Categorized | लखनऊ.

समाजवादी पेंशन योजना का लाभ 40 लाख परिवारों को मिलेगा

Posted on 17 February 2014 by admin

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, उ0प्र0 लखनऊ में पंजीकृत 323 सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक दलों के विभिन्न विधाओं में पारंगत कलाकारों द्वारा पूरे प्रदेश में जनसामान्य को उ0प्र0 सरकार द्वारा संचालित समाजवादी पेंशन योजना की जानकारी देने हेेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा। इस पेश्ांन योजना के प्रचार-प्रसार हेतु कलाकारों को प्रशिक्षण देने हेतु तीन दिवसीय 16 से 18 फरवरी तक कार्यशाला आयोजित की गयी है। इस पेंशन योजना का लाभ 40 लाख लोगों को दिलाने का लक्ष्य है।
उ0प्र0 समाज कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव श्री सुनील कुमार ने होमगार्डस निदेशालय लखनऊ के सभागार में सांस्कृतिक टीमों के प्रशिक्षण की कार्यशाला का पूर्वान्ह 11:00 बजे दीप प्रज्ज्वलित करके उदघाटन किया। प्रमुख सचिव श्री सुनील कुमार ने सांस्कृतिक दलों के उपसिथत कलाकारों को बताया कि उ0प्र0 सरकार ने समाज के सभी वर्गों के गरीबों के उत्थान, हेतु आर्थिक सहायता देने के लिए समाजवादी पेंशन योजना वित्तीय वर्ष 2014-15 में शासन द्वारा निर्धारित तिथि से शुरू किये जाने का जन कल्याणकारी निर्णय लिया है। योजना के लाभार्थियों का चयन कार्य तत्काल प्रभाव से शुरू किया जायेगा।
प्रमुख सचिव श्री सुनील कुमार ने बताया कि आवेदन पत्रों को भरकर जमा करने की अनितम तिथि 31 मार्च 2014 निर्धारित की गयी है। ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदन पत्र ग्राम प्रधानग्राम पंचायत सेक्रेटरी, ब्लाक तथा तहसील मुख्यालयेां, जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय से प्राप्त करके वहीं जमा करने होंगे। शहरी क्षेत्रों में नगर निकाय स्तर पर पार्षदसदस्य और अधिशासी अधिकारी कार्यालय नगर आयुक्त कार्यालय से प्राप्त एवं उन्हें भर कर वहीं जमा करना होगा। आवेदन पत्रों को जमा करने पर उसकी प्रापित संबंधित लाभार्थी को अनिवार्य रूप से दी जायेगी।
प्रमुख सचिव समाज कल्याण ने बताया कि समाजवादी पेंशन योजना के अन्तर्गत चयनित परिवार के मुखिया को प्रथम वर्ष में 500 रुपये प्रतिमाह र्इ-पेमेण्ट के जरिये किया जायेगा। इस योजना के लिए निर्धारित शर्तों को भी पूर्ण करना होगा। यदि लाभार्थी उक्त योजना की शर्तों पर खरा उतरेगा तो उसे 50 रुपये प्रतिवर्ष की दर से  अतिरिक्त राशि  अर्थात 550 रुपये  प्रतिमाह की दर से दूसरे साल तक दी जायेगी। पुन: यदि लाभार्थी शर्तों पर सही पाया जायेगा तो 50 रुपये वार्षिक वृद्धि की दर से पांच साल तक पेंशन बढ़ती जायेगी। समाजवादी पेंशन योजना के अन्तर्गत लाभानिवत परिवार के मुखिया को अधिकतम 750 रुपये की धनराशि प्रतिमाह पेंशन दी जायेगी।
प्रमुख सचिव ने बताया कि लाभानिवत परिवारों के मुखिया के खाते भारतीय स्टेट बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंकों अथवा भारतीय रिजर्व बैंक आफ इणिडया द्वारा अधिकृत ऐसे बैंकों में खाते खोले जा सकते हैं जो कोर बैंकिंग सिस्टम के अधीन हो जिन्हें आर्इ0एफ0एस0 कोड प्रदत्त हो ताकि र्इ-पेमेण्ट के माध्यम से लाभार्थियों के खाते में सीधे पेंशन की धनराशि भेजी जा सके। योजना के लाभार्थी परिवार के मुखिया का खाता शून्य बैलेंस पर खाता खुलवाने की जिम्मेदारी जिलाधिकारीमुख्य विकास अधिकारी को सौपी गयी है। कोर्इ भी लाभार्थी योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे अत: खाता खुलवाने में जिला प्रशासन द्वारा सक्रिय सहयोग करने के स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं।
