Categorized | लखनऊ.

सी.एम.एस. में एस्ट्रो-टर्फ स्पोर्ट फील्ड का हुआ उद्घाटन एस्ट्रो-टर्फ की सुविधा से छात्र अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं हेतु तैयार हो सकेंगे — प्रख्यात फुटबाल खिलाड़ी, पद्मश्री एवं अर्जुन अवार्डी बाइचुंग भूटिया

Posted on 11 September 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा नवनिर्मित एस्ट्रो-टर्फ स्पोर्ट फील्ड का भव्य उद्घाटन आज प्रख्यात फुटबाल खिलाड़ी एवं भारतीय फुटबाॅल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया के हाथों सम्पन्न हुआ। शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की अनूठी छटा एवं छात्रों व शिक्षकों की खचाखच भीड़ से घिरे बाइचुंग भूटिया द्वारा सम्पन्न उद्घाटन समारोह का दृश्य देखने लायक था। पद्मश्री एवं अर्जुन अवार्डी बाइचुंग भूटिया के विद्यालय आगमन का उल्लास छात्रों के चेहरे पर सहज ही देखा जा सकता था तथापि सभी छात्र श्री भूटिया से मिलने, उनसे हाथ मिलाने एवं बातचीत करने को उत्सुक दिखे। इससे पहले, सी.एम.एस. के विशेष आमन्त्रण पर पधारे पद्मश्री एवं अर्जुन अवार्डी श्री बाइचुंग भूटिया ने अपरान्हः 1.30 बजे सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के नवनिर्मित एस्ट्रो-टर्फ स्पोर्ट फील्ड का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री भूटिया ने एस्ट्रो-टर्फ स्पोर्ट फील्ड का बारीकी से मुआयना किया एवं छात्रों से मिले व बातचीत की। विदित हो कि बाइचुंग भूटिया भारतीय फुटबाल जगत के स्तम्भ माने जाते हैं, जो लगातार 16 वर्षों तक भारतीय फुटबाल टीम के सफलतम खिलाडि़यों में शामिल रहे एवं देश में फुटबाल को लोकप्रिय बनाने में उनका काफी योगदान रहा है। श्री भूटिया पद्मश्री एवं अर्जुन अवार्ड से सम्मानित हो चुके हैं।
उद्घाटन समारोह का शुभारम्भ सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के छात्रों द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना गीत से हुआ, जिसके माध्यम से विश्व एकता व विश्व शान्ति का संदेश सारी दुनिया में प्रवाहित हुआ। इसके साथ ही,  पद्मश्री एवं अर्जुन अवार्डी बाइचुंग भूटिया के सम्मान में छात्रों द्वारा प्रस्तुत ‘स्वागत गीत’ ने भी सभी का मन मोह लिया। इस अवसर पर विद्यालय के खेल कैप्टन द्वारा प्रस्तुत ‘स्पोर्ट्स प्लेज’ की प्रस्तुति काफी प्रभावशाली रही जबकि  विभिन्नता में एकता का संदेश देते तीन रंगों के गुब्बारों का दृश्य भी देखने लायक था। इस अवसर पर सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के छात्र-खिलाडि़यों ने नवनिर्मित एस्ट्रो-टर्फ स्पोर्ट फील्ड पर फुटबाल मैच (सेवन ए साइड) खेला, जिसमें श्री भूटिया ने विशेष रुचि दिखाई।
इसके उपरान्त श्री भूटिया सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) के लिए रवाना हुए, जहाँ उन्होंने सी.एम.एस. के एक और नवनिर्मित एस्ट्रो-टर्फ स्पोर्ट फील्ड का उद्घाटन किया। यहाँ पर भी सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) के छात्र-खिलाडि़यों ने नवनिर्मित एस्ट्रो-टर्फ स्पोर्ट फील्ड पर फुटबाल मैच (सेवन ए साइड) खेला और श्री भूटिया के समक्ष अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया। दरअसल, दोनों ही स्थानों पर श्री भूटिया के स्वागत के लिए छात्रों, शिक्षकों व अन्य खेल प्रेमियों की खचाखच भीड़ उपस्थित थी और श्री भूटिया ने भी छात्रों को निराश नहीं किया और दिल खोलकर सभी से मिले व बातचीत की।
सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) के एस्ट्रो-टर्फ स्पोर्ट फील्ड का उद्घाटन करने के उपरान्त
