Categorized | लखनऊ.

समाजवादी कृषक बीमा योजना एवं सर्वहित बीमा योजना के अन्तर्गत 15 करोड़ किसानों को आच्छादित कराया जायेगा: मुख्य सचिव

Posted on 30 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नई योजना समाजवादी कृषक बीमा योजना एवं सर्वहित बीमा योजना के अन्तर्गत 15 करोड़ किसानों को आच्छादित कराया जायेगा। योजना के अन्तर्गत पहले 03 करोड़ लोगों का कार्ड बनवाने हेतु कार्यवाही आरम्भ करा दी गयी है। उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत मृत्यु होने पर 05 लाख तथा बीमारी पर चिकित्सा हेतु ढाई लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत जो कार्ड बनेगा वह कैशलेस चिकित्सा के लिए मान्य होगा।
मुख्य सचिव आज गोरखपुर में बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज का निरीक्षण करने के उपरान्त विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गोरखपुर जिला चिकित्सालय में डायलिसिस सेण्टर को आगामी 18 नवम्बर से प्रारम्भ करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में किसी भी रोगी की मृत्यु होने पर शव निःशुल्क सम्बन्धित परिवार के घर तक शव वाहन द्वारा निःशुल्क भेजने हेतु शव वाहन उपलब्ध करा दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदेश के 65 जिलों में शव वाहन उपलब्ध कराये जा चुके हैं। शेष जनपदों में भी शव वाहन शीघ्र उपलब्ध करा दिये जायेंगे।
श्री भटनागर ने कहा कि नवरात्रि पर्व पर मूर्ति विसर्जन एवं मोहर्रम के जुलूस आदि के रूट निर्धारित करते हुये निर्बाध विद्युत आपूर्ति एवं स्वच्छता की व्यवस्था प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था हेतु पर्याप्त पुलिस की तैनाती कराने के साथ-साथ सादे कपड़ों में भी पुलिस की तैनाती आवश्यकतानुसार स्थानों पर अवश्य करा दी जाये। उन्होंने कहा कि दशहरा का पर्व एवं मोहर्रम की दसवीं का जुलूस एक दिन होने के कारण सभी सम्प्रदाय के लोगों से बातचीत कर समय एवं रूट का निर्धारण अवश्य कर लिया जाये, ताकि किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि आगामी दशहरा एवं मोहर्रम आदि पर्वों को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये अच्छा माहौल बनाने की जिम्मेदारी सम्बन्धित जिला एवं पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की होगी।
मुख्य सचिव ने निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुये निर्देश दिये कि निर्माणाधीन पुलों के एप्रोच रोड के भी कार्य समय से अवश्य पूर्ण करा लिये जायें। उन्होंने बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज का निरीक्षण करने के दौरान  जे0ई0/ए0ई0एस0 के पीड़ित रोगियों से सीधे बात कर उपलब्ध करायी जा रही चिकित्सा व्यवस्था की जानकारी प्राप्त करते हुये निर्देश दिये कि सम्बन्धित डाॅक्टर एवं कर्मचारी मरीजों से संवेदनशील होकर अच्छा व्यवहार करें। उन्होंने कहा कि मेडिकल काॅलेज में और वेंटीलेटर तथा पैरामेडिकल स्टाफ की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुये आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता पर सुनिश्चित करायी जाये।
श्री भटनागर ने जनपद गोरखपुर के गुलरिया थाने के निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित पुलिस कर्मियों के साथ बैठक कर निर्देश दिये कि पुलिस को और अधिक संवेदनशील होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा। उन्होंने कहा कि छोटी से छोटी सूचनाओं पर त्वरित निष्पक्ष कार्यवाही सुनिश्चित होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि पीड़ित व्यक्ति को थाने में मर्यादित तरीके से उसकी बात सुनकर नियमानुसार निष्पक्ष कार्यवाही समय से सुनिश्चित की जानी चाहिये।
मुख्य सचिव ने पुलिस कर्मियों की समस्यायें गंभीरतापूर्वक सुनी तथा बैरकों एवं आवासों की मरम्मत शीघ्र कराने एवं थानों के भीतर आन्तरिक सड़कों एवं शौचालयों का निर्माण कराने हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। महिला थाना गोरखपुर में आन्तरिक सड़कों के सुदृढ़ीकरण, पेयजल तथा प्रसाधन व्यवस्था अविलम्ब सुनिश्चित किये जाने के भी निर्देश दिये।
श्री भटनागर ने आगामी 15 अक्टूबर से शहरों में 22 घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 16 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराने की जानकारी देते हुये बताया कि प्रत्येक ब्लाक का विगत एक माह से उपभोक्ताओं की शिकायत दूर करने के लिये सुविधा केन्द्र खुलवा दिये गये हैं।
इससे पूर्व, मुख्य सचिव ने साईकिल योजना के अन्तर्गत 188 श्रमिकों को साइकिल, समाजवादी पेंशन योजना के 25 लाभार्थियों को पेंशन के कागज, श्रम विभाग द्वारा संचालित 09 लाभार्थियों को धनराशि का चेक तथा 25 लोहिया ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को लोहिया आवास के प्रमाण पत्र वितरित किये। निरीक्षण के उपरान्त मुख्य सचिव ने जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता से भेंट भी की।
निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव गृह श्री देवाशीष पण्डा, पुलिस महानिदेशक श्री जावीद अहमद, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित विद्युत विभाग एवं अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in