Categorized | लखनऊ.

मुख्यमंत्री ने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के नार्थ-साउथ कारिडोर डिपो का शिलान्यास किया

Posted on 04 March 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के अन्तर्गत नार्थ-साउथ कारिडोर डिपो का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लखनऊ मेट्रो का काम अब शीघ्र ही शुरु होगा। सरकार लखनऊवासियों को एक सुलभ, सस्ती और विश्वसनीय परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है और इसी के तहत लखनऊ मेट्रो की स्थापना की जा रही है। उन्होंने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में मेट्रो रेल परियोजना पर पहले से ही कार्य चल रहा है और अब इसमें लखनऊ का नाम भी जुड़ गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ नगर के त्वरित विस्तार को देखते हुए राज्य सरकार मेट्रो रेल परियोजना पर शीघ्रता से काम करेगी। मेट्रो रेल चलने से यहां के लोगों को यातायात की सुगम व्यवस्था उपलब्ध हो सकेगी और शहर को जाम इत्यादि से निजात भी मिलेगी। इस परियोजना के साकार होने के उपरान्त लखनऊ की तस्वीर बदल जाएगी। लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना को दिल्ली एवं विश्व के अन्य शहरों की मेट्रो परियोजनाओं से बेहतर बनाने के उददेश्य से ही इस परियोजना में ‘मेट्रो मैन के नाम से मशहूर श्री र्इ0 श्रीधरन को सलाहकार नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि श्री श्रीधरन ने देश की कर्इ दुष्कर रेल परियोजनाओं को साकार किया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि उनके नेतृत्व में लखनऊ मेट्रो परियोजना सफलता के साथ पूर्ण होगी।
श्री यादव ने कहा कि लखनऊ में मेट्रो की स्थापना के अलावा अन्य बड़े नगरों में भी मेट्रो रेल चलाने की सम्भावनाएं तलाशी जाएंगी। मुख्यमंत्री ने मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की लगातार मानीटरिंग करके इसे मूर्त रूप देने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की सराहना की और विश्वास व्यक्त किया कि यह योजना समयबद्ध ढंग से पूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए संसाधनों की व्यवस्था की जा रही है तथा इसके लिए राज्य सरकार ने लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन लिमिटेड के नाम से एक विशेष प्रयोजन साधन (स्पेशल परपज वेहिकल) का गठन किया है। लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन में उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार की 50-50 प्रतिशत की संयुक्त साझेदारी होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने लगभग दो वर्ष के छोटे से कार्यकाल में प्रदेश सरकार ने कर्इ जनकल्याणकारी योजनाओं को क्रियानिवत किया है, जिनमें से 108 समाजवादी एम्बुलेन्स सेवा, 102 नेशनल एम्बुलेन्स सेवा, कन्या विधा धन योजना, बेरोजगारी भत्ता इत्यादि प्रमुख हैं, को लागू किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में समाजवादी पेंशन योजना लागू की जाएगी, जिसका लाभ 40 लाख परिवारों को मिलेगा।
श्री यादव ने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान पत्थर के स्मारकों, पार्कों इत्यादि के निर्माण में धन की बरबादी हुर्इ। इसके विपरीत प्रदेश की समाजवादी सरकार लोगों के उत्थान पर पैसा खर्च कर रही है और जनता का पैसा जनता को वापस कर रही है। उन्होंने कहा कि 12वीं पास विधार्थियों को नि:शुल्क लैपटाप वितरण एक ऐसी ही योजना है। प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को चुस्त-दुरुस्त किया गया है और अब लोगों को इलाज, दवा, जांचें इत्यादि जैसी सेवाएं मुफ्त मिल रही हैं। प्रदेश सरकार के प्रयासों से एम0बी0बी0एस0 की 500 सीटें बढ़ गर्इ हैं और भविष्य में दो नए मेडिकल कालेजों की स्थापना की जाएगी। प्रदेश सरकार राज्य में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की भी कोशिश कर रही है और युवाओं को रोजगार के काबिल बनाने के लिए कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत पंजीकरण किया जा रहा है। अब तक लगभग 30 लाख युवाओं का पंजीकरण किया जा चुका है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के विकास के लिए लगातार कार्य रही है। इसी के अन्तर्गत मुख्यालयों को सड़कों से जोड़ने का कार्य चल रहा है। जगह-जगह पुलों का निर्माण किया जा रहा है। शिक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त की जा रही है। सरकार समाज के सभी वर्गों का