Categorized | लखनऊ.

भारत ने दिया सारी दुनिया को ज्ञान: प्रो0 बिहारीलाल बबेले

Posted on 11 March 2016 by admin

विन्ध्य सृजन सेवा समिति के तत्वावधान में पूर्व माध्यमिक विद्यालय ग्राम बुढ़वार में बहुउद्देशीय जन जागरूकता के अंतर्गत विधिक साक्षरता शिविर, स्वास्थ्य शिविर, गौरैया सरंक्षण शिविर एवं चैपाल आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उपजिलाधिकारी सदर रमेश चन्द्र तिवारी ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर शिविर का शुभारम्भ किया। इस दौरान शिविर को सम्बोधित करते हुये वरिष्ठ पत्रकार विनोद त्रिपाठी सर्वनिष्ठ ने विन्ध्य सृजन सेवा समिति द्वारा आयोजित शिविर का लाभ आमजन तक पहुचाने की दिशा में अभिनव प्रयोग बताया और जनसामान्य से विधिक साक्षरता शिविर, स्वास्थ्य जागरूकता शिविर में ऐलोपैथिक एवं हौम्योपैथिक चिकित्सा का लाभ लेने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि गौरैया सरंक्षण की दिशा में कार्य करते हुए हम विलुप्त होते जीव-जन्तुओं की प्रजातियों की रक्षा करें और वृक्षारोपण एवं जल संरक्षणं द्वारा आने वाली पीढ़ी के लिए बेहतर पर्यावरण निर्माण का प्रयास करे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उपजिलाधिकारी सदर रमेश चन्द्र तिवारी ने कहा कि इस शिविर में पर्यावरण पर मुख्य रूप से चिन्तन किया गया है, जिसमें गौरैया संरक्षण के बहाने वन्य जीव जन्तुओं की विलुप्त होती प्रजातियों की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया गया है। जंगलों में अवैध कटान एवं अवैध खनन से पारिस्थितिकीय तंत्र बिगड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाये रखने के लिए समालोचनात्मक ढंग से पर्यावरण संरक्षण करके उनके हल का समुचित प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आवश्यकता और विकास के बिन्दुओं पर चिन्तन की आवश्यकता है। इसके लिए जनसहभागिता होनी चाहिए, जिससे जागरूकता आयेगी और आसपास के संसाधनों के द्वारा अथवा उसे छेड़े बिना भी हम अपना विकास कर सकते है। श्री तिवारी ने आगे कहा कि हमें गांव में पैदा हो रही समस्याओं पर भी कार्य करने की आवश्यकता है। जानकारी के अभाव में आपकी समस्याओं का लाभ कर्मचारी उठाते हैं। रोजमर्रा के कार्यों की जानकारी सभी को होनी चाहिए। शिविर के दौरान बुढ़वार ग्रामवासियों ने अन्यत्र गांव में अपना राशन लेने जाने की समस्या से अवगत कराया, जिस पर उन्होंने समस्या का समाध्ाान करते हुये कहा कि बुढ़वार ग्राम का राशन कोटेदार द्वारा बुढ़वार में ही वितरित किया जायेगा। उन्होंने नवीन राजस्व संहिता एवं पेंशन योजनाओं आदि से सम्बन्धित जानकारी भी दी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वीरेन्द्र कुमार जैन प्रभागीय निदेशक सामजिक वानिकी ने कहा कि विश्व में गिद्धों की चार प्रकार की प्रजातियां है, जिसमें सभी चारों प्रकार की गिद्ध प्रजाति देवगढ़ (ललितपुर) में उपलब्ध है और उनके संरक्षण के लिए कार्य निरन्तर जारी है। उन्होंने कहा कि जागरूकता के अभाव में अकेले ललितपुर जनपद में ढाई लाख परिवारों में से 2 लाख से अधिक परिवार आज भी लकडि़यों का प्रयोग ईधंन के रूप में करके उस पर खाना बना रहे है, जो चिन्ता का विषय एवं जंगल कटान का कारण है। उन्होंने कहा ललितपुर की पथरीली जमीन है, जिसके कारण मिट्टी में पानी न रूकने, पर्याप्त नमी न होने के कारण पौधों के सफल रोपण पर प्रतिकूल प्रभाव प़ड़ रहा है। उन्होेंने कहा कि गौरैया चिडि़या विश्व में प्यार का सबसे बड़ा उदाहरण है। दोनों जोड़े में साथ-साथ रहते है। इनमें से कोई मर जाता है तो दूसरा प्राण छोड़ देता है। उन्होंने गौरैया संरक्षण की आवश्यकता पर बल दिया तथा राजेश पाठक, सन्तोष सिंह परिहार, महेन्द्र सिंह यादव एवं जितेन्द्र रिछारिया को गौरैया संरक्षण हेतु काष्ठ के गौरैया घर भी भेंट किये।
