Categorized | लखनऊ.

उत्तर प्रदेश में निवेश के अवसर तलाशने के लिए बंगलौर के आईटी उद्योग आमंत्रित

Posted on 11 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार एवं कान्फेडरेशन आफ इणिडयन इन्डस्ट्री ;ब्प्प्द्ध की सहभागिता से बंगलौर में क्मेजपदंजपवद प्ज्रू न्जजंत च्तंकमेी जीम दमगज इपह प्दअमेजउमदज व्चचवतजनदपजल नामक एक इन्टरैकिटव सेशन का आयोजन बंगलौर में विगत 6 दिसम्बर 2013 को किया गया। जिसका मुख्य उददेश्य प्रदेश को आर्इ.टी.आर्इ.टी.र्इ.एस. क्षेत्र में निवेश हेतु एक आकर्षक गन्तव्य के रूप में प्रस्तुत करना था।
आर्इ.टी.आर्इ.टी.र्इ.एस. क्षेत्र से सम्बनिधत लोगों को सम्बोधित करते हुये श्री अभिषेक मिश्र, मंत्री सांर्इस एवं टेक्नालाजी, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आश्वस्त किया गया कि प्रदेश सरकार आर्इ.टी.आर्इ.टी.र्इ.एस. उधोग को आगे बढ़ाने हेतु कृत संकल्प है एवं राज्य में आर्इ.टी. निवेश को प्रोत्साहित करने हेतु हर सम्भव प्रयास करेगी। उन्होने कर्नाटक के आर्इ.टी. उधोग के प्रतिनिधियों से उत्तर प्रदेश में आर्इ.टी.आर्इ.टी.र्इ.एस. क्षेत्र में सहयोग प्रदान करने एवं यहां उपलब्ध संसाधनों का लाभ प्राप्त करने की अपील की। उन्होंनेे कहा कि उत्तर प्रदेश में आर्इ.टी.आर्इ.टी.र्इ.एस. क्षेत्र में अग्रणी बनने हेतु अपार क्षमता है। प्रदेश में अधिकाधिक संख्या में तकनीकी एवं मैनपावर से सम्बनिधत सेन्टर आफ इकिसलेन्स की उपलब्धता यहां पर आर्इ.टी. उधोग को स्थापित करने हेतु एक उपयुक्त प्लेटफार्म प्रदान करती है। उत्तर प्रदेश में बहुत बड़ी संख्या में दक्ष जनशकित विधमान है जोकि प्रदेश के लगभग 700 प्रोफेशनल संस्थानों जिनमें से आधे से अधिक इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के कोर्सेज़़ कराते हैं, से पासआउट हैं जोकि प्रदेश को ज्ञान आधारित इंडस्ट्री हेतु एक आदर्श गंतव्य बनाते हैं। श्री मिश्रा द्वारा अवगत कराया गया कि अर्थव्यवस्था की दृृषिट से उत्तर प्रदेश 2017 तक देश का द्वितीय सबसे बड़ा राज्य बनने की ओर अग्रसर है।
यह जानकारी आर्इ.टी. एवं इलेक्ट्रानिक्स के विशेष सचिव, श्री जी.एस. नवीन कुमार ने आज यहां दी। उन्होंने इस अवसर पर  अवगत कराया गया कि इसका इन्ट्रैकिटव सेशन का मुख्य उददेश्य आर्इ.टी.आर्इ.टी.र्इ.एस. कम्पनियों को नोयडा के अतिरिक्त प्रदेश के अन्य शहरों को भी आर्इ.टी. उधोग का गंतव्य बनाने हेतु प्रोत्साहित करना है। श्री कुमार ने कहा कि राज्य में कर्इ सारे टियर-2 एवं टियर-3 शहर हैं जिनमें बहुत सारी संभावनायें है। इन शहरों में आर्इ.टी. उधोग में निवेशित किया जाना इण्डस्ट्री के लिये बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है। उत्तर प्रदेश के आर्इ.टी. विज़न पर सम्बोधित करते हुये श्री कुमार ने कहा कि राज्य सरकार निवेशको को सौहार्दपूर्ण, इण्डस्ट्री फ्रेन्डली वातावरण देने के साथ-साथ मूलभूत इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे आर्इ.टी. सिटी, आर्इ.टी. पार्क स्थापित करने हेतु आर्इ.टी.आर्इ.टी.र्इ.एस. उधोग को आवश्यक सहायता प्रदान करने हेतू तत्पर है जिसकी दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा कर्इ आवश्यक कदम उठाये जा चुके हैं। प्रदेश में दक्ष मैनपावर की प्रचुरता के फलस्वरूप प्रदेश सरकार विशेष रूप से ज्ञान आधारित इंडस्ट्रीज़ में निजी क्षेत्र के निवेश हेतु प्रयासरत है।

श्री संजीव वर्मा, सी.र्इ.ओ. स्टेरिया इणिडया एवं श्री महेश एन. सीनियर वार्इस प्रेसीडेन्ट, टेक महिन्द्रा ने अपनी कम्पनियों द्वारा उत्तर प्रदेश में आर्इ.टी. उधोग के स्थापना से सम्बनिधत अनुभवों को सभी के साथ साझा किया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ मे ंअतिथियों को स्वागत करते हुये श्री टी.आर परसुरामन, डिप्टी मैनेजिंग डार्इरेक्टर, किर्लोस्कर टोयटा टेक्सटार्इल मशीनरी प्रा. लि. ने अपने स्वागत भाषण में अवगत कराया कि उत्तर प्रदेश आर्इ.टी. उधोग हेतु अपार क्षमता समाहित किये हुये है तथा विश्व स्तर की बहुत सारी आर्इ.टी.आर्इ.टी.र्इ.एस. कम्पनियां  प्रदेश के टियर-2 एवं टियर-3 शहरों में अपने इकार्इयों को स्थापित करने हेतु इच्छुुक हैं।
कार्यक्रम के अन्त में सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद देते हुये श्री प्रतीक गर्ग, वार्इस चेयरमैन, सी.आर्इ.आर्इ. वेस्टर्न यूपी जोनल काउनिसल ने कहा कि प्रदेश सरकार की सकारात्मक सोच एवं प्रयास आर्इ.टी.आर्इ.टी.र्इ.एस. इन्डस्ट्री को उत्तर प्रदेश में नर्इ बिजनेस अपाचर्ुनिटीज़ तलाशने हेतु विश्वास एवं उत्साह पैदा करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in