Categorized | मेरठ

उपनिर्वाचन आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग श्री विनोद जुत्शी ने मेरठ में पत्रकारों से वार्ता में कहा

Posted on 05 April 2014 by admin

उपनिर्वाचन आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग श्री विनोद जुत्शी ने मेरठ में पत्रकारों से वार्ता में कहा कि आज प्रथम और द्वितीय चरण के निर्वाचन के मतदान की अब तक की तैयारियों की जनपदवार गहन समीक्षा की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक जिले की सुरक्षा की अलग-अलग योजना तैयार करते हुए सम्बन्धित जिलों में निष्पक्ष एवं भय रहित माहौल में मतदान के लिए गहनता से विचार किया गया है। श्री जुत्शी ने बताया कि सम्बन्धित जिलों में निष्पक्ष एवं भय रहित माहौल में मतदान के लिए जो सुरक्षा व्यवस्था की गयी है वह संतोष जनक है।
उपजिला निर्वाचन आयुक्त श्री विनोद जुत्शी तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश श्री उमेश सिन्हा आज मेरठ में मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ़, मुरादाबाद तथा बरेली मण्डल के जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस कप्तानों, डीआईजी व आईजी की बैठक में निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा के बाद प्रेस को सम्बोधित कर रहे थे।
श्री जुत्शी ने बताया कि उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अपने-अपने जनपदों में अतिसंवेदनशील  तथा संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर उनमें जोनल व सैक्टर मजिस्ट्रेटों की निरन्तर गश्त सुनिश्चित कराये और संवेदनशीलता के कारणों की विस्तृत जांच पड़ताल भी करें। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को भी चिन्हित करने के निर्देश दिये हैं जो किसी भी मतदाता को डराने, दबाव बनाने का काम रहे हों। उन्होंने स्पष्ट कहा कि निर्देश दिये गये है कि ऐसा माहौल सुनिश्चित किया जाये कि प्रत्येक मतदाता दबाव रहित वातावरण में पूरी निडरता के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि उन्होंने सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम किये हैं।
श्री जुत्शी ने बताया कि उन्होंने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम केवल मतदान केन्द्रों पर ही नहीं बल्कि उन क्षेत्रों में भी पर्याप्त मात्रा में अर्द्धसैनिक बल तैनात कर किये जा रहे हैं जहां अतिसंवेदनशीलता है। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि मतदाताओं को डराने धमकाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध तत्काल प्रभावी दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि मतदान से पहले और बाद में भी  उन मतदाताओं को हर प्रकार की सुरक्षा मुहैया करायी जायेगी जिन्हें डराया और धमकाया जा सकता हैं।
श्री जुत्शी ने निर्देश दिये है कि प्रत्याशियों की शिकायतों का तत्काल फौरी निदान जिला निर्वाचन अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट रूप से हिदायत दी है कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं किया जाये। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले लोगों के विरुद्ध तत्काल प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि महिला प्रत्याशियों को विशेष सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराने के भी निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि सैलिब्रिटियों की भी विशेष सुरक्षा व्यवस्था की हिदायत दी गयी है।
इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश श्री उमेश सिन्हा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा निर्वाचन का प्रथम चरण का निर्वाचन कराने के लिए चुनाव मशीनरी पूरी तरह तैयार है। उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये कि फ्लाईंग स्कवायड, स्टेटिक टीम, माइक्रो आब्जर्वर आदि को प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करें ताकि हर घटना उनके कैमरों में कैद हो। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले को किसी भी स्तर पर बख्शा नही जायेगा।
श्री सिन्हा ने सभी राजनीतिक दलों से भी अपील की है कि वह निर्वाचन में ऐसा वातावरण बनायें जिससे भाईचारा प्रभावित न हो सके और एक दूसरे के प्रति घृणा का वातावरण न बन सके। उन्होंने मतदाताओं से कहा कि वह निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को पूरी सुरक्षा मुहैया करायी जायेगी।
श्री सिन्हा ने कहा कि मताधिकार का प्रयोग कर मतदाता राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभायी। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता में मीडिया की भी अच्छी भूमिका है और जनपद में मतदाता जागरूकता का अच्छा कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव की तैयारी अन्तिम चरण में है तथा विश्वास व्यक्त किया कि  हमारा लोकसभा का निर्वाचन सकुशल सम्पन्न होगा।    इसके बाद उन्होंने सर्किट हाउस में राजनीतिक दलों की भी बैठक को सम्बोधित किया और उनके विचारों को भी सुना। श्री विनोद जुत्शी एवं श्री उमेश सिन्हा ने मेरठ में आकांक्षा समिति द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जारी कलेण्डर का भी विमोचन किया। इस अवसर पर सभी पांच मण्डलों के जनपदों के जिला निर्वाचन अधिकारी, डीआईजी, आईजी, एसएसपी, सभी आब्जर्वर आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in