नेहरू महाविद्यालय के सेवानिवृत्त इतिहासविद् प्रो0 बिहारी लाल बबेले ने कहा कि विंध्य सृजन सेवा समिति विंध्याचल को समेटे हुये अपने कार्य का शुभारम्भ कर रही है, बधाई की पात्र है। भारत ने सारा ज्ञान एवं सभ्यता विश्व को दिया। वेद, उपनिषद, विविध्ा ग्रंथ, कला सौष्ठव ज्ञान के रूप है। समता, समरसता, स्वतंत्रता और बन्धुत्व की भावना से भरे सभी ग्रन्थ दया, करूणा और संवेदनाओं से भरे हुये है जो कहते हैं सब बराबर है। वर्णाश्रम लोगों में कार्य के बंटवारें के लिए बनाया गया। उन्होंनें कहा ललितपुर पुरातत्व के मामले में सबसे अधिक समृद्ध है, फिर भी गरीब है, बड़े आश्चर्य की बात है।  आध्यात्म में कहा गया है कि दया, परोपकार के बिना प्रकृति अपना फल नहीं देती है। वरिष्ठ पत्रकार रविन्द्र दिवाकर ने विलुप्त होती गौरैया को बचाने की दिशा में वन विभाग द्वारा किये गये प्रयासों में सहयोग देने की आवश्यकता पर बल दिया।
युवा अधिवक्ता स्वतंत्र व्यास ने कहा कि जनसामान्य जानकारी के अभाव में अपने अधिकारों का ज्ञान न होने के कारण सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं, जबकि कार्यपालिका उन्हीं के कार्य करने के लिए बैठी है। विध्ािक साक्षरता शिविर एवं अन्य जागरूता शिविर लोगों को उनके अध्ािकारों एवं कर्तव्यों का बोध कराने के लिए होते है।
डा0 राजेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि विन्ध्य सृजन सेवा समिति द्वारा घरेलू चिडि़या को लुप्त होने से बचाना अच्छा प्रयास है। इसके लिए राजेश पाठक बधाई के पात्र है कि वह जनसामान्य में ज्ञानवर्धन कर रहें है और उनकी समस्याओं को दूर करने में लगे है। महेन्द्र पांचाल एड0 ने जनसामान्य से मूलभूत सुविधाओं का लाभ उठाने का आव्हान किया। शिविर के दौरान मानव आर्गेनाइेजेशन के संयोजक पुष्पेन्द्र सिंह चैहान एड0 ने गौरैया संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक किया और बताया कि किस प्रकार गौरैया संरक्षण करके प्रकृति का संन्तुलन स्थापित कर सकते है। इस दौरान पत्रकार सुरेश कौंते एवं कन्हैयालाल विश्वकर्मा ने वन विभाग की भूमि पर वन माफियाओं द्वारा किये जा रहे अवैध खनन, अवैध कृषि, अवैध कटान को रोके लगाये जाने की बात कही।
कार्यक्रम के अंत में सांस्कृतिक एवं सामाजिक पर्यावरण के निर्माण के लिए राष्ट्रीय युवा योजना के समन्वयक सुधाकर तिवारी ने सर्वधर्म प्रार्थना सम्पन्न करायी, जिसमें उपस्थित सभी लोगों ने हिन्दू वैदिक, सनातन, इस्लाम, ताओ, पारसी, यहूदी, जैन, ईसाई, सिक्ख, बौद्ध आदि धर्मो की प्रार्थना करते हुए जयजगत एवं विश्व शांति का उद्घोष किया तथा “सबके लिए खुला है मन्दिर है ये हमारा“ गीत का गायन जनसमूह ने उच्च स्वर में कर समरसता एवं विश्वबन्धुत्व की भावना का सन्देश दिया। इस अवसर पर एलोपैथिक चिकित्सा शिविर डा0 जयराम वर्मा ने नेतृत्व में लगाया, जिसमें जन सामान्य के रक्तचाप एवं ब्लड सुगर एवं अन्य जांचंे श्रीमती मीरा वर्मा, श्रीमती शकुन्तला, सरोज, जयन्ती, मीना, कल्पना द्वारा की गयी तथा दवाओं का निःशुल्क वितरण किया गया, वहीं हौम्योपैथिक चिकित्सा शिविर मुहम्मद वसीम द्वारा, विधिक साक्षरता शिविर स्वतंत्र व्यास द्वारा, गौरैया संरक्षण शिविर पुष्पेन्द्र सिंह द्वारा आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से श्री कृष्ण मुरारी पाठक, पुष्पेन्द्र जैन, वरिष्ठ पत्रकार जमना प्रसाद यादव, वैभव जैन एड0, परशुराम उदैनिया एड0, राहुल गोस्वामी, युवा पत्रकार अमित लखेरा, गोपी भारती, सचिन जैन, नीलेश पाठक, अखिलेश पाठक, ऋषि हीरा नन्दानी, संजय सेन, अमन पाठक, बृजभान सिंह, हरी पाल जगदीश कुशवाहा, क्लेश परिहार, नरेन्द्र सेन, वीरन प्रजापति, राहुल पाठक, अरविन्द परिहार, धनसिंह प्रजापति, रामकिशोर कांकर, हरकिशन कुशवाहा, राजेश मिश्रा, रवि रजक, रमजू रजक, शिवशंकर कांकर, एवं भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन बार एसोसियेशन के महामंत्री राजेश देवलिया ने किया तथा आभार विन्ध्य सजृन सेवा समिति के अध्यक्ष राजेश पाठक ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in