Categorized | Latest news, लखनऊ.

राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने और सुदृढ़ करने के लिए सरकार कृतसंकल्प : अखिलेश यादव

Posted on 28 October 2013 by admin

press-cm

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि सरकार राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने और सुदृढ़ करने के लिए कृतसंकल्प है ताकि प्रदेश के गरीबों, मजलूमों, दबे-कुचले लोगों, महिलाओं और बच्चों को अच्छी एवं प्रभावी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करार्इ जा सकें। उन्होंने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य पर हमें अपना ध्यान विशेष रूप से केनिæत करना पड़ेगा, क्योंकि बच्चे हमारा भविष्य हैं। उन्होंने माँ के स्वास्थ्य पर भी बल दिया।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज इणिडयन एकेडमी आफ पीडियाटि्रक्स यूपी चैप्टर के 34वें वार्षिक सम्मेलन ‘यू0पी0 पेडिकान-2013 को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जनसंख्या की दृषिट से उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। इतनी बड़ी जनसंख्या को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए अनेक प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने पर प्रदेश सरकार को राज्य की स्वास्थ्य सेवाएं एकदम ध्वस्त मिलीं, जिन्हें अथक प्रयास करके पटरी पर लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कितनी चिनितत है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है, कि पूरे प्रदेश में समाजवादी एम्बुलेन्स सेवा-108 लागू की गर्इ है। इस सेवा का लाभ अब पूरे प्रदेश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भी मिल रहा है और मरीज को फौरन इलाज मिल पा रहा है।
श्री यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए हमें अपना ध्यान इन क्षेत्रों पर और अधिक केनिæत करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि माँ और बच्चे के स्वास्थ्य के विषय में लोगों को जानकारी देने की आवश्यकता है। रोगों की रोकथाम इत्यादि से सम्बनिधत जानकारी यदि माँ को हो, तो बच्चों को बहुत सारी बीमारियों से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के अपने प्रयास लगातार जारी रखेगी। चिकित्सा सम्बनिधत अवस्थापना सुविधाओं, उपकरणों इत्यादि को उच्चीकृत करके और भी बेहतर बनाया जाएगा, ताकि लोगों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएँ मिल सकें।
प्रदेश के मेडिकल कालेजों में सीटों की संख्या बढ़ाने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एम0सी0आर्इ0 द्वारा निर्धारित मानक अत्यन्त जटिल हंै, जिससे सीटों की संख्या बढ़ाने में दिक्कत होती है, फिर भी प्रदेश सरकार के प्रयास से इस वर्ष 500 मेडिकल सीटों की वृद्धि की गर्इ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार यह प्रयास करेगी कि चिकित्सकों को कार्य करने का बेहतर माहौल मिले और वे प्रभावी सेवाएँ दे सकें। उन्होंने कहा कि यदि के0जी0एम0यू0 कोर्इ नया कोर्स इत्यादि चलाना चाहेगी, तो राज्य सरकार इसमें पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने प्रशिक्षित स्टाफ की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस दिशा में काफी प्रयास किए हैं और आगे भी प्रयास किए जाएंगे।
इससे पूर्व कार्यक्रम का उदघाटन मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम को कन्नौज की सांसद श्रीमती डिम्पल यादव ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने अपने सम्बोधन में बाल स्वास्थ्य पर ध्यान केनिæत करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि समाज की प्रगति के लिए स्वस्थ्य एवं सबल बच्चे अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव तथा सांसद श्रीमती डिम्पल यादव को स्मृति चिन्ह भी भेंट किए गए। इणिडयन एकेडमी आफ पीडियाटि्रक्स यूपी चैप्टर के पदाधिकारियों ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के परामर्शी श्री आमोद कुमार तथा जिलाधिकारी लखनऊ श्री अनुराग यादव सहित कर्इ वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

press-1cm-photo-2

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in