Categorized | Latest news, लखनऊ.

पुलिस को जनता में अपनी छवि और बेहतर बनाकर जनता का भरोसा जीतना होगा : मुख्यमंत्री

Posted on 24 February 2014 by admin

press-5x10-cm-photo-police

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने पुलिस विभाग को समय के साथ जनहित में अपनी कार्यशैली में बदलाव लाए जाने पर जोर देते हुए कहा है कि पुलिस विभाग पर सभी विभागों की अपेक्षा अधिक जिम्मेदारी है। इस विभाग को जनता के बीच में अपना भरोसा बढ़ाने की दिशा में सदैव प्रयत्नशील रहना चाहिए। इस विभाग पर जनता का भरोसा जितना अधिक होगा, प्रदेश उतनी तेजी से तरक्की के रास्ते पर जाएगा।
श्री यादव ने कहा कि पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली का सीधा असर सरकार व शासन की छवि पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने जहां बहुत अच्छे-अच्छे कार्य किए हैं, वहीं उनकी एक छोटी सी गलती सारे किए कराए पर पानी फेर देती है। इसके लिए पुलिस को विशेष रूप से सजग रहकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस को कठिन परिसिथतियों में चुनौतीपूर्ण कार्य करने होते हैं तथा उनके कंधे पर प्रदेश की कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा अपराध नियंत्रण की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है।
मुख्यमंत्री आज यहां गोमती नगर विस्तार में पुलिस भवन के शिलान्यास अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस भवन निर्माण का होने पर पुलिस विभाग की विभिन्न इकाइयों के प्रमुखों को एक स्थान पर कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि नवनिर्मित होने वाला यह पुलिस भवन एक सिग्नेचर बिलिडंग के रूप में वास्तुकला का एक अनोखा व अनूठा उदाहरण देश में प्रस्तुत करेगा। उन्होंने अत्याधुनिक व नवीनतम तकनीकों का उपयोग करते हुए इस भवन के निर्माण को शीघ्रता से पूरा किए जाने की बात कही।
श्री यादव ने कहा कि आज भवन निर्माण की तकनीक में बहुत बदलाव आया है, जिससे भवनों की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है। भवन निर्माण की कारीगरी लोगों की सोच को दर्शाती है। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि सरकार इस भवन के निर्माण हेतु धन की कमी आड़े नहीं आने देगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में नवनिर्मित होने वाले लखनऊ उच्च न्यायालय के भवन को भी लखनऊ की वास्तुकला के अनुरूप बनाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि लोग लखनऊ की सांस्कृतिक व ऐतिहासिक धरोहर को महसूस कर सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से पुलिसकर्मियों की प्रोन्नति की दिशा में जितना कार्य किया गया है, उतना पहले कभी नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार पुलिसकर्मियों की व्यावहारिक कठिनाइयों को समझती है तथा उनके निराकरण हेतु हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने पुलिस कर्मियों से अपील की कि वे अपने कर्तव्यों व दायित्वों के निर्वहन के लिए हमेशा सजग व जागरूक रहें तथा पुलिस की छवि और बेहतर बनाने का प्रयास करें।
इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री रिजवान अहमद ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि पुलिस भवन की आवश्यकता लम्बे समय से अनुभव की जा रही थी और यह सपना आज साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह विश्वस्तरीय भवन सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इस भवन के पूर्ण होने पर पुलिस विभाग में एक अच्छी कार्य संस्कृति विकसित करने में सहायता मिलेगी तथा पुलिस की कार्यशैली व क्षमता में गुणात्मक सुधार होगा।
उल्लेखनीय है कि निर्माणाधीन पुलिस भवन 08 मंजिला होगा, जिसके निर्माण पर लगभग 450 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। प्रथम चरण के रूप में शासन द्वारा 47.50 करोड़ रुपए की धनराशि शासन द्वारा अवमुक्त की जा चुकी है। पुलिस भवन में एक ही स्थान पर पुलिस के विभिन्न विभागों और शाखाओं के स्थापित होने से पुलिस की विभिन्न शाखाओं की सूचनाओं के आदान-प्रदान में तीव्रता आएगी तथा प्रदेश की कानून व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जा सकेगा। इस उच्च स्तरीय पुलिस भवन ‘सिग्नेचर बिलिडंग हेतु मेसर्स स्टुप कन्सलटेंटस प्रा0लि0, नवी मुम्बर्इ को चयनित किए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके निर्माण की कार्यदायी संस्था उ0प्र0राजकीय निर्माण निगम होगी। भवन के ऊपर हेलीपैड होगा तथा छत पर लान की व्यवस्था होगी।
इस अवसर पर कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी, प्रमुख सचिव गृह श्री अनिल कुमार गुप्ता, सचिव गृह श्री संजय प्रसाद एवं श्री वी0पी0सिंह, पुलिस की विभिन्न इकाइयों के महानिदेशक स्तर के अधिकारी श्री अरुण कुमार गुप्ता, श्री ए0एल0बनर्जी, श्री रंजन द्विवेदी, श्री सुब्रत त्रिपाठी, पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा भारी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद थे।

press-2-cm-photo-1-police

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in