Categorized | लखनऊ.

अपना मोबाईल नंबर कहीं भी देने से पहले आपको क्यों सोचना चाहिए

Posted on 17 March 2015 by admin

इस बार महिला दिवस परए एंटी.वायरस और कंटेन्ट सिक्योरिटी सॉल्युशन प्रदान करने वाले प्रमुख नाम ईस्कैन ने महिलाओं को अपना मोबाईल नंबर कहीं देने से पहले एक बार सोचने के लिए सावधान किया है।
इस डिजिटल युग मेंए हमारे पास बेहद चर्चित क्रॉस.मोबाईल मेसेजिंग प्लेटफॉर्म वाट्सएप मौजूद है जिसके पास 700 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। पूरी दुनिया में लोग इसके जरिये 3000 करोड़ संदेश रोजाना भेजते हैं। फेसबुक द्वारा इसके अधिग्रहण के बाद भी इस मोबाईल मेसेजिंग सेवा का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है और इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या ट्विटर के 28ण्4 करोड़ए इंस्टाग्राम के करीबन 30 करोड़ और खुद फेसबुक के कुल उपयोगकर्ताओं की संख्या से भी अधिक है। इस लोकप्रियता ने विभिन्न प्रचार गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया है जो मुख्य रूप से वाट्सएप उपयोगकर्ताओं को टार्गेट करते हैं। वाट्सएप बल्क मार्केटिंग सर्विस इस एप का इस्तेमाल करने वाले सैकड़ों हजारों यूजर्स को बड़ी संख्या में वाट्सएप टेक्स्टध्चित्र संदेश भेजने का वादा करती है। इस सर्विस को एक लोकप्रिय प्लेटफॉर्म माना जाता है जो उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे से संपर्क करने की सुविधा देती हैए इस बात को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक कंपनियां अपने टार्गेट ग्राहक वर्ग तक पहुंचने के लिए इस सेवा को चुनने लगी हैं। लेकिन यहां एक महत्वपूर्ण सवाल होना चाहिए कि दृ क्या वाट्सएप उपयोगकर्ताओं की जानकारी बेचता हैघ्

एक इंटरव्यू मेंए जैन कुमए जिन्होंने ब्रायन एक्टन के साथ मिलकर वाट्सएप की शुरुआत कीए ने बताया कि यह मेसेजिंग सेवा अपने उपयोगकर्ताओं की काफी कम जानकारी इकट्ठा करती है। यह मुफ्त एप उपयोगकर्ता का ईमेल पता नहीं पूछता और ना ही इसके लिए कोई वास्तविक साइन अप की जरूरत होती है। अन्य दूसरी चीजें जो वाट्सएप इकट्ठा नहीं करता हैः घर का पताए जीपीएस लोकेशनए आपकी पसंद और सर्च हिस्ट्री। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि वाट्सएप द्वारा कोई भी डाटा कभी भी जमा कर स्टोर नहीं किया गया और उपयोगकर्ता की जानकारी जमा कर स्टोर करने की उनकी कोई योजना भी नहीं है। वाट्सएप ने तो लाखों उपयोगकर्ताओं को भेजे जाने वाले संदेशों को इन्क्रिप्ट भी कर दिया है ताकि इन्हें हैक या फिर इनकी निगरानी ना हो सके। अगर खुद वाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं की जानकारी इकट्ठा नहीं कर रहा है दृ तो फिर ऐसी कंपनियों को मोबाईल नंबरों का डाटा बेस कहां से मिलता है जिसमें लाखों वाट्सएप उपयोगकर्ताओं के नंबर होते हैंघ्

चलिए उन मौकों को देखते हैं जब हम अपना नंबर देते हैंरू
ऽ हम जरूरत से अधिक अपना मोबाईल नंबर बांटते हैंरू
जब भी हम कोई फॉर्म भर रहे होते हैं तो हम सब में कई यहां अपना मोबाईल नंबर देने में नहीं हिचकिचाते दृ फिर चाहे यह कोई लकी ड्रॉ होए एक साइन अप फॉर्म होए कॉन्टेस्ट एंट्री होए वारंटी रजिस्ट्रेशन हो या फिर सोशल नेटवर्किंग प्रोफाईल के लिए हो। हममें से कई तो ईमेल के हस्ताक्षर में भी अपना नंबर देते हैं। ऐसी स्थितियों मेंए काफी हद तक संभव है कि हमारा मोबाईल नंबर किसी और के हाथ लग जाए।

ऽ हममें से अधिकतर कोई भी एप इन्सटॉल करते वक्त ष्उपयोग की शर्तेंष् ;ष्ज्मतउे व िन्ेमष्द्ध को स्वीकार यानि एक्सेप्ट कर लेते हैं
मोबाईल उपभोक्ता ष्उपयोग की शर्तेंष् ;ष्ज्मतउे व िन्ेमष्द्ध पढ़े या समझे बिना ही उन्हें स्वीकार कर लेते हैं। कुछ ऐप्स जैसे कि फ्लैशलाइट एप या लगभग सभी गेमिंग एप्स को उपयोगकर्ता के कॉल लॉग्स या कॉन्टेक्ट लिस्ट भी देखने की जरूरत नहीं होती। हालांकि हम इसके बारे में नहीं सोचते कि जब हम यह कहते हैं कि ष्हांए मुझे स्वीकार हैष् ;ष्ल्मेए प् ंबबमचजष्द्ध तो दरअसलए हम काफी जानकारियां प्रदान कर रहे हैं।

