Categorized | लखनऊ.

अबु धाबी टूरिज्म 3-सिटी ट्रैवेल ट्रेड वर्क शॉप ने प्रमुख भारतीय आउटबाउंड गेटवे को लक्ष्य किया

Posted on 05 February 2015 by admin

भारतीय पर्यटकों के बीच अबुधाबी की लोकप्रियता बढ़ रही है। इसे एक बहुआयामी, अनजाना और आकर्षक डेस्टिनेशन माना जा रहा है। भारत पर उच्च फोकस और तवज्जो को जारी रखते हुए अबु धाबी उच्च स्तर की दिलचस्पी पैदा कर रहा है तथा इसे यहां एक बहुआयामी, अनजाना और आकर्षक डेस्टिनेशन माना जा रहा है। भारत को अबुधाबी के होटलों के लिए अग्रणी स्रोत बाजार समझा जा रहा है।   ऐसे में अबु धाबी टूरिज्म एंड कल्चर अथॉरिटी (टीसीए अबु धाबी) तीन भारतीय गेटवे पर ट्रैवेल ट्रेड वर्क शॉप का आयोजन कर रहा है।
कार्यशाला की शुरुआत चंडीगढ़ में दो फरवरी को हुई और यह 4 को लखनऊ पहुंचेगा तथा 6 को कोलकाता  में संपन्न हो जाएगा। ये प्रमुख गेटवे हैं जो डेस्टिनेशन अबुधाबी के लिए उच्च संभावना वाला क्षेत्रीय बाजार भी है।
टीसीए अबुधाबी में निदेशक, प्रमोशंस एंड ओवरसीज मार्केट मुबारक अल नुऐमी ने कहा, “अबू धाबी के होटलों ने भारतीय बाजार से दो अंकों में विकास हासिल किया है और लगातार दो साल से हो रहा है कि यह अमीरात का सबसे बड़ा विदेशी श्रोत बाजार है।
उन्होंने आगे कहा, “जैसे-जैसे बाजार परिपक्व हो रहा है हम अब इसकी विकास संभावनाओं पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। भारतीय पर्यटकों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाले उत्पाद तैयार कर रहे हैं। चंडीगढ़, लखनऊ और कोलकाता में हमारी गतिविधियां अबु धाबी डेस्टिनेशन उत्पादों के विविधतापूर्ण मेल पेश करेंगी। अपने पार्टनर्स को अपने प्रोफाइल का विस्तार करने देंगे। ताकि 2015 में अमीरात आने भारतीय पर्यटकों की संख्या में और वृद्धि हो।”
2014 में अबू धाबी के होटलों में ठहरने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या 231702 थी। पिछले साल की तुलना में इसमें 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इनलोगों ने यहां 850443 नाइट्स का उपयोग किया। यह साल के मुकाबले साल आधार पर 23 प्रतिशत की वृद्धि है। यहां आने वाले पर्यटक औसतन 3ण्67 रात रुके।

भारतीय बाजार के प्रति अबू धाबी की प्रतिबद्धता दोहराते हुए टीसीए, अबु धाबी में भारत के कंट्री मैनेजर  ने कहा, “उच्च स्तर के भारतीय पर्यटकों के लिए अबुधाबी तेजी से नया हॉट स्पॉट बनता जा रहा है तथा अभी जब हम अपनी मार्केटिंग और प्रोमोशनल गतिविधियों को जारी रखे हुए हैं तो भारतीय बाजार से मिलने वाली प्रतिक्रिया उत्साहवर्धक रही है। उभरती कार्यशाला निरंतर चलने वाली हमारी पहल पर जोर डालती है और यह सभी स्टेकधारकों के बीच पूरे देश में चल रहा है। मिल रही प्रतिक्रिया उत्साहवर्धक रही है। भविष्य में होने वाली कार्यशालाएं और हमारी नियमित रूप से की जाने वाली पहल देश भर में सभी स्टेकधारकों के बीच की जा रही है।
भारतीय बाजार के लिए अबू धाबी पहले के मुकाबले करीब है और यहां पहुंचने के लिए कई तरह की उड़ान के साथ-साथ खासतौर से तैयार किए जाने वाले पैकेज हैं। इत्तिहाद एयरवेज अपने पार्टनर के साथ रूट का विस्तार कर रहा है और देश भर में प्रथम व दूसरे दर्जे के शहरों के लिए है।
इस समय इत्तेहाद एयरवेज भारत में 11 जगहों से अबु धाबी के लिए हर सप्ताह 120 उड़ानों का परिचालन करता है। इस महीने पूर्वी भारत के गेटवे कोलकाता से दैनिक सेवा शुरू करने की योजना हैं। एक इक्विटी पार्टनर के जरिए जेट एयरवेज की पहुंच देश भर में है और यह सीवनहीन कनेक्टिविटी मुहैया कराएगा। 2015 की दूसरी तुमाही से देश के 14 शहरों से सप्ताह में इसकी 250 उड़ान हो जाएंगी।
भारतीय बाजार के लिए इसके पास आकर्षणों की बढ़ती रेंज है और डेस्टीनेशन अबुधाबी के तहत इनमें रहने व मनोरंजन आधारित गतिविधियो की विस्तृत रेंज से वाकिफ कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in