आने वाले समय में राजनगर एक्सटेंशन होगा रियल एस्टेट के लिए पसंदीदा गंतव्य

Posted on 20 December 2014 by admin

कुछ साल पहले तक एनसीआर के उपनगरीय इलाकों को भावी रियल एस्टेट गंतव्य माना जा रहा था, आज इन स्थानों पर सम्पत्ति की कीमतें आसमान छू रहीं हैं कि मध्यम वर्गीय आबादी के लिए इन स्थानों पर अपना घर खरीदना पहुंच से बाहर हो गया है। लेकिन उम्मीद पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है, क्योंकि आज भी राष्ट्रीय राजधानी के आस-पास कुछ ऐसे इलाके हैं जहां किफायती दरों पर सम्पत्तियां उपलब्ध हैं, और सबसे बड़ी बात यह है कि इनमें गुणवत्ता के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं किया गया है। के डब्ल्यू सृष्टि ऐसा ही एक गंतव्य है जिसे घर के खरीददारों के द्वारा बेहद पसंद किया जा रहा हैं
यह परियोजना गाजि़याबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 58 पर स्थित राज नगर एक्सटेंशन में है। किफ़ायती दरों पर उपलब्धता तथा दिल्ली, नोएडा एवं गाजि़याबाद के अन्य शहरों के साथ बेहतर कनेक्टिविटी के चलते यहाँ घरों की मांग तेज़ी से बढ़ रही है। जहां कई अन्य डेवलपर्स इस स्थान पर अपनी परियोजनाएं पेश कर रहे हैं, वहीं गाजि़याबाद का के डब्ल्यू ग्रुप भी के डब्ल्यू सृष्टि का निर्माण कर रहा है। यह परियोजना किफ़ायती होने के साथ-साथ अपने उपभोक्ताओं को आधुनिक जीवनशैली भी उपलब्ध कराती है।
राज नगर एक्सटेंशन की बढ़ती लोकप्रियता के पीछे मुख्य कारण है इसकी उचित कीमतें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कीमतें आज भी अपने अधिकतम स्तर से बेहद कम है। इसके अलावा कनेक्टिविटी एवं गुणवत्ता के चलते राज नगर एक्सटेंशन तेज़ी से विकसित हो रहा है। हालांकि पिछले दो सालों के दौरान इस लोकेशन की सम्पत्ति की कीमतों में 80 फीसदी उछाल आया है।
इन सम्भावनाओं के मद्देनज़र रियल एस्टेट डेवलपर्स इस बेहतरीन लोकेशन पर रिहायशी रियल एस्टेट परियोजनाओं का लाॅन्च कर रहें हैं, जो न केवल किफ़ायती हैं बल्कि बेहद अत्याधुनिक भी हैं। इसके अलावा आस पास की हरियाली राज नगर एक्सटेंशन की एक खासियत है। ‘हिंडन’ नदी के किनारे तकरीबन 500 एकड़ क्षेत्रफल को गाजि़याबाद विकास प्राधिकरण के द्वारा ग्रीन बेल्ट घोषित किया गया है। साथ ही प्राधिकरण ने इस ग्रीन बेल्ट में किसी भी तरह की विनिर्माण गतिविधियों को प्रतिबंधित किया है। के डब्ल्यू ग्रुप के निदेशक पंकज कुमार जैन के अनुसार, ‘‘हालांकि क्षेत्र का विकास महत्वपूर्ण है, लेकिन आस-पास के लोगों को स्वस्थ वातावरण उपलब्ध कराना भी उतना ही ज़रूरी है।’’
इसी बीच, राज नगर एक्सटेंशन प्रस्तावित मेट्रो लिंक के द्वारा दिल्ली के साथ कनेक्टिविटी तथा प्रस्तावित एक्सप्रेसवे के द्वारा नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के साथ कनेक्टिविटी के अलावा प्रदूषण रहित पर्यावरण भी उपलब्ध कराता है।
सड़क एवं मेट्रो सुविधाओं की बात करें तो हाल ही में गाजि़याबाद विकास प्राधिकरण ने राज नगर एक्सटेंशन को यूपी गेट से चार लेन के 18 किलोमीटर लम्बे राजमार्ग के माध्यम से कनेक्ट करने की योजना की घोषणा की है। इसके अलावा मेरठ रोड तिराहा पर नए बस स्टैण्ड पर प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन का निर्माण भी मेट्रो फेज़ प्प्प् के तहत किया जाएगा। प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन इस स्थान से 8 किलोमीटर की दूरी पर है और इसके पूरे होने पर यह अर्थला, राजेन्द्र नगर, राज बाग, शहीद नगर एवं दिलशाद गार्डन से होते हुए सीधे कश्मीरी गेट के साथ जुड़ जाएगा।
इस प्रकार जहां एक ओर यह लोकेशन सुनियोजित एवं प्रदूषण रहित है वहीं प्रस्तावित मेट्रो लिंक एवं प्रस्तावित एक्सप्रेसवे के चलते शानदार कनेक्टिविटी भी उपलब्ध कराएगी।
राज नगर एक्सटेंशन पहले से ही नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं दिल्ली से भली प्रकार से जुड़ा है। वैशाली दिल्ली मेट्रो स्टेशन इससे 15 किलोमीटर की दूरी पर है और महज़ तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित आईएसबीटी से बड़ी संख्या में इन्टरसिटी बसें होकर गुज़रती हैं

बेहतर कनेक्टिविटी एवं किफ़ायती दरों के चलते राज नगर एक्सटेंशन एक ऐसे स्थान के रूप में विकसित हो रहा है जहाँ हाउसिंग काॅम्पलेक्स एवं मेगा टाउनशिप्स का निर्माण पूरे ज़ोरों-शोरों पर है।
आस पास के अन्य गंतव्यों के विपरीत सभी मूल सुविधाएं भी यहां उपलब्ध हैं। दिल्ली और एनसीआर से यहाँ पहुंचना बेहद आसान है, ऐसे में नौकरी करने वाले लोगों के लिए यह पसंदीदा गंतव्य बनता जा रहा है। यहां रहने वाले लोग मोदी नगर, मुरादनगर, मेरठ और दिल्ली एनसीआर में रोज़ाना काम करने जाते हैं।
साथ ही चूंकि दिल्ली एनसीआर के अन्य स्थानों पर रिएल्टी की कीमतें तेज़ी से बढ़ रही हैं, राज नगर एक्सटेंशन अपनी उचित कीमतों के चलते घर के खरीददारों को आकर्षित कर रहा है।
कुछ साल पहले तक राज नगर एक्सटेंशन इतना लोकप्रिय गंतव्य नहीं था, लेकिन पिछले दो-तीन सालों के दौरान ज़बरदस्त विकास के चलते यह रिहायशी, काॅमर्शियल एवं रीटेल की दृष्टि से एक बेहतरीन लोकेशन के रूप में उभरा है और वर्तमान में यहाँ रियल एस्टेट के विकास की पर्याप्त सम्भावनाएं है।
‘‘इसके विकास की तेज़़ गति को देखते हुए हमें उम्मीद है कि जल्द ही राज नगर एक्सटेंशन की तुलना एनसीआर के अन्य क्षेत्रों के साथ की जाएगी, फिर चाहे कनेक्टिविटी की बात करें, कीमतों की या लाईफस्टाईल की।’’ जैन ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in