Categorized | बिजनौर

एचडीएफसी एर्गो ने बिजनौर, यूपी में वाटर एटीएम लान्च किया

Posted on 21 March 2014 by admin

सिंघा (बिजनौर), 20 मार्च 2014 : सभी के लिए स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराना देश की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटने की अत्यंत मौलिक एवं तात्कालिक जरूरत है। मौजूदा समय में भारत में स्वास्थ्य सेवा की लागत का बोझ प्रतिवर्ष बढ़ता ही जा रहा है और अब यह वहन करने योग्य नहीं रह गया है। इसकी चपेट में कमजोर आय वर्ग के लोग तेजी से आने लगे हैं। ऐसे में, यह बेहद महत्वपूर्ण हो गया है कि लोगों को स्वस्थ रखने और बीमार पड़ने से रोकने के लिए आगे बढ़कर रोकथामपरक सामाजिक उपाय अपनाये जायें। स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना एक ऐसा ही समाधान है। एचडीएफसी एर्गो ने सर्वजल के सहयोग से भारत के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की पहल शुरू की है। प्रथम पायलट प्रोजेक्ट को राजस्थान के डुंगरपुर जिले के पीथ गांव में अक्टूबर 2013 को लान्च किया गया था। ठीक इसी आधार पर अब एचडीएफसी एर्गो ने इस जल समाधान को उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के सिंघा गांव में उपलब्ध कराया है।
सिंघा गांव में जल का प्रमुख स्रोत निजी रूप से लगाये गये सबमर्सिबल पंप्स अथवा सरकार द्वारा लगाये गये हैंड पंप्स हैं। यहां पर कम्यूनिटी टैंक के माध्यम से घरों में पाइप के माध्यम से पानी पहुंचाने की कोर्इ व्यवस्था नहीं है। इस सुविधा के माध्यम से गांव के लोगों को 30 पैसे प्रति लीटर की कीमत में अच्छी क्वालिटी का पानी उपलब्ध होगा। सम्पूर्ण परियोजना एचडीएफसी एर्गो द्वारा वित्त पोषित एवं प्रबंधित है और सर्वजल निरंतर आपूर्ति एवं शोधन संबंधी रख-रखाव की जिम्मेदारी उठायेगा।
श्री धर्मपाल जी सिंह, सेवा निवृत्त प्रधानाध्यापक, सरकारी विधालय, सरकथल, जिला बिजनौर ने कहा, ”हमारे गांव में लोग निजी रूप से लगाये गये सबमर्सिबल पंप्स या सरकार द्वारा लगाये गये हैंड पंप्स पर निर्भर करते थे, जो मूलभूत जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं थे। अब इस वाटर एटीएम के स्थापन से गांव के लोग बहुत खुश हैं, क्योंकि अब गांव में सभी को स्वच्छ एवं सुरक्षित पेय जल उपलब्ध होगा। हम गांव में मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने की इस पहल को संचालित करने के लिए एचडीएफसी एर्गो एवं सर्वजल को धन्यवाद देते हैं।”
श्री मुकेश कुमार, कार्यकारी प्रबंधन के सदस्य, प्रमुख-विपणन और रणनीति प्लानिंग-एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस ने कहा, ”समूचे विश्व में एक अरब से अधिक लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध नहीं है। पानी से होने वाली बीमारियां 80 प्रतिशत स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों और मौत का कारण बनती हैं। लाखों ऐसे लोग हैं, जिनके पास शुद्ध पेयजल एवं मूलभूत सफार्इ की व्यवस्था का प्रबंध नहीं है। हमारा विश्वास है कि शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सुरक्षात्मक स्वास्थ्यसेवा के सबसे प्रभावशाली तरीकों में से एक है। हमारा मानना है कि इन प्रयासों के माध्यम से गांवों के समुदायों को स्थायित्वपूर्ण तरीके से किफायती एवं शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सकेगा। हम समाज के कल्याण के लिए भविष्य में इस तरह की और पहल एवं गतिविधियां शुरू करने के लिए प्रयासरत हैं। सभी के लिए मूलभूत स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है।”
श्री अनुज त्यागी, कार्यकारी प्रबंधन के सदस्य, प्रमुख-कार्पोरेट ग्रामीण एवं कृषि व्यवसाय, एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस ने कहा, ”हम इन ग्रामीण क्षेत्रों में बीमा उत्पादों के माध्यम से वित्तीय अंतर्वेशन उपलब्ध कराने के लिए कार्यरत हैं। यह रोजाना के कारोबारी लेनदेन के अतिरिक्त हमारी एक जिम्मेदारपूर्ण पहल है। हमारा मानना है कि इन ग्रामीण बाजारों में उनकी बेहतरी एवं उत्थान के लिए संलग्न होना हमारी जिम्मेदारी है। हम जल्द ही देश के विभिन्न हिस्सों में कर्इ ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के और ‘वाटर एटीएम’ तथा अन्य गतिविधियां लान्च करेंगे।”
एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के विषय में :
एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड देश की अग्रणी हाउसिंग फाइनेंस संस्थान एचडीएफसी लिमिटेड तथा म्युनिक रे ग्रुप की अग्रणी बीमा कंपनी इर्गो इंटरनेशनशल एजी के बीच का संयुक्त उपक्रम है। इसमें दोनों कंपनियों की हिस्सेदारी क्रमश: 74 प्रतिशत तथा 26 प्रतिशत है। एचडीएफसी एर्गो मोटर, हेल्थ, ट्रैवल से लेकर खुदरा क्षेत्र में होम एवं पर्सनल एक्सीडेंट के आम बीमा उत्पादों से लेकर कार्पोरेट क्षेत्र में प्रापर्टी, मरीन, लाएबिलिटी इंश्योरेंस जैसे विशिष्ट रूप से निर्मित उत्पादों की सम्पूर्ण श्रृंखला की पेशकश करती है।

