Categorized | लखनऊ.

बी.एस.पी द्वारा जारी प्रेस विज्ञपित

Posted on 21 March 2014 by admin

(1)    देश में 16वीं लोकसभा के लिये हो रहे आमचुनाव से सम्बनिधत भारत में सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की सरकार बनाने हेतु बी.एस.पी. की चुनावी अपील व उत्तर प्रदेश हेतु सभी 80 उम्मीदवारों की सूची बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायाती जी द्वारा आज लखनऊ में एक प्रेसवार्ता में जारी, (सूची संलग्न)
(2)    बी.एस.पी. पूरे देश में अकेले अपने बलबूते पर पूरी तैयारी के साथ चुनाव लड़ रही है और इस चुनाव में बैलेन्स आफ पावर  बनकर, फिर उत्तर प्रदेश की तर्ज पर ही, धर्मनिरपेक्ष पार्टियों के सहयोग से केन्द्र में भी अपनी सरकार बनायी जा सकती है : बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी का संकल्प,
(3)    पूर्वी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से श्री नेरन्द्र मोदी व आजमगढ़ सीट से सपा प्रमुख श्री मुलायम सिंह यादव का चुनावी मैदान में उतरना भाजपा-सपा दोनों पार्टियों की अन्दरूनी मिलीभगत व सोची-समझी रणनीति का ही परिणाम, साम्प्रदायिकता को बढ़ावा का खतरा, निर्वाचन आयोग से इस सम्बन्ध में पैनी नजर रखने की अपील : सुश्री मायावती जी
(4)    बी.एस.पी. के सम्बन्ध में एक सोची-समझी राजनीति साजिश के तहत गलत, मिथ्या व गुमराह करने वाली खबरों की तीव्र निन्दा, ऐसी खबरों से लोगों को सावधान रहने की पुन: अपील

(बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा), चेयरपर्सन बी.एस.पी. संसदीय दल व पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने आज दिनांक 20 मार्च सन 2014 को लखनऊ सिथति पार्टी के उत्तर प्रदेश कार्यालय में एक काफी भीड़ भरी प्रेस-कांफ्रेन्स को सम्बोधित किया। उनके सम्बोधन का मुख्य अंश सम्पादित रूप में इस प्रकार से है)
मीडिया बन्धुओं, आज की प्रेस कान्फे्रस देश में 16वीं लोकसभा के लिये हो रहे आमचुनाव से सम्बनिधत कुछ जरूरी मुद्दों को लेकर बुलायी गयी है और इस बारे में सबसे पहले आज मैं फिर से अपनी उस बात को दोहराना चाहती हूँ कि देश के जिन-जिन राज्यों में हमारी पार्टी का संगठन एवं मूवमेन्ट शुरू हो गया है वहाँ-वहाँ हमारी पार्टी ने ”अकेले अपने बलबूते पर इस चुनाव को लड़ने का फैसला लिया है, जिसके तहत ही उत्तर प्रदेश में भी हमने यहाँ की सभी 80 लोकसभा की सीटों पर, अपनी पार्टी के उम्मीदवार फाइनल करके उन्हें अब चुनाव के मैदान में उतार दिया है, जिनके नामों की सूची आज आपको भी दे दी जायेगी। और इस सम्बन्ध में कुछ मीडिया बन्धुओं के आग्रह करने पर यहाँ मैं आप लोगों को यह भी बताना चाहती हूँ कि हमने उत्तर प्रदेश में टिकटों के बंटवारे में पूर्व की भाँति इस बार भी बी.एस.