Categorized | Latest news

मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के अनुपालन में प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु पर्यटन विभाग की परियोजनाओं की टाइमलाइन निर्धारित आगामी दिसम्बर, 2017 तक प्रथम चरण के अन्तर्गत तथा दिसम्बर, 2018 तक द्वितीय चरण के अन्तर्गत प्रत्येक दशा में पूर्ण कराने के मुख्य सचिव ने दिये निर्देश

Posted on 08 July 2017 by admin

  • आगरा में ताजमहल एवं आगरा फोर्ट के मध्य वाकलेटर का संचालन तत्काल प्रारंभ हो: राजीव कुमार
  • गढ़मुक्तेश्वर में ब्रज घाट के पर्यटन विकास हेतु प्रस्ताव यथाशीघ्र तैयार कराया जाये: मुख्य सचिव
  • मथुरा में यमुना नदी के पानी को चैनल के माध्यम से मथुरा में घाटों तक लाने हेतु ब्रट घाट परियोजना हो क्रियान्वित: राजीव कुमार
  • एक्सप्रेस-वे के आगरा शहर प्रवेश मार्ग पर पर्यटकों कोे वाहन पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराकर पार्किंग स्थल से ही पर्यटकों को ताजमहल एवं आगरा फोर्ट केे लिये हाप-एण्ड-हाप बस सेवा के माध्यम से ताजमहल एवं आगरा फोर्ट का भ्रमण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जाये: मुख्य सचिव
  • विश्व बैंक के टास्क टीम लीडर सुश्री स्टेफानिया अबाकेरली के साथ मुख्य सचिव की बैठक

dsc_4048उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुपालन में प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु पर्यटन विभाग की परियोजनाओं की टाइमलाइन निर्धारित करते हुये निर्देश दिये कि योजनाएं आगामी दिसम्बर, 2017 तक प्रथम चरण के अन्तर्गत तथा दिसम्बर, 2018 तक द्वितीय चरण के अन्तर्गत प्रत्येक दशा में पूर्ण करा ली जाये। उन्होंने गढ़मुक्तेश्वर में ब्रज घाट के पर्यटन विकास हेतु प्रस्ताव यथाशीघ्र तैयार कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आगरा में ताजमहल एवं आगरा फोर्ट के मध्य वाकलेटर का संचालन तत्काल प्रारंभ कराने के भी निर्देश दियेे। उन्होंने कहा कि आगरा में जिन स्थानों पर एक्सप्रेस-वे शहर के अन्दर प्रवेश करता है उन स्थानों पर पर्यटकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये पर्यटकों के वाहन की पार्किंग हेतु पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने कहा कि पार्किंग स्थल से पर्यटकों को ताजमहल एवं आगरा फोर्ट केे लिये हाप-एण्ड-हाप बस सेवा के माध्यम से ताजमहल एवं आगरा फोर्ट का भ्रमण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि पार्किंग स्थल पर ही इण्टीग्रेटेड टिकटिंग सिस्टम भी स्थापित कराया जाये ताकि हाप-एण्ड-हाप बस सेवा के लिये ताजमहल एवं आगरा फोर्ट के टिकट पर्यटकों को सुगमता से प्राप्त हो सकें।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, श्री राजीव कुमार ने आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में विश्व बैंक सहायतित प्रोपुअर पर्यटन विकास परियोजना एवं पर्यटन विभाग की अन्य योजनाओं के सम्बन्ध में विश्व बैंक के टास्क टीम लीडर सुश्री स्टेफानिया अबाकेरली के साथ बैठक कर विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जनपद आगरा में ऐसे स्थान जहां सड़क, परिवहन, रेलवे एवं जलमार्ग का जंक्शन बनाने की संभावना हो वहां पर एक जंक्शन का निर्माण कराया जाये। उन्होंने कहा कि इण्टीग्रेेटेड ट्रैफिक सिस्टम के माध्यम से पर्यटकों को आगरा के पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जाये।
श्री राजीव कुमार ने ताजमहल एवं आगरा फोर्ट हेतु एक हेरिटेज जोन की स्थापना भी कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनपद मथुरा में यमुना नदी के पानी को चैनल के माध्यम से मथुरा में घाटों तक लाने हेतु ब्रट घाट परियोजना क्रियान्वित कराई जाये। उन्होंने जनपद मथुरा के घाटों को सम्मिलित करते हुये चैरासी कोसी परिक्रमा हेतु मार्ग का निर्माण कराया जाये जिसमें पर्यटकों की सुविधा हेतु आवश्यकतानुसार उपयुक्त स्थानों पर पड़ाव स्थल भी बनाया जाये।
मुख्य सचिव ने वृन्दावन परिक्रमा मार्ग को पर्यटन की दृष्टि से विकसित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बृज क्षेत्र की सांझी कला शैली का विकास विश्व बैंक परियोजना के माध्यम से कराया जाये। उन्होंने मथुरा में डिज्नी लैण्ड की तर्ज पर कृष्णा डिज्नी लैण्ड प्रस्ताव भी तैयार करने केे निर्देश दिये।
बैठक में प्रमुख सचिव एवं महानिदेशक पर्यटन श्री अवनीश कुमार अवस्थी, विश्व बैंक कोआॅर्डिनेटर सुश्री खन्ना स्टेट एवं प्रतिनिधि श्री संजय सक्सेना सहित पर्यटन विभाग के उप निदेशक एवं परियेाजना निदेशक विश्व बैंक परियोजना श्री अनूप कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in