Categorized | आगरा

सेक्टर मजिस्ट्रेट सभी बूथों पर मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करायें - डी0एम0

Posted on 07 April 2014 by admin

लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2014 के अंतर्गत आगरा जनपद में आगामी 24 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी है कि जनपद के समस्त मतदान बूथों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाएं संबंधित विभागों से समन्वय कर अविलम्ब पूर्ण कराना सुनिश्चित करें और यदि किसी मतदान केन्द्र पर कोई बूथ भवन के प्रथम तल पर है और भूतल पर कमरे उपलब्ध हैं तो उन बूथों को भी भूतल पर ही शिफ्ट कराना सुनिश्चित करें ताकि जन सामान्य को मतदान करने में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो सके।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट मनीषा त्रिघाटिया ने कलक्ट्रेट सभागार में विधान सभा क्षेत्र वार नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रट को लोक सभा सामान्य निर्वाचन को  शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने हेतु तथा प्रत्येक मतदान बूथ पर मूलभूत आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि इस कार्य में किसी विद्यालय के प्रधानाचार्य/प्रबंधक द्वारा नकारात्मक रवैया अपनाया जायेगा तो ऐसे प्रधानाचार्य/प्रबंधकों के विरूद्ध भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशांे के अंतर्गत दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि मूलभूत आवश्यक सुविधाओं के अंतर्गत बिजली, पानी तथा शौचालय की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। विधान सभा क्षेत्र वार नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा बूथ वार कमियों को बताया गया जिसमें से अधिकतर कमियां बेसिक शिक्षा विभाग से संबंधित होने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी से नाराजगी प्रकट करते हुए रेम्प, फर्नीचार, शौचालय की समस्या निस्तारण के लिए दो दिन में पूर्ण कराने के कड़े निर्देश दिये।
उन्होंने सभी विद्यालय/मतदान बूथों पर वि़द्यालय/मतदेय स्थल का नाम, बूथ संख्या, वार्ड संख्या, बीएलओ का नाम तथा फोन नम्बर अनिवार्य रूप से पेन्ट/अंकित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जिन विद्यालयों में विद्युत कनैक्शन नहीं है उनकी सूची टोरन्ट पावर को उपलब्ध करायें जिससे कि समय से विद्युत कनेक्शन सुनिश्चित कराया जा सके।
उन्होंने अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि नगर के सभी मतदेय स्थलों पर सफाई अभियान चलाकर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करायें तथा मतदान के दौरान पेयजल की व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था के लिए अधि0अभियंता जल निगम को निर्देश दिए कि अस्थाई रूप से खराब हैन्डपम्पों को अविलम्ब मरम्मत कराना सुनिश्चित करें।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 सी0पी0 सिंह ने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमणशील रहकर बीएलओ से सम्पर्क में रहते हुए ग्राम वार मतदाता जागरूकता समिति के माध्यम से क्षेत्रवासियों को अधिक से अधिक मतदान कराने के लिए प्रयास सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक के0 बालाजी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी सदर अरविंद बंगारी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जसजीत कौर, अपर जिलाधिकारी (प्रशा0) हरनाम सिंह, नगर मजिस्ट्रेट कुमार विनीत, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी भारत सिंह, उप जिलाधिकारी एत्मादपुर जे0पी0 सिंह, अपर नगर मजिस्ट्रेट रामजीलाल व उमाशंकर सहित एत्मादपुर, आगरा छावनी, आगरा दक्षिण तथा उत्तर विधान सभा क्षेत्रों के समस्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in