पी. में जुड़ने की तादाद को ध्यान में रखकर यहाँ सर्वसमाज को उचित प्रतिनिधित्व दिया है, अर्थात हमने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा की सीटों में से ”17 सुरक्षित सीटों पर अनुसूचित जाति की विभिन्न जातियों को और शेष 63 लोकसभा की सीटों में से ”पिछडे़ वर्ग एवं मुसिलम समाज को मिलाकर 34 सीटें, जिसमें से अकेले पिछड़े वर्ग को 15 व मुसिलम समाज को 19 सीटें दी हैं। इसके साथ ही ”अपरकास्ट” समाज की विभिन्न जातियों को भी हमने 29 सीटें दी हैं, जिसमें से अकेले 21 सीटें हमने ब्राह्राण समाज को तथा 8 सीटें क्षत्रिय समाज को उनकी पार्टी में जुड़ने की तादाद को ध्यान में रखकर दी हैं। इस प्रकार से हमारी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा की सीटों पर टिकट देने के मामले में यहाँ सर्वसमाज के लोगों को उनकी बी.एस.पी. में जुड़ने की तादाद को ध्यान में रखकर उन्हें उचित भागीदारी दी है और इसमें हमने महिलाओं को भी, उनकी तैयारी को ध्यान में रखकर इन्हें भी 7 टिकट दिये हैंं। इतना ही नहीं बलिक हमारी पार्टी ने टिकट देने के मामले में दूसरे राज्यों में भी इन सब बातों का पूरा-पूरा ध्यान रखा है।
इसके साथ-साथ हमारी पार्टी का यह भी पूरा-पूरा प्रयास रहेगा कि इस बार के लोकसभा आमचुनाव में हमारी पार्टी केन्द्र में बैलेन्स आफ पावर बनकर जरूर उभरे ताकि हमारी पार्टी को उत्तर प्रदेश की तरह फिर केन्द्र में भी अपने नेतृत्व में सरकार बनाने का मौका मिल सके और यदि ऐसी सिथति में अर्थात बैलेन्स आफ पावर बनने की सिथति में हमारी पार्टी को केन्द्र में भी अपने नेतृत्व में सरकार बनाने का मौका मिलता है तो फिर हमारी पार्टी उत्तर प्रदेश के पैटर्न पर ही यहाँ केन्द्र में भी हर मामले में व हर स्तर पर ”सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की नीतियों के तहत चलकर ही सरकार चलायेगी।
इसके अलावा वैसे आप लोगों को यह भी मालूम है कि इस बार पूरे देश में लोकसभा का यह आमचुनाव यहाँ गरीबी, बेरोजगारी, महँगार्इ, भ्रष्टाचार व आतंकवाद आदि पर अंकुश लगाने के मुद्दों पर ज्यादा जोर देने की बजाय ज्यादातर यह आमचुनाव व खासतौर से यहाँ दो मुख्य विचारधाराओं के बीच में अर्थात धर्म-निर्पेक्षता एवं साम्प्रदायिक ताकतों के बीच में ही होता हुआ हमें नजर आ रहा है और इसी ही धारणा के हिसाब से ही अधिकांश पार्टियों द्वारा उम्मीदवार भी तय किये गये हैं। ऐसे हालातों में अब हमारी पार्टी इस चुनाव में देश व जनहित में, यहाँ साम्प्रदायिक सोच रखने वाली बी.जे.पी. इनके सभी सहयोगी दलों को यानि की पूरे  एन.डी.ए. को सत्ता में आने से रोकने के लिये अपनी पूरी ताकत लगा देगी।
इसके साथ-साथ हर स्तर पर असफल (फेल) रही कांग्रेस पार्टी के यू.पी.ए. को भी अब केन्द्र में फिर से सत्ता में वापिस नहीं आने दिया जायेगा, जिसके शासनकाल में लगातार यहाँ ”गरीबी, बेरोजगारी, महंगार्इ व भ्रष्टाचार आदि भी बड़े-पैमाने पर बढ़ा है। इसके अलावा हमें समाज का हर वर्ग किसी ना किसी मामले में जरूर दु:खी व पीडि़त नजर आया है और इस मामले में सर्वसमाज में से सबसे ज्यादा उपेक्षा यहाँ गरीबों, दलितों, पि़छडों, मुसिलम एवं अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों के साथ-साथ मजदूरों, किसानों, कर्मचारियों व छोटे व्यापारियों आदि की भी हर मामले में व हर स्तर पर काफी ज्यादा की गयी है। इस बात के अनेकों उदाहरण आप लोगाें के सामने भी मौजूद हैं, मैं उनके विस्तार में फिलहाल नहीं जाना चाहती हूँ। और इतना ही नहीं बलिक इस सरकार की ज्यादातर मामलों में बनी गलत नीतियों के कारण भी यहाँ की जनता काफी ज्यादा परेशान रही है।
इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में भी समाजवादी पार्टी का अब तक का रहा शासनकाल भी खासतौर से यहाँ ”कानून-व्यवस्था एवं विकास के मामले में भी बहुत ही ज्यादा खराब साबित हुआ है। इसलिये इन सभी बातों को ध्यान में रखकर हमारी पार्टी का यह पूरा-पूरा प्रयास रहेगा कि इस बार चुनाव में देश व जनहित में केन्द्र की सही पार्टी के नेतृत्व में ही यहाँ ”सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की सरकार बननी चाहिये।
इसके अलावा जहाँ तक बीजेपी द्वारा इनके पी.एम. पद के उम्मीदवार श्री नरेन्द्र मोदी को खासतौर से यहाँ उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा की सीट से चुनाव लड़ाने का सवाल है,े इस बारे में हमारी पार्टी का यह मानना है कि यह निर्णय बीजेपी ने यहाँ खासतौर से उत्तर प्रदेश में साम्प्रदायिक ताकतों को मजबूत बनाने के खास मकसद से एक सोची समझी रणनीति के तहत ही लिया है, जिसे गम्भीरता से लेते हुये हमारी पार्टी यह चुनाव अकेले वाराणसी में ही नहीं बलिक पूरे उत्तर प्रदेश के साथ-साथ देश के अन्य राज्यों में भी पूरी तैयारी व दमदारी के साथ लड़ रही है। अर्थात हमारी पार्टी पूरे देश में साम्प्रदायिक ताकतों को बढ़ावा देने वाली भारतीय जनता पार्टी व इनकी अन्य सभी सहयोगी पार्टियों को भी किसी भी कीमत पर यहाँ केन्द्र की सत्ता में नहीं आने देगी। और इसकी तैयारी के क्रम में आज हमारी पार्टी द्वारा एक लिखित अपील भी जारी की जा रही है, जिसकी प्रति प्रेसवार्ता खत्म होने के बाद आप लोगों को भी जरूर दी जायेगी।
इसके साथ-साथ मैं खुद भी जनता से अपनी पार्टी को वोट देने की अपील करने के लिए इसी ही महीने ”दिनांक 22 मार्च से अपनी पार्टी की चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करने के लिये पूरे देश में जा रही हूँ और यह चुनावी दौरा मेरा लगातार लगभग 9 मर्इ तक जारी रहेगा, जिसमें से लगभग 90 प्रतिशत समय मेरा यहाँ अकेले उत्तर प्रदेश में ही लगेगा और इसकी शुरूवात 3 अप्रैल से उत्तर प्रदेश के पशिचमी क्षेत्र में जिला बिजनौर से की जायेगी। मुझे पूरी उम्मीद है कि इस बार हमारी पार्टी का पिछली बार की तुलना में काफी बेहतर रिजल्ट जरूर आयेगा।