श्री भूटिया एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से रूबरू हुए और दिल खोलकर अपने विचार रहे। इस अवसर पर श्री भूटिया ने सी.एम.एस. की मेहमान नवाजी की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल अपने छात्रों को पढ़ाई-लिखाई के साथ ही खेलकूद में अग्रणी बनाने हेतु प्रयासरत है, इसकी मुझे प्रसन्नता है और इसके लिए मैं डा. जगदीश गाँधी को हार्दिक बधाई देता हूँ। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि एस्ट्रो-टर्फ की सुविधा मिलने पर छात्रों की खेल प्रतिभा और निखरेगी एवं वे अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं हेतु तैयार हो सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि मेरा अभिभावकों व शिक्षकों से यही कहना है कि यदि बच्चें में खेल के प्रति विशेष प्रतिभा हो तो उसे रोके-टोंके नहीं अपितु और आगे बढ़ने की प्रेरणा दें।
प्रेस कान्फ्रेन्स में उपस्थित सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि श्री भूटिया जैसे महान खिलाड़ी का सी.एम.एस. में आगमन हमारे लिए सौभाग्य का विषय है। श्री भूटिया के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित करते हुए डा. गाँधी ने कहा कि पद्मश्री एवं अर्जुन अवार्डी बाइचुंग भूटिया का सी.एम.एस. आगमन विद्यालय के उदीयमान खिलाडि़यों में नये उत्साह का संचार करेगा ही, साथ ही लखनऊ के अन्य युवा खिलाडि़यों के लिए भी प्रेरणास्रोत साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रेम व सौहार्द का वातावरण तैयार करने में खेलों की अहम भूमिका है क्योंकि इससे किशारों व युवाओं में  सहयोग व आपसी सद्भाव की भावना का विकास होता है। डा. गाँधी ने कहा कि हमारा मानना है कि विभिन्न संस्कृतियों, वेशभूषा व भाषा के बावजूद खेलों की अपनी ही एक भाषा होती है जिसे सभी विश्ववासी समझते हैं। अतः खेलों से ही विश्व में एकता स्थापित की जा सकती है।
सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या सुश्री मंजीत बत्रा ने इस अवसर पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सी.एम.एस. के अनेकों मेधावी छात्रों ने शैक्षिक क्षेत्र के अलावा खेलों में भी प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है और सी.एम.एस. भी अपने छात्रों की खेल प्रतिभा को निखारने-संवारने हेतु संकल्पित है। इसी कड़ी में विद्यालय के दो कैम्पसों में एस्ट्रो-टर्फ स्पोर्ट फील्ड का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा भी सी.एम.एस. अपने छात्रों को विभिन्न खेल स्पर्धाओं हेतु विश्व स्तरीय आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है, जिसमें स्वीमिंग पूल, सुविधा सम्पन्न मैदान एवं सर्वश्रेष्ठ खेल प्रशिक्षक शामिल हैं। सुश्री बत्रा ने आगे कहा कि आज के युग में बच्चों को ‘गुड’ और ‘स्मार्ट’ बनाना जरूरी है, अतः पढ़ाई और खेलकूद दोनो ही छात्रों के पूर्ण विकास के लिए आवश्यक है। इसी प्रकार छात्रों के बौद्धिक विकास के लिए शारीरिक विकास का होना अति आवश्यक है और यह खेलों द्वारा ही सम्भव है।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने कहा कि सी.एम.एस. की लालसा है कि विद्यालय के छात्र शैक्षिक क्षेत्र में नाम रोशन करने के साथ ही खेल के क्षेत्र में भी अपनी धमक विश्वस्तर पर पहुंचाए, इसीलिए सी.एम.एस. अपने छात्रों को विभिन्न खेल स्पर्धाओं हेतु विश्व स्तरीय आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। श्री शर्मा ने कहा कि छात्रों की खेल प्रतिभा को निखारने हेतु सी.एम.एस. द्वारा विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं जिनमें अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट ‘काॅनकार्ड’, अन्तर्राष्ट्रीय खेल ओलम्पियाड ‘एक्सपो’ एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल क्रिकेट प्रीमियर लीग ‘आई.एस.सी.पी.एल.’ प्रमुख हैं। इन अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के माध्यम से देश-विदेश के खिलाडि़यों से प्रतिस्पर्धा कर सी.एम.एस. छात्रों को अपनी प्रतिभा निखारने का अभूतपूर्व अवसर प्राप्त होता है। इन्हीं प्रयासों के तहत अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं की सर्वश्रेष्ठ तैयारी कराने के लिए ही सिटी मोन्टेसरी स्कूल के गोमती नगर, प्रथम कैम्पस एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (यू.पी.आई.एस.) कैम्पस में एस्ट्रो-टर्फ स्पोर्ट फील्ड का निर्माण कराया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in