प्रमुख सचिव ने बताया कि ”समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से प्रदेश के चिनिहत गरीब परिवारों के आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान हेतु निर्धारित मासिक आर्थिक सहायता निम्न शर्तों के अधीन प्रदत्त की जायेगी। लाभानिवत परिवार के मुखिया को भी शिक्षा साक्षरता तथा स्वास्थ्य से संबंधित कुछ शर्तों को स्वीकार करना होगा। लाभार्थी के परिवार में 6 से 14 वर्ष के बालकबालिका यदि हो तो उनके पढ़ने के लिए स्कूलों में नामांकन कराना और पढ़ने भेजना होगा। पढ़ रहे बच्चों को प्रतिदिन विधालय में 70 प्रतिशत उपसिथत रहना होगा। पेंशन प्राप्त करने के बाद लाभानिवत परिवार में 15 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक सदस्य जो साक्षर नहीं है उनकों साक्षर बनाने के लिए साक्षरता मिशन के कार्यक्रम यदि उस गांव या नगर में संचालित है में नियमित रूप से शामिल होकर पढ़ना अनिवार्य है। लाभार्थी परिवार के 5 साल से कम आयु के सभी बच्चों का नियमित टीकाकरण कराना होगा ताकि बच्चे बीमारियों से सुरक्षित रहे और स्वस्थ रहे जिससे परिवार में खुशी बनी रहे। 6 से 14 वर्ष के प्रत्येक बच्चे को स्कूलों में आयोजित होने स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रमों के स्वास्थ्य परीक्षण कराना अनिवार्य रहेगा। लाभार्थी परिवारों की गर्भवती महिलाओं का संस्थागत प्रसव कराना अनिवार्य होगा। उक्त शर्तों का मूल्यांकनजांच पड़ताल पेंशन की प्रथम मासिक किश्त मिलने के बाद की जायेगी।
श्री सुनील कुमार, प्रमुख सचिव समाज कल्याण ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग समाजवादी पेश्ांन योजना के लाभार्थी परिवारों को अनिवार्यत: सुविधाओं को उपलब्ध करायेंगे। लाभार्थी परिवार मे ंयदि कोर्इ व्यकित 14 से 35 वर्ष का है और कौशल संबर्धन कराने हेतु इच्छुक है तो कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत उसका चयन करके कौशल संवर्धन कराने की सुविधा रहेगी। लाभानिवत परिवार का स्वास्थ्य बीमा कार्ड भी प्राथमिकता के आधार पर बनाया जायेगा। कुल लक्षित 40 लाख लाभार्थियों में से अनुसूचित जाति केअनुसूचित जनजाति के 12 लाख लाभार्थी, अल्पसंख्यक वर्ग के 10 लाख तथा सामान्य एवं पिछड़े वर्गों के 18 लाख लाभार्थियों का  चयन किया जायेगा। समाजवादी पेंशन योजना के अन्तर्गत लाभार्थी परिवार में मुखिया स्वयं स्त्री अविवाहित पुत्री, माता-पिता, भार्इ या अन्य कोर्इ सदस्य जो साथ में रहता हो तथा एक ही चूल्हे का बना हुआ खाना खाता हो और मिलजुल कर रहते हों शामिल हंै।
प्रमुख सचिव श्री सुनील कुमार ने बताया कि योजना के व्यापक प्रचार हेतु सूचना विभाग उ0प्र0 ने सराहनीय पहल की है। उन्होंने सूचना विभाग के सभी कलाकारों को युद्धस्तर पर गांव-गांव शहर-शहर में तथा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में पूरे प्रदेश में योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए उत्साहवर्धन किया। उप सूचना निदेशक अशोक कुमार बनर्जी ने कहा कि सूचना विभाग के पंजीकृत 323 सांस्कृतिक दलों के सभी कलाकार 20 फरवरी से 24 फरवरी तक वृहद स्तर पर प्रचार अभियान शुरू करेंगे। उप निदेशक समाज कल्याण सर्व श्री आर0 के0 सिंह तथा आर0के0 सोनकर ने भी योजना के प्रचार-प्रसार हेतु हैण्डबिल, पोस्टर, प्रचार सामग्री आदि के वितरण पर जोर दिया। सूचना अधिकारी बी0एल0मौर्य ने भी पेंशन योजना के प्रचार हेतु कलाकारों को क्षेत्रीय लोक भाषा में आम जनता को जानकारी देने का सुझाव दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in