Categorized | लखनऊ.

समाजवादी सरकार ने पिछले दो वर्षों में प्रदेश को ठोस विकास की ओर ले जाने का काम किया है : मुख्यमंत्री

Posted on 27 February 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने पिछले दो वर्षों में प्रदेश को ठोस विकास की ओर ले जाने का काम किया है। चुनाव घोषणा पत्र में जनता से किए गये वादों पर पूरा अमल किया गया है। राज्य को सामाजिक और आर्थिक रूप से आगे बढ़ाने के लिए बजट का सही इस्तेमाल किया गया है। प्रदेश सरकार की जनोन्मुखी योजनाएं जनता के खजाने का पैसा सीधे जनता को लौटाने के उददेश्य से बनार्इ एवंं चलार्इ जा रही हैं। उन्होेंने कहा कि जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने अधिकतर पैसा पत्थर और मूर्तियों पर बरबाद कर दिया और जो बचा वह भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया।
मुख्यमंत्री आज यहां विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर प्रस्तुत धन्यवाद प्रस्ताव के पक्ष में बोल रहे थे। राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं कन्या विधाधन, बेरोजगारी भत्ता, कृषक दुर्घटना बीमा योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इनके माध्यम से प्रदेश को खुशहाली एवं तरक्की की ओर ले जाने का प्रयास किया जा रहा है। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से 40 लाख परिवारों को सहायता उपलब्ध करार्इ जाएगी।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए गम्भीरता से काम कर रही है। इसके लिए सरकारी नौकरियों में भर्ती की प्रक्रिया को शुरु कर दिया गया है। राज्य के औधोगिक विकास के लिए औधोगिक नीति बनार्इ गर्इ है, जिससे उधोगों को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार का भी सृजन होगा। कौशल विकास मिशन में बड़ी संख्या में नौजवानों ने पंजीकरण कराया है, जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने इस कार्यक्रम को प्रारम्भ ही नहीं किया था। उन्होंने कहा कि कल ही एक मक्का आधारित स्टार्च परियोजना तथा अमूल के दो दुग्ध प्रसंस्करण इकाइयों का शिलान्यास किया गया है। इनके माध्यम से बड़ी मात्रा में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार का अवसर उत्पन्न होगा। उन्होंने कहा कि 108 समाजवादी एम्बुलेन्स सेवा के द्वारा 15 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिला है। प्रदेश में अमूल की दुग्ध प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना से इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। इससे पराग को भी उच्च गुणवत्ता के उत्पादों के उत्पादन का मौका मिलेगा तथा किसानों को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि चक गंजरिया फार्म का स्थानान्तरण निबलेट फार्म, बाराबंकी में किया जा रहा है, जहां पशुओं की नस्ल सुधार पर शोध जारी रहेगा। चक गंजरिया फार्म की भूमि पर आर्इ0टी0 सिटी के निर्माण से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तथा कैंसर इंस्टीटयूट की स्थापना से न केवल प्रदेश के लोगोंं को, बलिक आस-पास के प्रदेशों के लोगों को लाभ होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी क्षेत्रों के विकास के लिए कार्य हर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनसंख्या और क्षेत्र बहुत बड़ा है। अगर अनुपात की दृषिट से विकास कार्यों का आकलन किया जाए, तो वर्तमान में प्रदेश किसी भी राज्य से पीछे नहीं है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या एवं ट्रैफिक वृद्धि को देखते हुए बेहतर कनेकिटविटी के लिए राज्य के सभी जनपदों को चारलेन की सड़कों से जोड़े जाने के साथ ही दूरवर्ती क्षेत्रों में सड़कों के चौड़ीकरण का काम किया जा रहा है। प्रदेश सरकार उच्च गुणवत्ता की और टिकाऊ सड़कें बना रही है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने पीपीपी माध्यम से कराए गए कार्यों में विकासकर्ताओं को इतना अधिक लाभ एवं छूट दे दी कि अब सभी विकासकर्ता उसी तरह के अनुचित लाभ एवं छूट की अपेक्षा करते हैं, जिससे विकास कार्यों में अवरोध पैदा हो रहा है।