Categorized | लखनऊ.

डेंगू रोग के नियंत्रण एवं रोगथाम हेतु जनता को जागरूक करें अधिकारी

Posted on 11 July 2017 by admin

छात्र-छात्राओं को जागरूक करें डीआईओएस एवं बीएसए-
बाइलाॅज के अनुसार पुख्ता कार्यवाही करें नगर निगम

डेंगू रोग के नियंत्रण एवं रोकथाम के सम्बन्ध में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्टेªेट स्थित डा0ए0पी0 जे0 अब्दुल कलाम सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने नगर निगम  को निर्देश दिये कि वह अपने स्तर से जनसमुदाय में डेंगू के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने एवं डेंगू से बचाव एवं नियंत्रण हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने सफाई व्यवस्था में सुधार लाने, बहुखण्डीय आवासों में डेंगू रोग वाहक मच्छर प्रतिरोधी उपाय सुनिश्चित कराने, मलिन बस्तियों में जल भराव को रोकने तथा लखनऊ महानगर में मच्छर जनित परिस्थितयां समाप्त करने के लिए बाइलाज का कड़ाई से क्रियान्वयन तथा आवश्यकतानुसार कीटनाशक फागिंग की व्यवस्था की जायें।
जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक/जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी निर्देश दिये कि जनपद के सभी कालेजों/स्कूलों में अध्यापक अपनी कक्षाओं में हैण्डबिल पढकर बच्चों को अवश्य सुनायें तथा साफ सफाई एवं पानी के जलभराव को रोकने के लिए बच्चों को जागरूक करें। समस्त विद्यालयों में प्रार्थना सभाओं में रोगवाहक मच्छरों की वृद्धि रोकने के लिए जागरूकता पैदा की जाये तथा कूलर जल संग्रहण पात्र, पानी की टंकी, प्लास्टिक के टूटे वर्तन आदि में पानी न इकट्ठा होने दिया जाये। विद्यालय भवनो एवं परिसर में उपयुक्त सफाई रखी जाये। इसके अतिरिक्त डेगू मच्छर के दिन मे काटने की प्रवृत्ति के दृष्टिगत छात्र-छात्राओं को पूरी आस्तीन के कपडे /डेªस पहन कर आने को प्रेरित किया जाये।
जिलाधिकारी ने  शिक्षा विभाग, नगर निगम, पंचायत राज विभाग, समाज कल्याण, सिचाईं, विभाग, मनोरंजन कर विभाग, कृषि विभाग, वन विभाग, जल संस्थान, भारत संचार निगम, महिला एवं बाल विकास विभाग, नागरिक सुरक्षा, एल0डी0ए0 एवं आवास विकास परिषद में आपसी समन्वय आवश्यक है सभी विभाग बचाव, निदान, उपचार, सम्बन्धी जागरूकता फैलाकर डेंगू रोग पर नियंत्रण कर सकते है। उन्होने कहा कि जनपद लखनऊ में स्वास्थ्य सेवायें बेहतर एवं प्रभावी बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि कोई बीमारी फैलने न पाये एवं किसी प्रकार की जनहानि न हो अधिकारी संवेदनशीलता से कार्य करें तथा बरसात के मौसम मे सर्तक रहे।
जिलाधिकारी ने कहा कि चिकित्सा विभाग नगर निगम अपने-अपने द्वारा किये जाने वाले कार्यो का एक साप्ताहिक रोस्टर बना कर उसकी प्रेस विज्ञप्ति जारी करवा दें जिससे लोगों को जानकारी मे रहे कि आज शहर में किस वार्ड या किस ग्राम पंचायत में फागिंग/एन्टी लार्वा स्प्रे का छिडकाव किया जायेगा। उन्होने कहा कि  डेंगू के बचाव एवं रोकथाम के लिए किये जा रहे कार्यो का पूरा रिकार्ड बनाकर सुरक्षित रक्खा जाये वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किये जा रहे कार्यो का समय-समय पर निरीक्षण कर निरीक्षण की फोटोग्राफ व निरीक्षण आख्या भी रिकार्ड में रक्खी जाये और प्रत्येक दिन उसकी प्रेस विज्ञप्ति भी जारी करवायी जायें। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में आरओ के कैम्प लग रहे है उसी तरह शहरों में भी कैम्प लगवाये जाये। उन्होने कहा कि एक दिन में 15-से 17 कैम्प लगवाये जाये। उन्होने कहा कि  3 प्रा0स्वा0के0/3 सा0स्वा0के0 मिलकर एक कैम्प लगायें। उन्होने चिकित्सा अधीक्षकों से कहा कि  वे अपने यहां ओ0पी0डी0 में आने वाले मरीजों
की समीक्षा करते रहे  जिस वार्ड या जिस गांव के ज्यादा मरीज आ रहे है उस वार्ड या गांव में  चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जाये।

इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जी0एस0बाजपेयी ने बताया कि डेगू रोग के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए पुख्ता इन्तजाम किये गये है। उन्होने बताया कि नगर मलेरिया इकाई द्वारा जल संचय स्थलों एवं नालियों में लार्वारोधी रसायन का छिडकाव किया जा रहा है। डेंगू धनात्मक रोगी के घर एवं आस-पास निरोधात्मक कार्यवाही हेतु रैपिड रिस्पान्स टीम का गठन किया गया है निर्माणाधीन भवनों एवं बहुमंजिली इमारतों की निगरानी की जा रही है तथा इस सम्बन्ध में एल0डी0ए0 एवं आवास विकास परिषद को भी आवश्यक निर्देश दिये गये है। इसके अलावा जनपद के सभी चिकित्सालयों में  पर्याप्त मात्रा में दवाए उपलब्ध हैं तथा डेंगू रोगियों के इलाज के लिए बेहतर प्रबन्ध सुनिश्चित किये गये है। हैण्डबिल के माध्यम से भी जनसामान्य को जागरूक किया जा रहा है। उन्होने कहा कि विभाग द्वारा डेंगू की स्थित की विशेष निगरानी की जा रही है। उन्होने बताया कि डेंगू जांच की निःशुल्क सुविधा एस0जी0पी0जी0आई0, के0जी0एम0यू0, डा0 राम मनोहर लोहिया आर्युविज्ञान संस्थान गोमतीनगर, स्वाथ्स्य भवन लखनऊ में उपलब्ध है।
बैठक में  अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री पवन कुमार गंगवार,  समस्त अपर मुख्य चिकित्साधिकारी,  एवं सभी चिकित्सालयों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, तथा विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in