और अब अन्त में मैं अपनी बात समाप्त करूँ लेकिन इससे पहले मैं फिर से पूरे देश में अपनी पार्टी के लोगाें को बी.एस.पी. के प्रति जातिवादी सोच रखने वाले उन मीडिया बन्धुओं से सावधान करना चाहती हूँ जो लोग एक सोची-समझी साजिश के तहत चलकर अक्सर हमारी पार्टी के बारे में गलत, झूठी व गुमराह करने वाली बेहूदी खबरें प्रचारित करते रहते हैं। और ऐसी खबरें खासतौर से चुनाव के दौरान कुछ ज्यादा ही प्रचारित की जाती हैं। जैसे उदाहरण के तौर पर कल शाम से लेकर अभी तक भी कुछ मीडिया बन्धु इस बात का काफी बढ़-चढ़कर प्रचार कर रहे हैं कि पूर्वाचल में सपा और बीजेपी को टक्कर देने के लिए आजमगढ़ जिले की लालगंज सुरक्षित लोकसभा की सीट से बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष कु0 मायावती खुद चुनाव लड़ने के लिए जा रही हैं। और आजमगढ़ सदर लोकसभा की सीट से श्री नसीमउद्दीन सिद्दीकी व वाराणसी लोकसभा की सीट से श्री सतीश चन्द्र मिश्रा चुनाव लड़ने के लिए जा रहे हैं। अर्थात कुछ मीडिया बन्धुओं द्वारा इस किस्म की गलत सूत्रों के जरिये प्रचारित की गर्इ, इन सभी गलत खबरों का मैं जोरदार शब्दों में खण्डन करती हूँ। और इसके साथ ही इन तीनों लोकसभा की सीटों के बारे में मैं यह बात भी जरूर स्पष्ट कर देना चाहती हूँ कि आजमगढ़ लोकसभा की सीट से हमारी पार्टी ने बहुत पहले ही इसी ही जिले से बी.एस.पी. के वर्तमान विधायक श्री शाह आलम उर्फ गुडडू जमाली का टिकट फाइनल कर दिया था। इनके साथ-साथ इसी ही जिले की दूसरी लालगंज सुरक्षित लोकसभा की सीट से बी.एस.पी. के वर्तमान सांसद डा. बलिराम व वाराणसी लोकसभा की सीट से जायसवाल समाज से सम्बनिधत श्री विजय प्रकाश जायसवाल का भी टिकट बहुत पहले ही फाइनल कर दिया था, अर्थात इन तीनों के टिकट अब किसी भी कीमत पर नहीं काटे जायेंगे और ना ही बदले जायेंगे।
इसके अलावा जहाँ तक पूर्वांचल से एक तरफ आजमगढ़ लोकसभा की सीट पर सपा मुखिया श्री मुलायम सिंह यादव का और दूसरी तरफ वाराणसी लोकसभा की सीट से बीजेपी के पी.एम. पद के उम्मीदवार श्री नरेन्द्र मोदी का चुनाव लड़ने का मामला है तो इस बारे में हमारी पार्टी का यह मानना है कि इन दोनों का खासतौर से पूर्वांचल से चुनाव लड़ने का यह फैसला इन दोनों पार्टियों की एक सोची-समझी अन्दरूणी मिली-भगत का ही एक बहुत बड़ा षड़यन्त्र है ताकि इस चुनाव को उचित समय पर पूरे उत्तर प्रदेश में हिन्दू- मुसिलम रंग दिया जा सके, जो यह उत्तर प्रदेश व यहाँ कि जनता के हित में बिल्कुल भी सही एवं उचित नहीं होगा। इसलिए मेरी पूरे उत्तर प्रदेश के हिन्दू एवं मुसिलम समाज के लोगों से यह पुरजोर अपील है कि वे इन दोनाेंं पार्टियों के इस षड़यन्त्र को अर्थात यहाँ साम्प्रदायिक ताकतों को किसी भी कीमत पर कामयाब ना होने दें। इसके साथ ही, मैं मीडिया के माध्यम से मुख्य चुनाव आयुक्त को भी यह कहना चाहती हूँ कि वे भी खासतौर से पूर्वांचल में इन दोनों की चुनावी गतिविधियों पर जरूर अपनी पैनी नजर रखे। वरना इन दोनों पार्टियों की इस किस्म की अन्दरूणी मिली साजिश से फिर पूरे देश का भी वातावरण खराब हो सकता है।
बी.एस.पी. उत्तर प्रदेश स्टेट कार्यालय में आयोजित इस महत्वपूर्ण प्रेसवार्ता में उत्तर प्रदेश के लिए 16वीं लोकसभा के लिए सभी 80 उम्मीदवारों की सूची जारी करने के साथ-साथ    बी.एस.पी. की चुनावी अपील जारी करने के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुये सुश्री मायावती जी ने कहा कि वर्तमान लोकसभा आमचुनाव के बाद केन्द्र में बैलेंस आफ पावर बनकर उभरने के बाद धर्मनिरपेक्ष पार्टियों का समर्थन लेकर अगली सरकार बनाने का प्रयास किया जायेगा।
एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सही तस्वीर तो लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद ही उभरेगी, परन्तु इतना निशिचत है कि साम्प्रदायिक विचारधारा रखने वाली पार्टी भाजपा व एन.डी.ए. गठबन्धन को केन्द्र में सरकार में आने से रोकने के लिए  बी.एस.पी. अपनी पूरी ताकत लगा रखी है और आगे भी यह प्रयास जारी रहेगा।
इसी से सम्बनिधत एक अन्य प्रश्न के उत्तर में बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बी.एस.पी. को तीन बार गठबन्धन व एक बार सन 2007 में पूर्ण बहुमत की सरकार बनायी है और केन्द्र में उत्तर प्रदेश जैसे हालात अगर बनते हैं तो धर्मनिरपेक्ष पार्टियों का सहयोग लेकर केन्द्र में अगली सरकार बनायी जायेगी। इतना ही नहीं बलिक उत्तर प्रदेश में भाजपा को आजमाया जा चुका है और उस आधार पर केन्द्र में उनके साथ गठबन्धन करने की कतर्इ कोर्इ सम्भावना नहीं बनती है।
तमिलनाडु की मुख्यमंत्री व अन्नाद्रमुक प्रमुख जयललिता व त्रिणामुल कांग्रेस की अध्यक्ष व पशिचम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से कोर्इ बातचीत के सम्बन्ध में पूछे गये सवाल के जवाब में सुश्री मायावती जी ने कहा कि बी.एस.पी. जब पूरे देश में अकेले अपने बलबूते पर यह लोकसभा आमचुनाव लड़ रही है तो फिर किसी से चुनाव पूर्व कोर्इ बातचीत करने का कोर्इ सवाल ही कहां पैदा होता है।
एक अन्य सवाल का जवाब देते हुये बी.एस.पी. प्रमुख ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यो में जहाँ-जहाँ बी.एस.पी. के संगठन हैं, वहाँ भी बी.एस.पी. अकेले अपने बलबूते पर पूरी तैयारी के साथ चुनाव लड़ रही है और इस सम्बन्ध में पार्टी उम्मीदवारों की सूची भी जल्द ही जारी कर दी जायेगी।

उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों के बी.एस.पी. प्रत्याशियों
की सूची (दिनांक 20 मार्च, 2014)
क्र0    लोकसभा सीट का नाम    प्रत्याशी का नाम
1.    सहारनपुर    श्री जगदीश राणा
2.    कैराना    श्री कंवर हसन
3.    मुजफ्फरनगर    श्री कादिर राणा
4.    बिजनौर    श्री मलूक नागर
5.    नगीना ;ैब्द्ध    श्री गिरीश चन्द्र जाटव
6.    मुरादाबाद    हाजी याकूब कुरैशी
7.    रामपुर    हाजी अकबर हुसैन
8.    सम्भल    श्री अकीलर्ुरहमान खाँ
9.    अमरोहा    हाजी फरहत हसन उर्फ हाजी शब्बन
10.    मेरठ    हाजी शाहिद इकलाक
11.    बागपत    श्री प्रशान्त चौधरी
12.    गाजियाबाद    श्री मुकुल उपाध्याय
13.    गौतमबुद्धनगर    श्री सतीश अवाना
14.    बुलन्दशहर ;ैब्द्ध    श्री प्रदीप जाटव
15.    अलीगढ़    ठाकुर अरविन्द कुमार सिंह
16.    हाथरस ;ैब्द्ध    श्री मनोज कुमार सोनी
17.    मथुरा    पंडित योगेश कुमार द्विवेद्वी
18.    आगरा ;ैब्द्ध    श्री नारायण सिंह
19.    फतेहपुर सीकरी    श्रीमती सीमा उपाध्याय
