Categorized | लखनऊ.

नाबार्ड द्वारा उत्तर प्रदेश में वर्ष 2015.16 के लिए रुण्1ण्43 लाख करोड़ के ऋण प्रवाह का आकलन

Posted on 20 December 2014 by admin

राष्ट्री य कृषि और ग्रामीण विकास बैंक ;नाबार्डद्ध द्वारा जारी किए गए स्टेट फोकस पेपर में उत्तर प्रदेश के लिए रुण्1ए43ए406 करोड़ की कुल ऋण सम्भाव्यता का आकलन किया गया है जो कि विगत वर्ष के आकलन से 18ः अधिक है। इसमें से कृषि क्षेत्र के लिए रुण् 1ए04ए056 करोड़ए एमएसएमई के लिए रुण्18ए512 करोड़ और शिक्षाए ग्रामीण आवासए यातायात इत्या्दि के लिए रुण् 20ए 837 करोड़ का आकलन किया गया है।
श्री आलोक रंजनए मुख्यष सचिवए उत्तयर प्रदेश ने 19 दिसंबर 2014 को राज्या ॠण संगोष्ठीए का उद्घाटन कर श्स्टेट फोकस पेपर 2015.16श् का अनावरण किया। श्री आलोक रंजन ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि नाबार्ड ने इस वर्ष के स्टे1ट फोकस पेपर में श्कृषि एवं सम्ब्न्धित क्षेत्र में पूंजी निर्माण हेतु गतिशीलताश् पर विशेष बल दिया है । उन्होटनें राज्य के कृषि क्षेत्र में पूँजी निर्माण में गतिशीलता हेतु सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों द्वारा सावधि निवेश को बढ़ावा देने के महत्व् पर प्रकाश डाला। साथ हीए सरकार की विभिन्नव नीतियों एवं कार्यक्रमों को परिणामोन्मुाख बनाने की आवश्यपकता बताई। उन्होतनें राज्यन सरकार की विभिन्नय नीतियों जैसे कृषिए बागवानी एवं खाद्य प्रसंस्कारणए आलू और बायो.ऊर्जा व नवीकरणीय ऊर्जा के अंतर्गत अनेक नवीन पहलों को भी उजागर किया जिसमें बैंकिंग क्षेत्र से ॠण सहायता की आवश्यबकता है।  कृषि एवं सम्ब्न्धित क्षेत्रों के लिए बैंक ॠण को आसान बनाकर युवा पीढ़ी को कृषि से जुड़े उद्यम अपनाने को बढ़ावा देने की आवश्य कता पर बल दिया।
श्री के के गुप्तायए मुख्य् महाप्रबंधकए नाबार्ड ने संगोष्ठीद के थीम पर अपने प्रजेंटेशन में कृषि एवं सम्ब न्धित क्षेत्र पर विशेष बल देते हुए राज्यृ के आर्थिक विकास हेतु पूँजी निर्माण के महत्वे पर जोर दिया। उन्हो नें कृषि एवं सम्बिन्धित क्षेत्र में पूँजी निर्माण हेतु बैंको एवं अन्यि हितधारको के लिए प्रभावी कार्यबिंदुओं को भी रेखांकित किया। ग्रामीण क्षेत्र में  ॠण प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए राज्य् सरकार से अधिक से अधिक सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया एवं राज्य  के वार्षिक बजट में उचित आवंटन के माध्यअम से राज्यप की विकास योजना एवं बैंकों की ॠण योजना के समन्वकयन का भी आह्ववान किया। संगोष्ठीक में प्रस्तु त किया गया संभाव्यवता आकलन राज्ये की वार्षिक ॠण योजना के लिए आधार का काम करेगा।
आयोजित किये गए राज्य ऋण संगोष्ठी‍ में राज्य सरकार के विभिन्न  विभागों के प्रमुख सचिवए वरिष्ठ  पदाधिकारियोंए बैंकर्सए भारतीय रिजर्व बैंकए सिडबीए नाबार्ड के वरिष्ठ अधिकारियोंए कृषि विश्वविद्यालयों व अनुसंधान संस्थारनए प्रगतिशील किसानए गैर सरकारी संस्थााओं  के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस दौरान कृषि एवं सम्ब न्धित क्षेत्र में पूँजी निर्माण के विभिन्नग पहलुओं पर गहन चर्चा के उपरांत राज्य  में कृषि के उत्पािदन एवं उत्पासदकता की बढ़ोत्त‍री हेतु उचित कार्यबिंदु तय किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in