Categorized | Latest news, लखनऊ.

समाजवाद का सेकुलर-सोशलिस्ट रास्ता ही देश-दुनिया को असली तरक्की और खुशहाली की ओर ले जा सकता है: मुख्यमंत्री

Posted on 06 August 2015 by admin

press-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवाद का सेकुलर-सोशलिस्ट रास्ता ही देश-दुनिया को असली तरक्की और खुशहाली की ओर ले जा सकता है। वैश्वीकरण के आज के दौर की बदली हुई परिस्थितियों में समाजवादी विचारधारा और अधिक उपयोगी हो गई है। क्योंकि समाजवाद के सरोकार सभी की मूलभूत आवश्यकताएं पूरी करने, भेदभाव मिटाने, गरीब, मजदूर और किसानों की खुशहाली व बेरोजगारों को रोजगार दिलाने से जुड़े हुए हैं।
मुख्यमंत्री आज यहां प्रख्यात समाजवादी नेता व चिन्तक स्व0 जनेश्वर मिश्र की 83वीं जयंती पर जनेश्वर मिश्र पार्क स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के पश्चात इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। श्री यादव ने कहा कि समाजवादियों का रास्ता ही ठोस विकास का रास्ता है। प्रदेश की समाजवादी सरकार डाॅ0 राम मनोहर लोहिया और स्व0 जनेश्वर मिश्र जैसे समाजवादी चिंतकों के दिखाये हुए रास्ते पर चल रही है।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए लगातार फैसले लेकर काम कर रही है, लेकिन विरोधी ताकतें इसमें बाधा पैदा करती हैं। प्रदेश सरकार जनता के लिए अधिक से अधिक सुविधाएं बढ़ाने का प्रयास कर रही है, क्योंकि समाजवादी हमेशा जनता के हित के लिए काम करते हैं। प्रदेश सरकार अपने संसाधनों से समाजवादी पेंशन योजना संचालित कर रही है। 40 लाख परिवारों से शुरू की गई इस योजना में अब 45 लाख गरीब परिवारों को शामिल किया गया है। आने वाले समय में और भी परिवारों को इसके तहत लाया जाएगा। ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस जनता के लिए बहुत उपयोगी साबित हुई हैं। बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए मुफ्त इलाज, दवाई तथा निःशुल्क पैथोलाॅजी जांचें व एक्स-रे की सुविधा दी जा रही हैं। साथ ही, नये मेडिकल काॅलेजों की स्थापना की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह की सेवाएं और सुविधाएं प्रदेश की समाजवादी सरकार द्वारा ही मुहैया करायी जा रही हैं। देश की अन्य कोई राज्य सरकार इस तरह काम नहीं कर रही है।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार के विकास के कार्य भी उल्लेखनीय हैं। मेट्रो रेल आज बड़े शहरों की जरूरत है। राज्य में सबसे ज्यादा शहरों में मेट्रो रेल पर काम चल रहा है। देश के सबसे लम्बे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के निर्माण से शहरों के साथ-साथ गांव भी एक बड़े नेटर्वक से जुड़ जाएंगे, जिससे व्यापार बढ़ेगा तथा किसानों को भी लाभ होगा। इससे किसानों की पैदावार तेजी से मण्डियों तक पहुंचेगी।
श्री यादव ने कहा कि एक्सप्रेस-वे और मेट्रो के साथ ही, कामधेनु डेयरी योजना के तहत बड़े पैमाने पर डेरियां खोलकर दूध का उत्पादन भी बढ़ाया गया है। राज्य सरकार ने प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में सप्ताह में एक दिन बच्चों को दूध मुहैया कराने की व्यवस्था की है। संसाधनों के बढ़ने पर इसे सप्ताह में पांच बार भी किया जा सकता है। इससे दुग्ध उत्पादक किसानों को भी लाभ होगा। लखनऊ और मथुरा जनपदों में बच्चों को अक्षयपात्र फाउण्डेशन की मदद से ताजा भोजन मुहैया कराया जा रहा है। भविष्य में इस योजना को अन्य जनपदों में भी संचालित किया जायेगा। सरकार की उपलब्धियां बताते हुए मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद नौजवानों से इन्हें जनता के बीच ले जाने का आहवान किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि स्व0 जनेश्वर मिश्र से उनका बहुत निकट सम्बन्ध था। वे कहते थे कि सरकार की कथनी और करनी में भेद नहीं होना चाहिए। प्रदेश सरकार ने जनता से किये गये वादों को पूरा करके अच्छा काम किया है। विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय ने स्व0 जनेश्वर मिश्र को याद करते हुए कहा कि वे गरीब, पिछडे़ तथा सताये हुए लोगों के लिए आजीवन संघर्ष करते रहे। लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने स्व0 जनेश्वर मिश्र को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि छोटे लोहिया चलते-फिरते ज्ञानकोष थे, वे कहते थे कि गरीबों के आंसू पोछना ही सही समाजवाद है।
कार्यक्रम को राज्य सरकार के मंत्रिगण श्री अहमद हसन, श्री राजेन्द्र चैधरी, श्री अम्बिका चैधरी, श्री राम गोविन्द चैधरी, श्री ओम प्रकाश सिंह, श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति, श्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी, श्री दुर्गा प्रसाद यादव, श्री कैलाश यादव, श्री अरविन्द कुमार सिंह गोप तथा श्री विजय बहादुर पाल ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर अनेक जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

press-3

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments are closed.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in