Categorized | लखनऊ.

मुख्यमंत्री के निर्देश पर समाजवादी श्रवण यात्रा के तहत वरिष्ठ नागरिकों को तिरुपति एवं रामेश्वरम् की निःशुल्क तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी

Posted on 16 September 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के निर्देश पर समाजवादी श्रवण यात्रा के तहत राज्य में स्थायी रूप से निवास करने वाले, वरिष्ठ नागरिकों को तिरुपति (आन्ध्रप्रदेश) एवं रामेश्वरम् (तमिलनाडु) की निःशुल्क तीर्थ यात्रा, शासकीय व्यय पर करवाई जाएगी।
यह जानकारी आज यहां देते हुए प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य श्री नवनीत सहगल ने बताया कि यह यात्रा राज्य के वरिष्ठ एवं मूल निवासियों के लिए उपलब्ध होगी तथा इसे भारतीय रेलवे के उपक्रम इण्डियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कारपोरेशन (आई0आर0सी0टी0सी0) के माध्यम से सम्पन्न कराया जाएगा।
श्री सहगल के अनुसार इस यात्रा के लिए चयनित किए गए यात्रियों को एक विशेष रेलगाड़ी द्वारा, जिसे आई0आर0सी0टी0सी0 द्वारा रेलवे से चार्टर किया जाएगा, लखनऊ से तिरुपति (आन्ध्रप्रदेश) एवं रामेश्वरम् (तमिलनाडु) तक की यात्रा करायी जाएगी। यात्रियों को सामान्य श्रेणी की ही सुविधाएं दी जाएंगी। उन्हें यात्रा के दौरान ट्रैवेल किट उपलब्ध करायी जाएगी।
प्रमुख सचिव ने बताया कि यात्रियों को उनके गृह जनपद से लखनऊ तक आने-जाने की व्यवस्था उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा करायी जाएगी। यात्रियों को निर्धारित मेन्यू, जिसमें सुबह की चाय, सुबह का नाश्ता दोपहर का खाना, शाम की चाय एवं रात का खाना सम्मिलित है, उपलबध कराया जाएगा। यात्रा के दौरान उन्हें सिर्फ शाकाहारी भोजन ही उपलब्ध कराया जाएगा। गाड़ी के प्रत्येक कोच में एक टूर सहचर की व्यवस्था रहेगी जो यात्रियों की देखभाल, उनकी समस्याओं का तुरन्त निस्तारण, सूचना एवं अन्य व्यवस्थायें सुनिश्चित करने हेतु उपलब्ध रहेंगे।
प्रत्येक कोच में एक निःशस्त्र सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था रहेगी। स्टेशन पर एवं ट्रेन में किसी सुरक्षा सम्बन्धी समस्या होने पर रेलवे सुरक्षा बल (आर0पी0एफ0) व राजकीय रेलवे पुलिस की मदद ली जा सकती है। साथ ही, पूरी ट्रेन की साफ-सफाई, विशेष रूप से टाॅयलेट की सफाई हेतु उपयुक्त संख्या में सफाई कर्मचारी, सफाई सामग्री के साथ उपलब्ध रहेंगे। यात्रा के दौरान ट्रेन में समय-समय पर उद्घोषणा हेतु लोक उद्घोषणा प्रणाली (पी0ए0 सिस्टम) की व्यवस्था की जाएगी।
ट्रेन में कुल 1044 यात्रियों के लिए बर्थें आरक्षित रहेंगी। प्रत्येक स्लीपर कोच में एक बर्थ सुरक्षा कर्मी एवं एक बर्थ टूर सहचर के लिए निर्धारित की जाएगी। एक केबिन (6 बर्थ) आई0आर0सी0टी0सी0 स्टाफ हेतु आरक्षित होगा। यात्रा के दौरान आई0आर0सी0टी0सी0 द्वारा प्रत्येक यात्री का यात्रा दुर्घटना बीमा कराया जाएगा।
प्रमुख सचिव ने कहा कि तिरुपति (आन्ध्रप्रदेश) एवं रामेश्वरम् (तमिलनाडु) यात्रा की सम्भावित तिथि 26 नवम्बर, 2015 से 04 दिसम्बर, 2015 तक प्रस्तावित है। यात्रा हेतु इच्छुक यात्री वेबसाइट ीजजचरूध्ध्ेंउंरूंकपेीतंअंदलंजतंण्नचहवअण्पदवि पर अपना आवेदन सभी सम्बन्धित/वांछित अभिलेखों सहित न्चसवंक कर 15 अक्टूबर, 2015 तक प्रस्तुत कर सकते हंै। अन्य इच्छुक यात्री अपना आवेदन, मूल रूप में सभी सम्बन्धित/वांछित अभिलेखांे सहित, अपने जिले के जिलाधिकारी को विलम्बतम 01 नवम्बर, 2015 तक उपलब्ध करा सकते हैं। आवेदन-पत्र के साथ, आवेदक को, सक्षम अधिकारी द्वारा प्रदत्त निवास प्रमाण-पत्र या पहचान पत्र, जन्मतिथि प्रमाण-पत्र एवं यात्रा की उपयुक्तता हेतु यात्री द्वारा स्वयं की शारीरिक दक्षता के सम्बन्ध में अपने जनपद के चिकित्साधिकारी द्वारा प्रदत्त स्वस्थता प्रमाण-पत्र तथा दो पासपोर्ट आकार के फोटो मूल रूप में प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