ऽ डेटिंग वेबसाइट्स पर मोबाईल नंबर देनारू
मोबाईल उपयोगकर्ता डेटिंग और रोमांस वेबसाइट्स पर साइन अप के दौरान आसानी से अपना मोबाईल नंबर दे देते हैं। कई बार तो हममें से कई भावनाओं में बहकर ऐसी साइट्स पर अन्य जानकारियां भी दे देते हैं।

ऽ सोशल मीडिया साइट्सरू
सोशल नेटवर्किंग साइट्स उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर और ईमेल पते दर्शाती हैं। यह एक अन्य जरिया है जिससे कंपनियों को आपका मोबाईल नंबर हासिल होता है। कुछ समय पहलेए फेसबुक ने यह स्वीकार किया है कि उसके सदस्यों के 60 लाख से अधिक फोन नंबर लगभग एक साल तक लीक होते रहे हैं। हालांकिए फेसबुक ने इसके लिए तकनीकि खराबी को दोष दे दिया।

ऽ प्रोडक्ट वारंटी कार्ड्सरू
जब कोई उपभोक्ता किसी नए प्रोडक्ट को खरीदने के लिए ऑनलाइन रजिस्टर करताध्करती हैए तो उसे अपना कॉन्टेक्ट नंबरए नामए पता और ईमेल दर्ज करना होता हैए जिसे बाद में मार्केटिंग कंपनियों और डाटा कलेक्शन ब्रोकर्स को बेचे जाने की संभावना होती है।

आपके मोबाईल नंबर के इस लीकेज को नियंत्रित करने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के लिए ईस्कैन कुछ सुझाव देता हैः

ऽ कभी भी अपना फोन नंबर बताने के लिए जल्दबाजी ना करें। एक बार खुद से पूछ लें कि क्या नंबर देना वाकई जरूरी है। हो सकता है कि सिर्फ आपके ईमेल एड्रेस से ही काम चल जाए।
ऽ किसी कॉन्टेस्ट या लकी ड्रॉ में रजिस्टर करते वक्त सावधान रहें। वहां दी गई जानकारी और कॉन्टेस्ट के नियमों को ध्यान से पढ़ें जिसमें आपको यह बताया गया होगा कि कॉन्टेस्ट आयोजक आपकी जानकारी दूसरी कंपनियों को बेचेंगे या नहीं।
ऽ वेबसाइट्स पर रजिस्टर करते वक्त सावधान रहें। एक बार खुद से पूछें कि क्या वेबसाइट रजिस्ट्रेशन के लिए वाकई फोन नंबर की जरूरत है।
ऽ अपने स्मार्टफोन पर कोई एप डाउनलोड करते वक्तए उस एप की प्राइवेसी पॉलिसी पढ़ें और एप को इंस्टॉल करने से पहले उसकी सही जानकारी हासिल करें। जैसा कि हमने पहले बताया कि कुछ एप्स जैसे फ्लैशलाइट एप को आपके कॉल लॉग्स और कॉन्टेक्ट लिस्ट देखने की कोई जरूरत नहीं होती।

जैसा की कहा जाता हैए हमारी सुरक्षा हमारे हाथ में ही है!
ईस्कैन की तरफ से सभी महिलाओं को हैप्पी वूमन्स डे

ईस्कैन के बारे मेंरू
ईस्कैनए डेस्कटॉपए स्मार्टफोन और सर्वर के लिए एंटी.वायरस और कंटेन्ट सिक्योरिटी सॉल्युशन प्रदान करने वाले प्रमुख ब्रांड्स में से एक हैए जिसे माइक्रोवर्ल्ड द्वारा विकसित किया व बेचा जाता है। इसमें नई व भविष्य की तकनीक मौजूद है जैसे एमण्वीण्एल टेक्नोलॉजीए डीण्आईण्आरण्सीण् टेक्नोलॉजीए एनण्आईण्एलण्पीण् टेक्नोलॉजीए और कुशल एंटी.वायरस ह्यूरिस्टिक एल्गोरिदम जो कि ना सिर्फ वर्तमान के खतरों से बचाव करते हैंए बल्कि नए विकसित होते खतरों के लिए भी पहले से सुरक्षा प्रदान करते हैं। ईस्कैन 24ग7 फ्री रिमोट सपोर्ट सुविधा प्रदान करता हैए जो कि सॉफ्टवेयर में ही शामिल होती है और ग्राहकों को सबसे कम समय में तेजी से मॉलवेयर संबंधी समस्याएं सुलझाने में मदद करती है। इसने कुछ सर्वाधिक प्रतिष्ठित जांच संस्थाओं से विभिन्न प्रमाणपत्र और पुरस्कार प्राप्त किए हैंए इनमें से प्रमुख हैं एण्वीण्.कंपेयरेटिव्सए वायरस बुलेटिनए एण्वीण्.टेस्टए आईण्सीण्एसण्एए और पीण्सीण्एसण्एल लैब्स। विभिन्न नई तकनीकों की शक्ति को एक साथ मिलाकर ईस्कैन डिजिटल उपकरणों और नेटवर्क को मल्टी.लेवल रियल.टाईम प्रोटेक्शन प्रदान करता है। अधिक जानकारी के लिएए वेबसाइट देखें ूूूण्मेबंदंअण्बवउण्

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in