Categorized | लखनऊ.

समाजवादी एम्बुलेंस सेवा 108 से लाभानिवत हुये 19 लाख से अधिक व्यकित

Posted on 14 February 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन ने आज गाँधी पार्क सहारनपुर में ”102 नेशनल एम्बुलेंस सर्विस का उदघाटन करते हुये कहा कि स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के क्षेत्र में प्रदेश में निरंतर सुधार हो रहा है, जिसके बेहतर नतीजे देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश सरकार ने आम जनता को और राहत देते हुये मरीजों को समय से आवश्यक परामर्श, दवायें, एक्स-रे और उपचार में आवश्यक पैथालाजी की 100 जांचें मुफ्त कर दी हैं। प्रदेश सरकार जनता को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए लगातार महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है, जिससे सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने वालों की संख्या में काफी वृद्धि हुर्इ है।
समारोह को सम्बोधित करते हुये श्री हसन ने कहा कि चिकित्सीय आपदाओं में लगभग 45 प्रतिशत आपदा सड़क दुर्घटना तथा लगभग 55 प्रतिशत अन्य स्वास्थ्य संबंधी आकसिमकताओं जैसे हृदय घात या प्रसव संबंधी जटिलताओं, सर्पदंश आदि की घटनायें होती रहती है। ऐसे में उन्हें सही समय पर उचित चिकित्सीय सेवायें उपलब्ध होने पर दुर्घटनाओं में होने वाली विकलांगताआें तथा मृत्यु दर में कमी लायी जा सकती है। इसी के मद्देनजर प्रदेश सरकार द्वारा समाजवादी एम्बुलेंस सेवा 108 का नि:शुल्क संचालन किया जा रहा है। इस सेवा से अब तक लगभग 19 लाख से अधिक लोगों ने लाभ उठाया है, जिसमें 12 लाख से अधिक गर्भवती माताओं को सुविधा प्रदान की गयी है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ग्रामीण सदूर अंचलों एवं मलिन बसितयों में निवास करने वाली जनता को परिवहन सेवा उपलब्ध न होने के कारण समय से संस्थागत प्रसव की सुविधायें उपलब्ध नहीं हो पाती है, जो मातृ एवं शिशु मृत्यु दर का एक मुख्य कारण है। उन्होंने कहा कि इसके निदान के लिये प्रदेश में ‘102 नेशनल एम्बुलेंस सेवा का संचालन किया जा रहा है। यह सेवा प्रदेश के समस्त ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में उपलब्ध करार्इ जाएगी तथा जननी सुरक्षा योजना एवं जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं एवं एक माह तक के बीमार शिशुओं को निकटतम स्वास्थ्य इकार्इ तक पहुंचने और वापिस घर भेजने की सुविधा नि:शुल्क प्रदान करेगी। प्रथम चरण में विभाग द्वारा संचालित 972 यूपी एम्बुलेंस सेवा के एम्बुलेंस वाहनों एवं द्वितीय चरण में 1000 अतिरिक्त एम्बुलेंस वाहनों को ‘102 सेंट्रलाइज्ड काल सेंटर के माध्यम से चयनित निजी सेवा प्रदाता जी0वी0के0 र्इएम0आर0आर्इ0 के द्वारा संचालन किया जायेगा, जिसका उदघाटन मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा 17 जनवरी, 2014 को दिया गया है। यह सुविधा 24 घण्टे 365 दिन नि:शुल्क उपलब्ध करार्इ जायेगी। इस सेवा के अन्तर्गत काल करने के उपरान्त एम्बुलेंस लाभार्थी के पास शहरी क्षेत्रों में 20 मिनट तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 30 मिनट के अंदर पहुंचेगी। इस एम्बुलेंस वाहन में बेसिक उपकरण, प्राथमिक उपचार से संबंधित मेडिकल कन्ज्यूमेबल्स तथा एक इमरजेंसी मेडिकल अटेंडेंट एवं वाहन चालक की व्यवस्था की गयी है।
उन्होंने कहा कि आम जनता के लिये सरकारी अस्पतालों में एक्स-रे पैथालाजी आदि की जांचों को नि:शुल्क कर दिया है साथ ही 2011 की जनगणना के आधार पर नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना का भी निर्णय लिया गया है। डाक्टरों की कमी के दृषिटगत विशेषज्ञ डाक्टरों को पूर्वविनियोजित किये जाने का भी निर्णय लिया गया है।
श्री हसन ने बताया कि भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में मातृ और शिशु मृत्यु दर में निरंतर गिरावट दर्ज की जा रही है। सरकारी अस्पतालों में डाक्टरों की कमी के बावजूद गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 108 लाख अधिक मरीज देखे गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी चिकित्सालयों में दवायें पर्याप्त मात्रा में मौजूद हैं, नवजात शिशुओं को ठण्ड से होने वाली बीमारी हाइपोथर्मिया से बचाने के लिये रेडिएण्ट वार्मर लगवाये गये हैं। जीवन रक्षक दवाओं व टीकों की कोल्ड चेन बनाए रखने के लिये सी0एच0सी0 स्तर तक के चिकित्सालयों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से 25 के0वी0ए0 के जनसेट लगाये गये हैं। प्रदेश की प्रथम पंकित की कार्यकत्री की रूप में चिनिहत आशा और ए0एन0एम0 को सूचना एवं संचार की तकनीक से जोड़ने के उद्देश्य से मोबाइल फोन चरणबद्ध तरीके से पूरे प्रदेश में वितरित किये जा रहे हैं।
इस अवसर पर सूचना आयुक्त हाफिज मौ0 उस्मान, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजेन्द्र, साहब सिंह सैनी अध्यक्ष उ0प्र0 बीज निगम, जिलाध्यक्ष जगपाल दास, स्वास्थ्य महानिदेशक डा0 अमर सिंह राठौर, डा0 बलजीत सिंह आदि ने सभा को संबोधित किया तथा कार्यक्रम में डी0एम0 संध्या तिवारी, एस0एस0पी0 मनोज कुमार, राजसिंह माजरा, अब्बास कुरैशी, शादान मसूद, नाहिद हसन, मण्डल के अपर निदेशक स्वास्थ्य सभी सी0एम0ओ0 व सी0एम0एस0 सहित सपा के पदाधिकारी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in