Categorized | Latest news

ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक के मेट्रो के अवशेष कार्यों को प्राथमिकता से निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराते हुये आम जनता को आवागमन हेतु मेट्रो सेवा यथाशीघ्र उपलब्ध कराने हेतु काॅमर्शियल संचालन हेतु कमिश्नर रेलवे सेफ्टी से क्लीयरेंस प्राप्त करने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये: मुख्य सचिव

Posted on 22 July 2017 by admin

मेरठ एवं आगरा में मेट्रो संचालन हेतु प्रस्तावित डी0पी0आर0 का परीक्षण कराकर अग्रिम कार्यवाही यथाशीघ्र करायें, गोरखपुर में आम नागरिकों को मेट्रो रेल द्वारा सफर की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु यथाशीघ्र डी0पी0आर0 बनाकर प्रस्तुत किया जाये: राजीव कुमार

dsc_4302मेट्रो परियोजना की प्रस्तावित लागत को कम करने हेतु विभिन्न उपायों का उपयोग कर आवश्यक कदम प्राथमिकता से उठाये जायें: मुख्य सचिव
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि लखनऊ मेट्रो के प्रथम चरण में निर्माणाधीन ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक के अवशेष कार्यों को प्राथमिकता से निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराते हुये आवश्यकतानुसार अनापत्ति प्रमाण पत्र एवं स्वीकृतियां प्राप्त करते हुये आम जनता को आवागमन हेतु मेट्रो सेवा यथाशीघ्र उपलब्ध कराने हेतु काॅमर्शियल संचालन हेतु कमिश्नर रेलवे सेफ्टी से क्लीयरेंस प्राप्त करने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने प्रदेश के अन्य शहरों में मेट्रो का संचालन कराने हेतु प्रस्तावित कार्य योजनाओं में तेजी लाकर अवशेष कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने मेरठ एवं आगरा में मेट्रो संचालन हेतु प्रस्तावित डी0पी0आर0 का परीक्षण कराकर अग्रिम कार्यवाही यथाशीघ्र कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में आम नागरिकों को मेट्रो रेल द्वारा सफर की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु यथाशीघ्र डी0पी0आर0 बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में निर्मित होने वाले मेट्रो की परियोजना की प्रस्तावित लागत को कम करने हेतु विभिन्न उपायों का उपयोग कर आवश्यक कदम प्राथमिकता से उठाये जायें।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना की बैठक कर कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेट्रो परियेाजनाओं में नाॅन-फेयरबाॅक्स रेवेन्यू को बढ़ाने हेतु वैकल्पिक संसाधनों को चिन्हित करने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आर0आर0टी0एस0) की प्रगति की जानकारी प्राप्त कर शीघ्र क्रियान्वित कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही कराने के निर्देश दिये।
प्रबन्ध निदेशक मेट्रो रेल काॅर्पोरेशन श्री कुमार केशव ने बताया कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन (ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग) में सिविल एवं सिस्टम्स के अधिकांश कार्य पूर्ण कराये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस सेक्शन पर रोलिंग स्टाॅक के ट्रायल्स का कार्य पूर्ण होकर रेल मंत्रालय से स्वीकृति प्राप्त की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस सेक्शन पर रेवन्यू आॅपरेशन प्रारंभ किये जाने हेतु अन्तिम गतिविधि के रूप में कमिशनर रेलवे सेफ्टी से क्लीयरेंस प्राप्त करने हेतु दिनांक 09.06.2017 को आवेदन पत्र प्रस्तुत किया जा चुका है।
श्री कुमार केशव द्वारा बताया गया कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के नार्थ-साउथ काॅरिडोर के अवशेष सेक्शन में निर्माण कार्य लक्ष्य के अनुरूप प्रगति पर है। इस सेक्शन पर निर्माण कार्यों को त्वरित गति से पूर्ण कराते हुये मेट्रो का संचालन निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि कानपुर, वाराणसी मेट्रो रेल परियोजनाओं की डी0पी0आर0 राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित कर केन्द्र सरकार को स्वीकृति हेतु प्रेषित की जा चुकी है जबकि मेरठ व आगरा की डी0पी0आर0 तैयार है तथा इस पर राज्य सरकार का अनुमोदन प्राप्त किया जाना है। उन्होंने बताया कि गोरखपुर व इलाहाबाद मेट्रो की डी0पी0आर0 को तैयार किये जाने का कार्य प्रगति पर है।
बैठक में प्रमुख सचिव, आवास श्री मुकुल सिंघल, प्रमुख सचिव, औद्योगिक विकास श्री आलोक सिन्हा, सचिव वित्त श्री मुकेश मित्तल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in