Categorized | लखनऊ.

राज्य सरकारों की कृषक उत्पादक संगठन को सुदृढ़ करने में अहम भूमिका

Posted on 05 December 2015 by admin

दो दिवसीय कृषि मूल्य संवर्धन पर आयोजित राष्ट्रिय सेमिनारए जिसे नाबार्ड एप्थ्च्त्प् और बर्ड लखनऊ द्वारा आयोजित किया गया था का आज समापन हुआ ।
सेमिनार में कृषि मूल्य शृंखला पर कई शोध पत्र प्रस्तुत किए गए और 6 विषयों पर पैनल चर्चा आयोजित किए गएए जिनमे से कृषि मूल्य संवर्धन संबन्धित मुद्दे ए छोटे कृषकों का कृषि मूल्य संवर्धन श्रिंखला में योगदान ए इनफ्रास्ट्रक्चर सहयोग और राष्ट्रिय साझा कृषि बाज़ार आदि प्रमुख रहे ।
समापन सत्र में आपने विचार रखते हुए श्री आर अमोलरपवनाथनए उप प्रबंध निदेशकए नाबार्ड ने कहा कि कृषि उत्पादक संघों कि कृषि मूल्य संवर्धन शृंखला को और समृद्ध करने में अहम भूमिका है और इसलिए नाबार्ड कृषि उत्पादन समूहों को विकास करने कि दिशा में कार्य कर रहा है । उन्होने कहा कि इस कार्य को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न राज्य सरकारों को आगे आना चाहिए । कर्नाटक और तमिलनाडू का उदाहरण देते हुए उन्होने बताया कि राज्य सरकार के प्रयासों से वहाँ पर इस कार्यक्रम अंतर्गत आचे परिणाम आ रहे हैं ।
इस अवसर पर बोलते हुए श्री अश्विनी कुमार ए अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक देना बैंक ने बैंकों द्वारा पूरी कृषि शृंखला को एक इकाई मानते हुए वित्त पोषित करने पर बल दिया ए जो कि वर्तमान में अलग दृ अलग घटकों में किया जा रहा है ।
श्री अमित मोहन प्रसादएप्।ैए प्रमुख सचिवए कृषिए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य सरकार द्वारा बीज  विपणन हेतु किए जा रहे प्रयासों कि चर्चा की और आश्वासन दिया कि राज्य सरकार कृषि उत्पादन संघों को विकसित करने को हर सहायता प्रदान करेगी ।
सेमिनार में पूरे देश से आए हुए विभिन्न विशेषज्ञों ने भाग लियाए जिनमे से सुश्री उप्मा चौधरीए अतिरिक्त मुख्य सचिवए हिमाचल प्रदेश ए सुश्री वी लता राव एअतिरिक्त मुख्य सचिवए कर्नाटक श्री प्रवेश शर्माए पूर्व निदेशक एैथ्।ब्ए श्री के एम त्रिवेदीए मुख्य महाप्रबंधक एैठप् आदि ने भाग लिया ।
भविष्य के लिए रोड मैप पर चर्चा करते हुए श्री सुधीर गोयल ए पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिवए महाराष्ट्र ने कहा कि समय कि मांग है कि कृषक उत्पादक संघ को ।हतपटंसनमब्ींपद का अहम सदस्य माना जाये एवं उनसे व्यवसायिक संबंध स्थापित किए जाये । उन्होने बैंकर मित्रों से पूरे वैल्यू चैन को वित्त प्रदान करने का आग्रह किया ए साथ ही राज्य सरकार से समन्यवक कि भूमिका का निर्वहन करने का आग्रह किया ।
कार्यक्रम में देश भर से आए गैर सरकारी संगठनोए बैंकर ए शिक्षाविदों सहित करीब 300 लोगों ने भाग लिया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in