20.    फिरोजाबाद    ठाकुर विश्वदीप सिंह
21.    मैनपुरी    डा. संघमित्रा मौर्या
22.    एटा    इं0 नूर मोहम्मद खान
23.    बदायूँ    श्री अकमल खाँ उर्फ चमन
24.    आँवला    श्रीमती सुनीता शाक्य
25.    बरेली    श्री उमेश गौतम
26.    पीलीभीत    श्री अनीस अहमद उर्फ फूलबाबू
27.    शाहजहाँपुर ;ैब्द्ध    श्री उमेद सिंह कश्यप
28.    खीरी    श्री अरविन्द गिरी
29.    धौरहरा    श्री दाऊद अहमद
30.    सीतापुर    श्रीमती कैसर जहाँ
31.    हरदोर्इ ;ैब्द्ध    श्री शिव प्रसाद वर्मा
32.    मिश्रिख ;ैब्द्ध    श्री अशोक रावत
33.    उन्नाव    श्री बृजेश पाठक
34.    मोहनलालगंज ;ैब्द्ध    श्री आर. के. चौधरी
35.    लखनऊ    श्री नकुल दूबे
36.    रायबरेली    श्री प्रवेश सिंह
37.    अमेठी    डा. धर्मेन्द्र प्रताप सिंह
38.    सुल्तानपुर    श्री पवन पाण्डेय
39.    प्रतापगढ़    श्री आसिफ निजामुद्दीन सिददीकी
40.    फरर्ूखाबाद    श्री जयवीर सिंह
41.    इटावा ;ैब्द्ध    श्री अजयपाल सिंह जाटव
42.    कन्नौज    श्री निर्मल तिवारी
43.    कानपुर     श्री सलीम अहमद
44.    अकबरपुर    श्री अनिल शुक्ला वारसी
45.    जालौन ;ैब्द्ध    श्री बृजलाल खाबरी
46.    झाँसी    श्रीमती अनुराधा शर्मा
47.    हमीरपुर    श्री राकेश गोस्वामी
48.    बाँदा    श्री आर. के. सिंह पटेल
49.    फतेहपुर    श्री अफजल सिíीकी
50.    कौशाम्बी ;ैब्द्ध    श्री सुरेश पासी
51.    फूलपुर    श्री कपिलमुनि करवरिया
52.    इलाहाबाद    श्रीमती केशरी देवी पटेल
53.    बाराबंकी ;ैब्द्ध    श्री कमला प्रसाद रावत
54.    फैजाबाद    श्री जितेन्द्र कुमार सिंह उर्फ बबलू
55.    अम्बेडकरनगर    श्री राकेश पाण्डेय
56.    बहराइच ;ैब्द्ध    डा0 विजय कुमार
57.    कैसरगंज    श्री कृष्ण कुमार ओझा
58.    श्रावस्ती    श्री लालजी वर्मा
59.    गोण्डा    श्री अकबर अहमद डम्पी
60.    डुमरियागंज    मोहम्मद मुकीम
61.    बस्ती    श्री राम प्रसाद चौधरी
62.    सन्त कबीर नगर    श्री भीष्मशंकर तिवारी उर्फ कुशल तिवारी
63.    महाराजगंज    श्री काशीनाथ शुक्ला
64.    गोरखपुर    श्री रामभुआल निषाद
65.    कुशीनगर    श्री संगम मिश्रा
66.    देवरिया    श्री नियाज अहमद खाँ
67.    बांसगांव ;ैब्द्ध    श्री सदल प्रसाद
68.    लालगंज ;ैब्द्ध    डा. बलिराम
69.    आजमगढ़    श्री शाह आलम उर्फ गुडडू जमाली
70.    घोसी    श्री दारा सिंह चौहान
71.    सलेमपुर    श्री रविशंकर सिंह उर्फ पप्पू
72.    बलिया    श्री वीरेन्द्र कुमार पाठक
73.    जौनपुर    श्री सुभाष पाण्डेय
74.    मछलीशहर ;ैब्द्ध    श्री वी.पी. सरोज
75.    गाजीपुर    श्री कैलाशनाथ सिंह यादव
76.    चन्दौली    श्री अनिल कुमार मौर्य
77.    वाराणसी    श्री विजय प्रकाश जायसवाल
78.    भदोही    श्री राकेशधर त्रिपाठी
79.    मिर्जापुर     श्रीमती समुद्रा बिन्द
80.    रावर्टसगंज ;ैब्द्ध    श्री शारदा प्रसाद

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in