Categorized | लखनऊ.

राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान 25 सितम्बर से 23 अक्टूबर तक अभियान के दौरान 26 सितम्बर 02 अक्टूबर तक मानाया जायेगा स्वच्छ सप्ताह -कैलाश यादव

Posted on 22 September 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्मल भारत अभियान के तहत 25 सितम्बर से 23 अक्टूबर 2014 तक ‘‘राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान’’ चलाये जाने का निर्णय लिया है। राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के दौरान ही प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक ‘‘स्वच्छ पंचायत सप्ताह’’ का भी आयोजन किया जायेगा।
यह जानकारी पंचायतीराज मंत्री श्री कैलाश यादव ने दी है। उन्हांेने बताया कि निर्मल भारत अभियान के तहत पूरे प्रदेश में आगामी 25 सितम्बर से राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा जो 23 अक्टूबर 2014 तक चलेगा। उन्हांेने बताया कि अभियान के दौरान शौचालय निर्माण व उसके उपयोग की आवश्यकता, सुरक्षित स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक करना, पेयजल का सुरक्षित रख-रखाव तथा उसका उपयोग, बच्चों के मल का सुरक्षित निपटान, स्कूलों में पर्याप्त स्वच्छता सुविधा व बालिकाओं के लिए अलग से शौचालय का निर्माण, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन तथा गांव की साफ-सफाई आदि बिन्दुओं पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वचछता अभियान के अन्तर्गत दिनांक 24 सितम्बर को राज्य स्तर पर एक दिवसीय एडवोकेसी कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा। जिसमें विभिन्न सहयोगी विभागों, संस्थाओं आदि की भूमिका को स्पष्ट किया जायेगा। 25 सितम्बर को होर्डिंग, पोस्टर, प्रिंट/इलेक्ट्रानिक मीडिया तथा मोबाइल के माध्यम से बल्क वायस एस0एम0एस0 द्वारा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जायेगा।
श्री यादव ने बताया कि 25 सितम्बर 2014 को प्रदेश के सभी जनपदों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संबंधित विभागों एवं संस्थाओं के साथ बैठक करके जनपद स्तरीय आई0ई0सी0 गतिविधियों का एक्शन प्लान तैयार कर कार्यवाही की जायेगी। अभियान के तहत सभी रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, अस्पताल, मुख्य चैराहों एवं जिला पंचायत कार्यालयों पर स्वच्छता से संबंधित होर्डिंग व पोस्टर का प्रदर्शन किया जायेगा। जनपद मुख्यालय पर स्थित विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, इण्टरमीडिएट विद्यालय के छात्रों, तथा एन0एस0एस0, एन0सी0सी0, नेहरू युवा केन्द्र संगठन आदि के प्रतिनिधियों को जागरूक करने हेतु दो कार्यशाला का  आयोजन  03 अक्टूबर  से  15 अक्टूबर  के  बीच किया जायेगा। उन्होंने

बताया कि  निर्मल  भारत अभियान के तहत चलने वाले राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के दौरान ही प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों में 26 से 02 अक्टूबर 2014 तक ‘‘स्वच्छ पंचायत सप्ताह’’ का भी आयोजन किया जायेगा जो राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान का एक हिस्सा होगा।
पंचायतीराज मंत्री  ने बताया कि इस प्रकार राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के तहत प्रदेश के सभी विकास खण्डों एवं ग्राम पंचायतों में बैठक कर अभियान को सफल बनाने हेतु रणनीति तैयार की जायेगी। विकास खण्ड स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी/सहायक विकास अधिकारी पंचायत तथा ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम प्रधान कार्यक्रम के प्रभारी होंगे। उन्होंने बताया कि 27 सितम्बर को ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित सभी परिवार अपने पशुओं के बाड़ों/परिसर की साफ-सफाई करेंगे, 28 को ग्राम पंचायत क्षेत्र की सम्पर्क मार्गों एवं बाजारों में, 29 सितम्बर को गांव की सार्वजनिक स्थलांे- पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केन्द्र, विद्यालय, चिकित्सालय, सार्वजनिक शौचालय, 30 सितम्बर को सभी जल स्रोतों, तालाबों, हैण्डपम्प, कूप तथा 01 अक्टूबर को ग्राम पंचायत क्षेत्र की सभी नालियेां, नालों की सफाई का कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 02 अक्टूबर 2014 को सभी ग्रामसभा की विशेष बैठक आयोजित की जायेगी, जिसमें अच्छे कार्य करने वाले स्वयंसेवी, पंचायत सदस्य एवं शासकीय कर्मियों को सम्मानित किया जायेगा साथ ही एक निश्चित अवधि में पंचायत को स्वच्छ ग्राम बनाने का एक प्रस्ताव भी पारित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 5 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक प्रत्येक लाभार्थी के घर जाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ ही जिन घरों में शौचालय नहीं बने हैं उन्हंे शौचालय बनवाने तथा उसका उपयोग करने हेतु प्रेरित किया जायेगा। अभियान को सफल बनाने के  लिए सभी ग्राम पंचायतों में नुक्कड नाटक, होर्डिंग, पोस्टर, दीवार लेखन, डाक्यूमेन्टरी, फिल्म शो, स्वच्छता मेला/रैली का आयोजन किया जायेगा। धार्मिक स्थलों एवं धर्म गुरूओं के माध्यम से भी गांव में स्वच्छता बरकरार रखने हेतु अपील कराई जायेगी। उनहोंने बताया कि इस आशय का आदेश सभी जिलाधिकारियों एवं मण्डलायुक्तों को भेज दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in