ध्यान रख रही है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व रक्षा मंत्री एवं लोकसभा सांसद श्री मुलायम सिंह यादव ने की। अपने सम्बोधन में श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीम सम्भावनाओं का प्रदेश है। यहां वन सम्पदा प्रमुख मात्रा में मौजूद है। नदियां हमें जीवन प्रदान करती हैं तथा गंगा-जमुना का मैदान हमें विभिन्न फसलें मुहैया कराता है। प्रयास इस बात का होना चाहिए कि हम इस राज्य को और बेहतर कैसे बनाएं ? मेट्रो रेल परियोजना को शीघ्र पूरा किया जाए ताकि जनता को मेट्रो का ज्यादा इन्तजार न करना पड़े। उन्होंने श्री र्इ0 श्रीधरन को भारतरत्न दिए जाने की भी मांग की। उन्होंने कहा कि वे इस बाबत भारत सरकार पत्र भी लिखेंगे।
कार्यक्रम को नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां ने भी सम्बोधित किया। उन्हाेंने कहा कि राज्य सरकार की जनहितकारी योजनाओं का लाभ बड़ी संख्या में लोगों को मिल रहा है। मुख्यमंत्री एक विजनरी हैं और वह बड़ी सोच वाले व्यकित हैं। जबसे प्रदेश में कन्या विधा धन तथा हमारी बेटी, उसका कल जैसी योजनाएं लागू हुर्इ हैं, तब से विधालयों में बालिकाओं की संख्या काफी बढ़ गर्इ है। बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं इत्यादि पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। बेराजगारों की मदद के लिए बेरोजगारी भत्ता बड़ी संख्या में दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लखनऊ में मेट्रो रेल परियोजना लागू होने से प्रदेश विकास के रास्ते पर अग्रसर होगा।
लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह एक ऐतिहासिक योजना है और इससे लखनऊ का त्वरित विकास होगा।
इस अवसर पर सलाहकार वाहय सहायतित परियोजना श्री मधुकर जेटली ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि यह विश्व की उत्कृष्टम योजना होगी। कानपुर, आगरा, वाराणसी जैसे कर्इ अन्य शहरों भी मेट्रो की स्थापना पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्री र्इ0 श्रीधरन के जुड़ने से इस योजना को सफलतापूर्वक साकार करने में बहुत मदद मिलेगी।
इससे पूर्व, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने अपने सम्बोधन में कहा कि लखनऊ मेट्रो इस शहर की जीवन धारा बनेगी और इसका प्रभाव लखनऊवासियों की जीवनशैली पर भी पड़ेगा। यह प्रदेश के आर्थिक विकास में सहायक होगी। इससे लखनऊ के लोगों को एक विश्वस्तरीय यातायात व्यवस्था मुहैया हो सकेगी।
मुख्यमंत्री के आगमन पर प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन श्री सदाकान्त ने गुलदस्ता भेंट कर उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव, पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद श्री मुलायम सिंह यादव, नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां ने बटन दबाकर योजना का शिलान्यास किया।
इससे पूर्व, वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये केरल के अपने गांव से श्री र्इ0 श्रीधरन ने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना पर अपने विचार व्यक्त किए और योजना का सलाहकार बनने पर हर्ष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ एक उभरता हुआ शहर है। ऐसे में प्रदेश सरकार का यहां मेट्रो स्थापित करने का निर्णय उचित भी है और उत्साहवर्धक भी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस त्वरित गति वाली यातायात व्यवस्था से लखनऊ के लोगों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है और हम इस परियोजना को निर्धारित समय में ही पूर्ण करेंगे।
कार्यक्रम के दौरान कारागार मंत्री श्री राजेन्æ चौधरी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन, बेसिक शिक्षा मंत्री श्री राम गोविन्द चौधरी, कृषि मंत्री श्री आनन्द सिंह, पंचायती राज मंत्री श्री बलराम यादव के अतिरिक्त मंत्रिमण्डल के कर्इ अन्य सदस्य भी मौजूद थे।
इस अवसर पर राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्æ बाजपेयी, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल, प्रबन्ध निदेशक एल0एम0आर0सी0 श्री राजीव अग्रवाल, सूचना निदेशक श्री प्रभात मित्तल सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी उपसिथत थे।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने एल0एम0आर0सी0 का लोगो डिजाइन करने वाली सुश्री पूजा यादव को दो लाख रुपए का चेक, प्रमाण-पत्र तथा प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in