Categorized | लखनऊ.

उत्तर प्रदेष कंाग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेष पदाधिकारियों एवं प्रमुख व्यापारियों की एक आवष्यक बैठक

Posted on 26 October 2015 by admin

उत्तर प्रदेष कंाग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेष पदाधिकारियों एवं प्रमुख व्यापारियों की एक आवष्यक बैठक प्रकोष्ठ के प्रदेष चेयरमैन रमेष मिश्रा की अध्यक्षता एवं संचालन में प्रदेष कांग्रेस मुख्यालय में सम्पन्न हुई। बैठक में प्रमुख रूप से राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन श्री पी0एल0 पुनिया, विधायक एवं पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी, प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सत्यदेव त्रिपाठी, प्रदेश कंाग्रेस के कोषाध्यक्ष एवं पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेयी आदि वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।
बैठक को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन श्री पी0एल0 पुनिया, सांसद ने कहा कि आज समाज का हर वर्ग त्रस्त है और कंाग्रेस से जुड़ना चाहता है। उन्होने कहा कि काठ की हाड़ी बार-बार नहीं चढ़ती, अब कांग्रेस पार्टी की ओर जनता देख रही है। हमारा कर्तव्य है कि हम इस झुकाव को अपनी ओर मोड़ें। सत्ता चलाना कंाग्रेस पार्टी को सबसे अच्छा आता है और देश का विकास सिर्फ कंाग्रेस पार्टी ही कर सकती है। उन्होने कहाकि सपा, बसपा और भाजपा भ्रष्टाचार की जननी हैं और इनके बस में भ्रष्टाचार रोकना संभव नहीं है सिर्फ कांग्रेस पार्टी भ्रष्टाचार रोक सकती है। कांग्रेसजनों को पार्टी की नीतियों को जन-जन तक प्रचारित करना है। कांग्रेस पार्टी के जैसा नेतृत्व एवं नीति किसी दल में नहीं है। कांग्रेस की नीति और नियत में कोई अन्तर नहीं है। संगठन को ब्लाक, न्याय पंचायत स्तर एवं बूथ स्तर पर बनाना होगा।
बैठक को सम्बोधित करते हुए पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष एवं विधायक डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि जो लोग यह सोचते हैं कि व्यापारी किसी अन्य दल में हैं पूरी तरह गलत है क्योंकि कांग्रेस में व्यापारी शुरू से झंडा लेकर चल रहा है। हम जब निकलते हैं कि हमारा संविधान और कांग्रेस की नीतियों हमारे साथ रहती हैं। छोटी-छोटी बाजारों की न्यूनतम आवश्यकताओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है। व्यापारियों का उत्पीड़न पुलिस अधिक करती है। यदि हमने व्यापारियों की मूलभूत आवश्यकताओं पर ध्यान दिया तो हमे ंअपने संगठन को बढ़ाने में मदद मिलेगी। पूरे प्रदेश का परिवहन धन उगाही से परेशान है। लोगों का ध्यान भटकाने के लिए विभिन्न साम्प्रदायिक एवं जातीय मुद्दों को भाजपा उठा रही है। आम जनता की मूलभूत आवश्यकताओं की ओर ध्यान दिलाने की आवश्यकता है। आज प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त है। जिससे व्यापारियों में असुरक्षा व्याप्त है। इसके लिए संघर्ष करने की आवश्यकता है।
बैठक को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री श्री सत्यदेव त्रिपाठी ने कहा कि हमारा देश और प्रदेश एक विचित्र संकट के दौर से गुजर रहा है। साम्प्रदायिक घटनाएं लगातार हो रही है। कंाग्रेस  पार्टी की बेहतर नीतियां होने के बावजूद हम सभी कहां हैं इस पर विचार करने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि सभी व्यापारियों को अपने-अपने संस्थानों में बैठने के दौरान अपने सम्पर्कों का इस्तेमाल करने और संगठन में अधिक से अधिक लोगों को एकजुट करने, जोड़ने तथा पार्टी की नीतियों को प्रचारित करने की आवश्यकता है।
बैठक को सम्बोधित करते हुए पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेयी ने प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी की ओर से बधाई दी और कहा कि समूचे प्रदेश में व्यापारियों का योगदान रहा है स्वतंत्रता आन्दोलन के दौरान जब-जब कोई आपदा आयी व्यापारियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। बिना व्यापारियों के कोई भी आन्दोलन सफल नहीं हो सकता। उन्होने कहा कि खत्री जी के नेतृत्व में सभी को एकजुट होकर कांग्रेस को मजबूत करना है।
बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस के महासचिव-प्रभारी प्रकोष्ठ श्री दीपक सिंह ने कहा कि व्यापार प्रकोष्ठ की मंडल स्तर पर मंडलीय सम्मेलन करने की आवश्यकता है जिससे संगठन के निचले स्तर तक व्यापारियों को जोड़ा जा सके। किसानों की लड़ाई के बाद अब व्यापारियों की लड़ाई श्री राहुल गांधी जी लड़ने जा रहे हैं। आने वाले समय में जीएसटी के सम्बन्ध में व्यापारियों को संगठित करेंगे। पार्टी का विधि प्रकोष्ठ व्यापारियों की कानूनी लड़ाई लड़ेगी।
बैठक को सम्बोधित करते हुए व्यापार प्रकोष्ठ के चेयरमैन श्री रमेश मिश्रा ने कहा कि उ0प्र0 कंाग्रेस व्यापार प्रकेाष्ठ की प्रदेश स्तरीय एवं जिला-शहर की सभी इकाइयां गठित की जा चुकी हैं। सभी पदाधिकारी पूरी ताकत के साथ एकजुट होकर व्यापारियों के हितों के लिए संघर्ष शुरू कर दें। उन्होने सभी पदाधिकारियों से अपील कि वह व्यापारियों के साथ होने वाले अन्याय के खिलाफ पूरी तरह लामबन्द हों और कंाग्रेस संगठन से अधिक से अधिक व्यापारियों को जोड़ने का कार्य शुरू करें।
बैठक में प्रमुख रूप से प्रदेश कंाग्रेस के महामंत्री एवं प्रभारी प्रकोष्ठ श्री दीपक सिंह, प्रदेश कंाग्रेस के महामंत्री श्री ओंकारनाथ सिंह, व्यापार प्रकोष्ठ के वाइस चेयरमैन श्री सगीर खान, व्यापार प्रकोष्ठ के संयोजकगण सरदार रंजीत सिंह, श्रीराम टण्डन, श्री दीपेन्द्र गुप्ता, श्री रमेश अग्रहरि, शहर कंाग्रेस कमेटी लखनऊ के अध्यक्ष श्री  बोधलाल शुक्ला एडवोकेट, कोषाध्यक्ष श्री जसपाल सिंह, उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र सोनकर पप्पू, श्री शब्बू कुरैशी, श्री रमेश सिंह, श्री संदीप छाबड़ा, श्री बसंतलाल गुप्ता, श्री सतीश कसेरा, श्री वीर बहादुर सिंह, महामंत्री श्री सुशील पाण्डेय बब्लू, श्रीमती कलावती, श्रीमती अन्जू सिंह, व्यापार प्रकोष्ठ के जिला एवं शहर अध्यक्ष सर्वश्री शोएब सिद्दीकी, विक्रम गुप्ता, दिनेश गुप्ता, अनिल रस्तोगी, मनोज गुप्ता, आदित्य चैबे, मनोज वर्मा आदि सैंकड़ों की संख्या में व्यापारी मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in