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में बिना बाधा के समय से विधुत आपूर्ति सुनिशिचत करने के लिए विधुत व्यवस्था में बड़े पैमाने पर सुधार किया जा रहा है। वर्ष 2016 के बाद गांवों में 16 से 18 घण्टे एवं शहरों में 20 से 24 घण्टे विधुत आपूर्ति सुनिशिचत करने के लिए सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि एक फोन काल पर 108 समाजवादी एम्बुलेन्स सेवा की तर्ज पर ही 72 घण्टे में खराब ट्रान्सफार्मरों को बदलने की सुविधा पर भी राज्य सरकार काम कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम किया है। नि:शुल्क एम्बुलेन्स सुविधाएं, दवार्इ, एक्स-रे, पैथालाजिकल टेस्ट आदि सुविधाओं के कारण प्रदेशवासियों का राज्य सरकार की चिकित्सा सेवा में भरोसा बहाल हुआ है। आज राजकीय अस्पतालों में पहले से अधिक लोग इलाज के लिए आते हैं। बेहतर चिकित्सा सेवा के लिए चिकित्सकों एवं अन्य सहयोगी स्टाफ बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने मेडिकल कालेजों में एम0बी0बी0एस0 की 500 सीटें बढ़वाने के साथ ही आजमगढ़, जालौन, बदायूं, कन्नौज, सहारनपुर मेडिकल कालेज और अनेक पैरामेडिकल कालेजों की स्थापना कराने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने यह विभाग भ्रष्टाचार के कारण जाना जाता था।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी लैपटाप एवं अंग्रेजी के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन अंग्रेजी को प्रतिष्ठा से जोड़े जाने के खिलाफ हैं। हम समाजवादी मानते हैं कि नौजवान आगे बढ़ेगा, तो प्रदेश भी तरक्की करेगा। प्रदेश सरकार ने जो लैपटाप वितरित किए हैं, उन्हें हिन्दी, अंग्रेजी अथवा उदर्ू में चलाया जा सकता है। वर्तमान समय में कम्प्यूटर का इस्तेमाल जीवन के हर क्षेत्र में बढ़ा है। लैपटाप वितरण से नौजवानों को इससे फायदा मिला है तथा छात्र उनका बेहतर इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे गरीब नौजवान बराबरी पर आ खड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि आज अन्य प्रदेशों में भी राजनैतिक दल लैपटाप वितरण को अपने घोषणा पत्र में शामिल कर रहे हैं।
प्रदेश की कानून व्यवस्था की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए प्रदेश सरकार पूरी मुस्तैदी से काम कर रही है। पुलिस में भर्ती से सिपाहियों एवं अन्य अधिकारियों की कमी पूरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि इनके लिए ऐसी अच्छी ट्रेनिंग देने की भी आवश्यकता है, जो उनकी बातचीत एवं व्यवहार में दिखार्इ दे। पुलिस ही अपनी जान जोखिम में डालकर जनता की रक्षा करती है। बेहतर कानून व्यवस्था के लिए विशेष सुविधाओं के युक्त अत्याधुनिक कन्ट्रोल रूप बनाए जा रहे हैं। कानपुर में ऐसा ही एक अत्याधुनिक कन्ट्रोल रूम शुरु किया गया है। अन्य कर्इ शहरों में भी ऐसे ही अत्याधुनिक कन्ट्रोल रूम बनाए जाने की योजना है।
मुजफ्फरनगर की घटना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि घटना के पीडि़तों की कानून सम्मत हर सम्भव मदद की गर्इ है। मानवाधिकार आयोग भी मुजफ्फरनगर में प्रदेश सरकार के प्रयासों से संतुष्ट है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही अल्पसंख्यक आयोग का गठन किया जाएगा और एक ऐसा आयोग बनेगा, जिसमें अल्पसंख्यकों को भरोसा होगा। साड़ी एवं कम्बल के वितरण में देरी के आरोपों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि समाजवादी कभी वादाखिलाफी नहीं करते। साड़ी के वितरण में देरी इसलिए हुर्इ है क्योंकि सरकार अधिकतर साडि़यां सीधे बुनकरों से खरीदना चाहती है। उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल का काम भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। कर्इ शहरों में मेट्रो रेल की स्थापना का अनुभव रखने वाले श्री श्रीधरन का सहयोग भी इसके लिए लिया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in