमों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों की सूची ग्रामवार विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कराते हुये सम्बन्धित गांवों के सार्वजनिक स्थलों पर वाल पेन्टिंग अवश्य करा दी जाये। उन्होंने मनरेगा, एनआरएलएम, पीएमजीएसवाई, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, श्यामा प्रसाद मुखर्जी अर्बन मिशन तथा बुन्देलखण्ड एवं विंध्याचल हेतु पेयजल योजनायें सहित अन्य योजनाओं की बचत की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि माहवार लक्ष्य का निर्धारण कर निर्धारित कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराते हुये प्रगति की सूचना उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।
श्री राजीव कुमार ने कहा कि ग्रामीण पेयजल योजनाओं के प्रभावी अनुश्रवण के लिये जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक अनुश्रवण समिति गठित की जाये। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अन्तर्गत अभी तक बनायी गयी सभी परिसम्पत्तियों की जियो-टैगिंग कराकर कार्यों मंे पारदर्शिता लायी जाये।
प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में पेयजल योजना के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य 1174 में से 940 नये हैण्डपम्पों के स्थान पर 1144 नये हैण्डपम्पों का अधिष्ठापन, निर्धारित लक्ष्य 4815 में से 3850 हैण्डपम्पों की रिबोरिंग के स्थान पर 4470 हैण्डपम्पों का रिबोर कराया गया है। इसी तरह निर्धारित लक्ष्य 132 में से 50 पाइप पेयजल योजनाओं का जीर्णोंद्धार/मरम्मत के स्थान पर 70 पाइप पेयजल योजनाओं का जीर्णोद्धार/मरम्मत का कार्य कराया गया है। उन्होंने बताया कि बुन्देलखण्ड जैसी भौगोलिक परिस्थितियों वाले अन्य जनपदों में पेयजल हेतु 2000 हैण्डपम्पों की रिबोरिंग के लक्ष्य के सापेक्ष 2830 हैण्डपम्पों को रिबोर कराया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 9808.03 कि0मी0 सड़कों को गड्ढ़ामुक्त करने के लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत गत वर्षों की स्वीकृत मार्गों में 60 सड़कों को पूर्ण कराने के सापेक्ष 75 सड़कों का कार्य पूर्ण करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत गत वर्ष के मार्गों में 340 सड़कों के निर्माण कार्य हेतु अनुबंध कराने के लक्ष्य के सापेक्ष 502 सड़कें पूर्ण करा दी गयी हैं।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in