समस्त जिलों के जिलाधिकारी, आॅफ लाइन प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों पर, उनके प्राप्त होने की तिथि तथा समय अंकित कराना सुनिश्चित करेंगे। तदुपरान्त सम्बन्धित जिलाधिकारी द्वारा अपने जिले से प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों को तत्काल वेबसाइट ीजजचरूध्ध्ेंउंरूंकपेीतंअंदलंजतंण्नचहवअण्पदवि पर फीड कराया जाएगा। इस प्रकार तैयार की गई सूची में से यात्रा हेतु यात्रियों का चयन उनकी जन्मतिथि के मद्देनजर वरिष्ठता के आधार पर तथा ‘पहले आओ पहले पाओ’ के सिद्धान्त पर इसी वेबसाइट पर किया जाएगा।
सम्बन्धित जिलाधिकारी द्वारा इस प्रकार चयनित यात्रियों की सूची के अतिरिक्त शेष बचे यात्रियों की प्रतीक्षा सूची भी तैयार करायी जाएगी। प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को आगामी प्रस्तावित यात्रा में अवसर प्रदान किया जाएगा। इस कार्य को करने के लिए समस्त जिलाधिकारियों को वेबसाइट/यू0आर0एल0 हेतु यूजर नेम एवं पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इस सम्बन्ध में किसी तकनीकी कठिनाई के समाधान के लिए मो0 नं0 9454419661 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
यात्रा हेतु इच्छुक यात्रियों से यह अपेक्षा की जाती है कि वे अपना मोबाइल नं0 आवेदन-पत्र में अवश्य अंकित करेंगे, जिससे उन्हें यात्रा से सम्बन्धित जानकारियां ज्म्ग्ज् ैडैध्टव्प्ब्म् ैडै के माध्यम से भी प्रदान की जा सकें। प्रत्येक जनपद से अधिकतम 10 यात्रियों की सूची शासन को उपलब्ध करायी जाएगी। शेष यात्रियों का चयन शासन स्तर से किया जाएगा। यात्रा के दौरान दो चिकित्सक व चार नर्स चिकित्सा विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे, जिनके लिए कुल 06 बर्थ आरक्षित होंगी। शेष सीटंे धर्मार्थ कार्य विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों हेतु आरक्षित होंगी।
जिलाधिकारी का यह भी दायित्व होगा कि वे चयनित यात्रियों के आवेदन पत्र मूलरूप में शासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। चयनित यात्रियों को उनके चयन एवं सम्बन्धित सूचनाएं जिलाधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराई जाएंगी। यात्रियों की सुविधाओं के लिए दो हेल्पलाइन नम्बर यथा 0522-2992932, 9196042365 उपलब्ध होंगी। यात्रा हेतु स्थानीय मौसम के दृष्टिगत यात्रियों को परामर्श दिया जाता है कि आवश्यक वस्त्रादि को साथ रखना स्वयं सुनिश्चित करें।
प्रमुख सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के निर्देश पर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई समाजवादी श्रवण यात्रा को समाज के प्रत्येक वर्ग ने सराहा है। इसीलिए राज्य सरकार द्वारा तिरुपति (आन्ध्रप्रदेश) एवं रामेश्वरम् (तमिलनाडु) की निःशुल्क तीर्थ यात्रा का निर्णय लिया गया है। ज्ञातव्य है कि समाजवादी श्रवण यात्रा 2015 के अन्तर्गत पूर्व में श्रद्धालुओं को उत्तराखण्ड राज्य स्थित हरिद्वार तथा ऋषिकेश और राजस्थान के अजमेर शरीफ़ एवं पुष्कर धार्मिक स्थलों का दर्शन करवाया जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in