एचडीएफसी एर्गो आर्इआरडीए के अनुसार निजी क्षेत्र की 4थी सबसे बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनी है। एचडीएफसी एर्गो देशव्यापी स्तर पर अपनी उपसिथति का विस्तार कर रहा है और वर्तमान समय में 89 शहरों में इसके 108 शाखा कार्यालय कार्यरत हैं और इसके कर्मचारियों का आधार 1700 से अधिक है। कंपनी के नेटवर्क का दायरा काफी व्यापक है, जिसमें ब्रोकर्स, रीटेल एवं कारपोरेट एजेंटस, बैंकाएश्योरेंस के साथ-साथ कंपनी का अपना सेल्स फोर्स भी शामिल है।

एचडीएफसी एर्गो को क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा द्वारा ‘आर्इएएए’ की रेटिंग प्रदान की गर्इ है, जो इस बात का प्रमाण है कि कंपनी अपनी देनदारियों को चुकाने में सक्षम है। कंपनी को इसके दावा निपटान कार्यक्रमों के लिये आर्इएसओ प्रमाण पत्र भी प्राप्त है।

पीरामल वाटर प्राइवेट लिमिटेड (पीडब्लूपीएल) के विषय में :
पीरामल वाटर प्राइवेट लिमिटेड (पीडब्लूपीएल) ब्रांड सर्वजल के अंतर्गत विकेन्द्रीकृत तरीके से सामुदायिक-स्तर के पेयजल समाधान एवं वितरण तकनीकें क्रियानिवत करती है, ताकि किफायती दरों में शुद्ध पेयजल तक पहुंच बनायी जा सके। सर्वजल का सामाजिक सजग माडल स्थानीय उधमियों के बढ़ते नेटवर्क के माध्यम से परिचालित होता है और इसे समूचे भारत में विभिन्न साझीदारों का सहयोग प्राप्त है। गठबंधन विश्वसनीय, स्वच्छ एवं स्थानीय पेयजल लाने के लिये सर्वश्रेष्ठ पीडब्लूपीएल पेयजल तकनीक और संचार सेवाओं का लाभ उठाते हैं। वर्तमान समय में सर्वजल भारत भर में 154 ग्रामीण फ्रेंचाइज के साथ कार्यरत है। रोजाना आधार पर यह 120,000 से अधिक अंतिम उपभोक्ताओं तक पहुंच बनाता है।

विस्तृत जानकारी के लिये, कृपया संपर्क करें :
बिंदी ठक्कर
वाइस प्रेसिडेंट-विपणन एवं कार्पोरेट कम्यूनिकेशंस
एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
़91 22 66383600

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in