Categorized | लखनऊ.

आज दिनांक 12 मार्च, 2015 को उ0प्र0 विधान सभा में प्रष्नकाल षुरू होने के पूर्व नेता, कांग्रेस विधान मण्डल दल, विधान सभा श्री प्रदीप माथुर,

Posted on 13 March 2015 by admin

आज दिनांक 12 मार्च, 2015 को उ0प्र0 विधान सभा में प्रष्नकाल षुरू होने के पूर्व नेता, कांग्रेस विधान मण्डल दल, विधान सभा श्री प्रदीप माथुर, श्री अनुग्रह नारायण सिंह एवं श्री बंषी सिंह पहाडि़या ने नियम-311 के अंतर्गत दी गयी सूचना जो कि कल कचहरी परिसर, इलाहाबाद में एक दरोगा द्वारा अधिवक्ता नवी अहमद की गोली मारकर हत्या किये जाने, उससे फैली अराजकता तथा प्रदेष की ध्वस्त कानून-व्यवस्था के संबंध में थी, को सुने जाने हेतु मा0 अध्यक्ष जी से अनुरोध किया।
अध्यक्ष द्वारा तत्काल न सुने जाने पर इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस के सभी विधायक वेल में आ गये और मामले की गंभीरता पर बोलते हुए सदन में प्रष्नकाल को स्थगित करते हुए चर्चा कि मांग करने लगे। उनकी मांग एवं षोर-षराबे के कारण सदन की कार्यवाही 02 बार स्थगित हुई। फिर बाद में पार्टी नेताओं की आपसी सहमति के आधार पर मा0 अध्यक्ष ने नियम-311 को नियम 56 में तब्दील कर दिया तथा प्रष्नकाल के बाद सुनने को कहा।
जब प्रष्नकाल के बाद षून्य प्रहर आरम्भ हुआ तो नेता, कांग्रेस विधान मण्डल दल श्री प्रदीप माथुर ने कल दिनांक 11 मार्च, 2015 को इलाहाबाद में हुई घटना का उल्लेख करते हुए प्रदेष पुलिस एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा कानून हाथ में लिये जाने को आड़े हाथों लिया तथा प्रदेष की कानून-व्यवस्था पर करारा प्रहार किया। उन्होंने कहा कि इस घटना में मारे गये अधिवक्ता को 10 लाख का मुआवजा पर्याप्त नहीं है, उसे और अधिक मुआवजा दिया जाय, प्रकरण की न्यायिक जाॅच कराई जाय तथा दोशी को जेल भिजवाया जाय। श्री माथुर ने व्यवस्था का प्रष्न उठाते हुए कहा कि विधान सभा अध्यक्ष से कहा कि पूरे उ0प्र0 में आज उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के आह्वाहन पर रेल रोकने, हाई-वेज जाम करने का कार्यक्रम चलाया गया जो कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह को सी0बी0आई0 कोर्ट द्वारा सम्मन जारी किये जाने के विरोध में, केन्द्र सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण अध्यादेष पारित करने के विरोध में, उत्तर प्रदेष की कानून-व्यवस्था के संदर्भ में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा षांतिपूर्ण ढ़ंग से किये जा रहे धरने ओर रेल रोके जाने पर मथुरा, इलाहाबाद, कौषाम्बी, कानपुर, बुलन्दषहर, हरदोई, मेरठ, बिजनौर, पीलीभीत, झांसी, इटावा, अलीगढ़, प्रतापगढ़, एटा, हाथरस, रायबरेली, अमेठी, फैजाबाद आदि जनपदों में पुलिस द्वारा बर्बरतापूर्वक लाठी चार्ज किया गया तथा नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किये जाने के संदर्भ में मा0 अध्यक्ष का ध्यान आकृश्ट कराया तथा मा0 अध्यक्ष से कहा कि उ0प्र0 में इस तरह के लाठी चार्ज को तत्काल रोका जाय। पुलिस लाठीचार्ज करके अराजकता फैला रही है तथा लोकतंत्रात्मक प्रक्रिया को बलपूर्वक रोका जा रहा है।
मा0 अध्यक्ष द्वारा उक्त प्रकरण का संज्ञान न लिये जाने पर कांग्रेस के सभी विधायकों ने विधान सभा से पुलिस के उक्त अलोकतांत्रिक कार्यवाही के विरुद्ध नारे लगाते हुए सदन का बहिर्गमन कर गये। बाद में सभी कांग्रेसी सदस्य अध्यक्ष गैलरी में केन्द्र सरकार के भूमि अधिग्रहण संषोधन अध्यादेष लाने के विरोध में तथा पूर्व प्रधानमंत्री डा0 मनमोहन सिंह को सी0बी0आई0 कोर्ट द्वारा सम्मन जारी किये जाने के विरोध में तथा प्रदेष की स0पा0 सरकार में ध्वस्त कानून-व्यवस्था के बारे में नारे लगाये तथा धरना दिया।
अंत में श्री प्रदीप माथुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ‘सदन से सड़क तक’ इन मुद्दों को उठायेगी तथा इसका हरस्तर पर विरोध करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in