Categorized | लखनऊ.

सरकार के सफल संचालन के लिए जनता से संवाद जरूरी -डा0 नीलकंठ तिवारी

Posted on 09 June 2017 by admin

सूचना विभाग में चल रही सोशल मीडिया कार्यशाला का समापन

picsप्रदेश के सूचना राज्य मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने कहा कि किसी भी सत्ता का सफल संचालन मजबूत सूचना तंत्र के बिना नहीं चल सकता। जनता के हित की सरकार के संचालन के लिए जनता के साथ संवाद होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि भारत में सरकार और सत्ता के बीच विकसित सूचना तंत्र की समृद्ध परम्परा रही है, महाभारत काल में भी यही व्यवस्था थी। वैदिक काल में भी प्रबल सूचना तंत्र के पुष्ट प्रमाण मौजूद हैं।
श्री तिवारी ने आज सूचना भवन में ‘सरकारी कार्यों में सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग‘ के दूसरे दिन का शुभारम्भ करते हुए कहा कि सरकार का सूचना तंत्र राज्य की नीतियों, निर्णयों और योजनाओं को समयबद्ध एवं शीघ्रता से पहुंचाता है साथ ही जनता की पीड़ा सत्ता तक अवश्य पहुंचनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अंतिम छोर पर बैठे हर व्यक्ति को सोशल मीडिया के माध्यम से सरकार के हर निर्णय और नीति से अवगत कराना चाहिए। उन्होंने कहा सोशल मीडिया के माध्यम से कोई भी व्यक्ति सकारात्मक एवं रचनात्मक कार्य कर सकता है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के संचालन के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, हमारी कोशिश रहेगी कि प्रत्येक सूचनाकर्मी को समय-समय पर इसका प्रशिक्षण कराया जाए।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव सूचना, श्री अवनीश अवस्थी ने कहा कि सोशल मीडिया एक ऐसा सशक्त माध्यम है जिससे हम  देश मे ही नहीं बल्कि विदेश के लोगों से भी तत्काल द्विपक्षीय संवाद स्थापित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ तथा सेवानिवृत्त व्यक्तियों के लिए तो सोशल मीडिया एक वरदान बन कर आया है। श्री अवस्थी ने कहा कि सूचना विभाग के समस्त अधिकारियों को जल्द ही हाई स्पीड इण्टरनेट कनेक्शन सहित स्मार्ट फोन उपलब्ध कराया जाएगा।
सूचना निदेशक श्री अनुज कुमार झा ने कार्यशाला में कहा कि सूचना विभाग तथा अन्य विभागों से आए अधिकारियों ने ट्विटर, फेसबुक तथा व्हाट्सएप आदि के बारे में बहुमूल्य सूचनाएं तथा जानकारियां हासिल की। उन्होंने इस प्रकार की कार्यशालाओं के नियमित आयोजन की बात कही।
कार्यशाला के दूसरे दिन पाॅलिसी  प्रोग्राम मैनेजर, फेसबुक साउथ एशिया श्री नितिन सलूजा ने फेसबुक के समस्त तकनीकी तथा सृजनात्मक पक्षों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फिलहाल भारत में फेसबुक के 184 मिलियन यूजर हैं जिनमें 178 मिलियन यूजर मोबाइल फोन वाले हैं, और  इनमें 95 मिलियन एक्टिव यूजर हैं। उन्होंने फेसबुक के सरकारी इस्तेमाल पर जोर देते हुए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय का उदाहरण दिया कि वह कितनी सफलता से फेसबुक के माध्यम से अपने शासकीय कार्य कर रहा है।
सोशल मीडिया एक्सपर्ट श्री निखिल श्रीवास्तव ने कहा कि सोशल मीडिया की भाषा वही होनी चाहिए जो आम बोलचाल की भाषा होती है। सरकारी कार्यालयों में प्रयोग होने वाली भाषा को सोशल मीडिया पर लोकप्रियता नहीं मिलती है।
इस अवसर पर ओ0एस0डी0 श्री कृपा शंकर यादव, विशेष सचिव श्री आर0पी0 सिंह, अपर निदेशक सूचना डा0 ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, संयुक्त निदेशक सूचना श्री अशोक कुमार बनर्जी सहित सूचना विभाग के समस्त अधिकारियों तथा 55 विभागों  के अधिकारी इस कार्यशाला में शामिल हुए।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in