Categorized | लखनऊ.

वरिष्ठ अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक हर हाल में निर्बाध बिजली सप्लाई सुनिश्चित करने के निर्देश

Posted on 07 April 2017 by admin

14 अप्रैल से जिला मुख्यालयों में 24 घण्टे, तहसीलों में 20 घण्टे तथा गांवों में 18 घण्टे बिजली सप्लाई सुनिश्चित की जाए

आगामी 100 दिनों के अन्दर 5 लाख नए विद्युत कनेक्शन दिए जाने के कार्य को पूरा किया जाए

ट्रांसफार्मरों का रिप्लेसमेण्ट शहरी क्षेत्रों में 24 घण्टों में तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घण्टों में सुनिश्चित किया जाए

विद्युत चोरी को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई की जाए

पं0 दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए

उत्तर प्रदेश को विद्युत आत्मनिर्भर प्रदेश बनाने की दिशा में गम्भीर प्रयास किये जाने चाहिए

शहरी क्षेत्रों के लिए रूफटाॅप सोलर प्लाण्ट्स को बढ़ावा दिया जाना चाहिए

अतिरिक्त ऊर्जा का प्रयोग ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की कमी की भरपायी काफी हद तक कर सकता है: मुख्यमंत्री

अतिरिक्त ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ावा देने के निर्देश

ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा विभाग का प्रस्तुतिकरण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां शास्त्री भवन में आयोजित ऊर्जा विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक हर हाल में निर्बाध बिजली सप्लाई सुनिश्चित करें, ताकि परीक्षा में सम्मिलित हो रहे विद्यार्थियों को कोई दिक्कत न हो। साथ ही, ग्रामीण क्षेत्रों में दिन में भी 6 घण्टे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल से जिला मुख्यालयों में 24 घण्टे बिजली, तहसीलों में 20 घण्टे तथा गांवों में 18 घण्टे बिजली सप्लाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि ऊर्जा विभाग के लक्ष्यों को कार्य योजना बनाकर आगामी 100 दिनों के अन्दर 5 लाख नए विद्युत कनेक्शन दिए जाने के कार्य को पूरा किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुचारु बिजली सप्लाई के लिए एक कार्य योजना बनायी जाए, जिसके तहत फुंकने वाले ट्रांसफार्मरों का रिप्लेसमेण्ट शहरी क्षेत्रों में 24 घण्टों में तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घण्टों में सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही, विद्युत चोरी को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत असेवित ग्रामों का विद्युतीकरण किया जाना है। उन्होंने कहा कि इसे क्रियान्वित करने के लिए एक कार्य योजना तैयार की जाए और इसे प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति में डिमाण्ड एवं सप्लाई की कमी को बिडिंग के माध्यम से बिजली खरीदकर पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि हर हाल में पूरे प्रदेश में बिजली आपूर्ति में सुधार परिलक्षित होना चाहिए।

श्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को विद्युत आत्मनिर्भर प्रदेश बनाने की दिशा में गम्भीर प्रयास किए जाने चाहिए। इसके लिए प्रदेश में विद्युत उत्पादन बढ़ाना होगा, ताकि हम वर्ष 2018 के अन्त तक विद्युत सक्षम प्रदेश बन जाएं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेतों में खड़ी फसलों के ऊपर से जाने वाले हाई टेंशन तारों के कारण अक्सर आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं में पीड़ित किसान को उसकी फसल का मुआवजा बिना किसी देरी के तत्काल दिया जाए। जनहानि की दशा में भी मुआवजा तत्काल उपलब्ध कराया जाए। यदि पशु हानि हो तो भी किसान की पूरी मदद की जाए।

मुख्यमंत्री ने अतिरिक्त ऊर्जा विभाग का प्रस्तुतिकरण देखते हुए कहा कि इसके माध्यम से प्रदेश में काफी बड़ी मात्रा में विद्युत उत्पादन किया जा सकता है और ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में विद्युत की कमी को पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों के लिए रूफटाॅप सोलर प्लाण्ट्स को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त ऊर्जा का प्रयोग ग्रामीण क्षेत्रों में भी विद्युत की कमी की भरपायी काफी हद तक कर सकता है। उन्होंने अधिकारियों को अतिरिक्त ऊर्जा उत्पादन पर ध्यान केन्द्रित करते हुए इसे बढ़ावा देने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश की अतिरिक्त ऊर्जा योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य, डाॅ0 दिनेश शर्मा सहित मंत्रिमण्डल के अन्य सदस्य तथा वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in